इंद्रजीत की मांग पर रेलवे मंत्री ने दी मंजूरी

गुरुग्राम। रेलवे मंत्रालय ने गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण को मंजूरी देते हुए इसे मेजर अपग्रेडेशन की सूची में शामिल किया है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की मांग पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इसकी मंजूरी देते हुए बताया है कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए योजना पर जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए रेलवे अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए वे संसद सत्र के दौरान रेल मंत्री वैष्णव से मिले थे। गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की घोषणा पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दौरे के दौरान की थी। राव ने कहा कि रेल मंत्रालय कि मंजूरी के बाद गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए अनेक सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम की बढ़ती आबादी को देखते हुए उन्होंने रेल मंत्रालय को सुझाव दिया है कि गुरुग्राम के पुराने रेलवे स्टेशन के अलावा एक नए रेलवे स्टेशन का निर्माण भी किया जाए जो कि द्वारका एक्सप्रेसवे के आसपास हो।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में पिछले वर्षों में लगातार आबादी की वृद्धि हुई है और लाखों की संख्या में प्रवासी लोग भी रहने के लिए आए हैं। औद्योगिक विस्तार के चलते भी गुरुग्राम में रेल सेवाओं का विस्तार वर्तमान में जरूरी हो गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का निर्माण व एक्सीलेटर लगवाने का कार्य सहित अन्य कार्य पिछले वर्षों में किए गए है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान बंद की गई ट्रेनों का भी संचालन पूर्ण रूप से कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली – जयपुर रेल लाइन पर इलेक्ट्रिफिकेशन होने के बाद इलेक्ट्रिक ट्रेनों का शुभारंभ होने के बाद ट्रेनों का विस्तार भी किया जा रहा है। राव ने कहा कि दिल्ली – जयपुर रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य डबल डेकर मालवाहक गाड़ियों व यात्री गाड़ियों को देखते हुए किया गया है। उन्होंने बताया कि मेमू व अन्य पैसेंजर इलेक्ट्रिक ट्रेनों को चलाने के लिए लगातार रेल मंत्रालय के संपर्क में है । रेल अधिकारियों ने बताया कि तारों की ऊंचाई अधिक होने के कारण तकनीकी बदलाव इंजनों में किया जा रहा है और जल्दी मेमू ट्रेनों का संचालन भी इस रूट पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गढ़ी हरसरू से फरुखनगर रेल मार्ग का भी विद्युतीकरण किया जा चुका है और इस मार्ग का विस्तार झज्जर -दादरी तक करने के लिए सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है । रेलवे बोर्ड इस योजना को मंजूरी देने का कार्य जल्दी करेगा।

राव ने कहा कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को मेजर अपग्रेडेशन की सूची में शामिल करने के बाद यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं के साथ नई ट्रेनों को भी सौगात मिलेगी।

error: Content is protected !!