शिकायतों का जल्द निपटान करने के लिए हरियाणा की हर पुलिस रेंज से एक-एक डीएसपी भी मौजूद रहे दरबार में
शनिवार गृह मंत्री अनिल विज के जनता दरबार में प्रदेश के कोने-कोने से आए छह हजार से ज्यादा लोगों की शिकायतों को सुना मंत्री अनिल विज ने
रोते हुए फरियादी से बोले ‘जब तक अनिल विज है किसी के दबाव में आने की जरूरत नहीं, उनके होते रोने की जरूरत नहीं’

अम्बाला  , 17 सितम्बर।हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज शनिवार अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जनता दरबार के दौरान कड़े तेवर में दिखे। फरियादियों की शिकायतें सुनते हुए उन्होंने जींद, हिसार के एसपी के अलावा गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर को फोन कर फटकार लगाई और मामलों में जल्द कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए। सुबह 11 बजे आरंभ हुआ जनता दरबार देर रात्रि तक चला जिसमें छह हजार से ज्यादा लोगों की शिकायतों को मंत्री अनिल विज ने सुना।,

सोनीपत से आए फरियादी ने रोते हुए अपनी शिकायत रखी तो गृह मंत्री विज ने बोले ‘जब तक अनिल विज है किसी के दबाव में आने की जरूरत नहीं, उनके होते रोने की जरूरत नहीं’। जनता की सनवाई करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने विभिन्न मामलों में एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए और कई मामलों में केस दर्ज कर जांच के निर्देश दिए। कई मामलों में कार्रवाई नहीं होने पर उन्होंने संबंधित जिलों के एसपी से स्पष्टीकरण भी मांगा।

जनता दरबार में पहली बार हरियाणा की सभी पुलिस रेंज से एक-एक डीएसपी भी मौजूद रहे ताकि शिकायतों का तीव्रता से निपटान हो सके।

डीएसपी शिकायतों पर की गई कार्रवाई की जानकारी अगले सप्ताह देंगे, पुन: प्रार्थी के आने पर एसपी से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा : गृह मंत्री अनिल विज
जनता दरबार पत्रकारों से बातचीत करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि इस बार जनता दरबार में डीजीपी ने शिकायतों पर जल्द कार्रवाई के लिए हर रेंज से एक-एक डीएसपी की ड्यटी लगाई है। शिकायतों को संबंधित डीएसपी द्वारा नोट किया जा रहा है। जो शिकायतें इस जनता दरबार में संबंधित रेंज में जाएगी तो अगले सप्ताह के जनता दरबार में शिकायतों पर की गई कार्रवाई की जानकारी संबंधित डीएसपी देंगे। जनता दरबार में फरियादी दूसरी या तीसरी बार पुन: आता है तो उस क्षेत्र के एसपी से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा और पूछा जाएगा कि पहले भेजी शिकायत पर अब तक क्या कार्रवाई की गई।

इन मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए मंत्री विज ने
लोहारू से आई एक महिला ने छेड़छाड़ व मारपीट के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई न होने बारे जब गृहमंत्री को बताया कि तो गृहमंत्री ने इस मामले में भिवानी एसपी से फोन पर बात करते हुए उन्हें एसआईटी गठित करते हुए एक हफ्ते में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार हिसार से आई एक महिला ने अपनी शिकायत रखते हुए बताया कि उसकी बेटी को ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा तंग किया जा रहा है तथा जबरन उसका गर्भपात भी करवा दिया गया है। महिला ने आरोप लगाया कि ससुराल पक्ष के लोग दबंग हैं तथा उनके घर से गोलियां भी मिली हैं। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही। इस मामले में भी गृहमंत्री ने एसपी हिसार से बातचीत करते हुए एसआईटी बनाते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

करनाल से आए एक व्यक्ति ने एक कंपनी द्वारा नकली वीजा बनाकर 9 युवाओं को बाहर भेजने के नाम पर करोडों रूपये की ठगी होने बारे गृहमंत्री के समक्ष अपनी शिकायत रखी। उन्होंने शिकायत रखते हुए बताया कि पुलिस द्वारा मामले में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसआईटी बनाकर जांच करते हुए एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए।

जींद एसपी को लगाई फटकार
जनता दरबार में जींद से आई महिला ने बताया कि उसके पिता पुलिस में है, मगर पुलिस ने ससुराल में उसके झगड़े के मामले में आरोपियों को अब तक गिरफ्तार नहीं किया और उसे अब तक न्याय नहीं मिल रहा है। मंत्री विज ने एसपी जींद को फोन कर ढीली कार्रवाई पर फटकार लगाई और मामले में एसपी से स्पष्टीकरण मांगा, इस मामले को एडीजीपी स्तर के अधिकारी से जांच कराने के भी निर्देश उन्होंने दिए।

