भाषा राष्ट्र की एकता, अखंडता और विचारों के विकास के लिए महत्वपूर्ण: प्रो. बी.आर. काम्बोज

हिसार: 19 सितम्बर – राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए भाषा का होना जरूरी है। यह राष्ट्र की एकता, अखंडता और विचारों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह विचार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने व्यक्त किए। वे विश्वविद्यालय के मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय में आयोजित पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

कुलपति ने कहा हिन्दी भारत की राष्ट्रभाषा है जो देश में 11 राज्यों और तीन संघ शासित क्षेत्रों में बोले जाने वाली प्रमुख भाषा है। यह हमारे पारम्परिक ज्ञान, प्राचीन सभ्यता और आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु है। परन्तु देश में तकनीकी और आर्थिक विकास के साथ अंगेजी भाषा का प्रचलन पूरे देश में बढ़ता जा रहा है। हिन्दी जानते हुए भी लोग हिन्दी में बोलने, पढऩे या काम करने में हिचकते हैं। उन्होंने कहा संपर्क भाषा बनने के लिए उपयुक्त हिन्दी के प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी प्रयासरत है। इसके लिए राजभाषा विभाग का गठन किया गया है जिसका प्रयास है कि सरकारी कार्यालयों में ज्यादा से ज्यादा कार्य हिन्दी में हो। उन्होंने कहा प्रति वर्ष हिन्दी दिवस मनाना भी इसी से जुड़ा है।

मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. नीरज कुमार ने अतिथियों व विजेताओं का स्वागत करते हुए हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला। विभागाध्यक्ष डॉ. अपर्णा ने कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर महाविद्यालयों के सभी विभागों के अध्यक्ष, शिक्षक, वैज्ञानिक व बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे। इस अवसर पर कुलपति ने मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के भाषा एवं हरियाणवी संस्कृति विभाग की ओर से हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में मनाए गए हिन्दी सप्ताह दौरान आयोजित की गई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। उन्होंने नारा लेखन, पोस्टर व रेखाचित्रण प्रतियोगिताओं की प्रवृष्टियों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

प्रतियोगिताओं में ये रहे विजेता
पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान फतेहचंद महाविद्यालय, हिसार की छात्रा प्रगति, दूसरा स्थान मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय की छात्रा रवीना और तीसरा स्थान फतेहचंद महाविद्यालय, हिसार की छात्रा निहारिका ने हासिल किया। नारा लेखन प्रतियोगिता में गृह विज्ञान महाविद्यालय की छात्राओं हिमांशी, एकता व तृप्ति ने पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया तथा काव्य पाठ प्रतियोगिता में लुवास की छात्रा शिवानी ने पहला और राजकीय कन्या महाविद्यालय, हिसार की छात्रा पायल ने दूसरा और राजकीय महाविद्यालय, हिसार की छात्रा रिंकी व पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय की छात्रा रमन ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया। रेखाचित्रण प्रतियोगिता में फतेहचंद महाविद्यालय की छात्राओं सिमरन, निहारिका व निशा रानी ने बाजी मारी। भाषण प्रतियोगिता में पहला व दूसरा स्थान क्रमश: पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय के छात्रों कर्ण सिंह व अभिषेक चौहान ने तथा तीसरा स्थान मतस्य विज्ञान महाविद्यालय के छात्र उमेश ने प्राप्त किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!