गुरुग्राम से आई महिला ने मंत्री विज को बताया कि वह यूपीएससी की तैयारी कर रही है, मगर लड़के से झगड़े के मामले में पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। आरोपी लड़का पुलिस पर यह कहकर दबाव बना रहा है कि वह गृह मंत्री की रिश्तेदार है। इसपर मंत्री विज ने संज्ञान लेते हुए गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर को फोन कर मामले में सख्त कार्रवाई करने और शाम तक आरोपी को गिरफ्तार करने के दिशा-निर्देश दिए।

इन अन्य मामलों में भी कार्रवाई के निर्देश दिए गृह मंत्री ने
जनता दरबार में टोहाना से आई एक महिला ने उनकी जमीन पर दंबगों द्वारा कब्जा करने बारे, करनाल से आई एक महिला ने 100 गज का प्लाट खरीदने के मामले में प्रोपर्टी डीलर द्वारा उसे प्लाट न देने बारे, कुरूक्षेत्र से आई एक महिला ने उसकी बेटी द्वारा ससुराल पक्ष के लोगों की प्रताडऩा से तंग आकर आत्महत्या के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, रविदास माजरी अम्बाला शहर से आए एक व्यक्ति ने उस पर जानलेवा हमले के मामले में संलिप्त मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, शहजादपुर से आए एक व्यक्ति ने लड़ाई-झगड़े के मामले में एफआईआर दर्ज न होने बारे, पिंजोर से आए एक व्यक्ति ने उसकी पत्नी के साथ मारपीट के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, सढौरा से आए एक शराब ठेकेदार ने पुलिस द्वारा उसे तंग किए जाने बारे व पुलिस में दर्ज मामले को वापिस लेने के लिए दबाव बनाने बारे, रोहतक से आई एक महिला ने कुछ दंबगों द्वारा उनकी दुकान जबरन खाली करवाने बारे पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे अपनी शिकायतों का निपटान करने बारे गृहमंत्री से अनुरोध किया।

जनता दरबार में कुरूक्षेत्र से आई महिला ने दहेज से सम्बन्धित मामले में उसका सामान रिकवर न किए जाने बारे तथा जांच अधिकारी द्वारा शुल्क मांगने के आरोप लगाए। इस मामले में गृहमंत्री ने एडीजीपी को जांच मार्क करते हुए जांच करने के निर्देश दिए और जिसने भीमामले से सम्बन्धित शुल्क की मांग की है उसकी जांच करते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। रतिया से आए एक युवक ने उसके भाई द्वारा आत्म हत्या के मामले में संलिप्त आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न होने बारे, नरवाला ने आए एक बुजुर्ग ने उसके साथ मारपीट के मामले में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, पानीपत से आए एक व्यक्ति ने उस पर जानलेवा हमले के मामले में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, नारायणगढ़ से आए एक व्यक्ति ने उसके खेत में उस पर हमला होने पर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई न होने बारे, सोनीपत से आए एक युवक ने उसकी बहन की हत्या के मामले में कार्रवाई न होने बारे तथा अन्य ने अपनी-अपनी शिकायतें रखी।

इसी तरह, जनता दरबार के दौरान भिवानी से आए सेना में तैनात एक जवान ने पुलिस में तैनात अपने भाई की हत्या के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने बारे गृहमंत्री के समक्ष अपनी शिकायत रखी। गृहमंत्री ने इस मामले में पुलिस अधीक्षक को फोन कर उन्हें कहा कि फौज में रहकर ये जवान हमारी रक्षा करते हैं और इन्हें अपनी शिकायतों के निपटान के लिए भटकना पड़े, यह बदार्शत नहीं किया जायेगा। उन्होने एसपी को कहा कि इस मामले में किस तारीख को क्या-क्या कार्रवाई की गई है इसकी रिपोर्ट उन्हें देना सुनिश्चित करें और जो भी मामले में संलिप्त है उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाएं। मोहड़ा से आई एक महिला ने अपनी शिकायत दी कि उसकी शादी दिल्ली में हुई है और उसका एक साल का बच्चा भी है, ससुराल पक्ष द्वारा उसकी लडक़ी को घर से निकाल दिया गया है तथा उसका बच्चा उनके पास है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसएचओ को फोन करके कार्रवाई करते हुए बच्चे को मां को उपलब्ध करवाने बारे निर्देश दिए।

झूठी शिकायत करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए मंत्री विज ने
गृहमंत्री ने जनता दरबार के दौरान उपस्थित रेंज के डीएसपी को यह भी निर्देश दिए कि उनके जिलों में जो भी शिकायत पुलिस के पास आती है उसकी जांच करते हुए तुरंत एफआईआर करें। यदि कोई झूठी शिकायत करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई करें। प्रार्थी की शिकायत पर कार्रवाई होनी चाहिए।

यह लोग मौजूद रहे दरबार में
जनता दरबार में डीएसपी राम कुमार, नगराधीश मुकुंद, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, संजीव वालिया, सुरेन्द्र तिवारी, रवि सहगल, बीएस बिन्द्रा, आशीष गुलाटी, दीपक भसीन, जसबीर जस्सी, बलविंद्र शाहपुर, अजय बवेजा, राज कुमार राजा, ललित कुमार, विकास जैन, परमिंद्र शर्मा, दीपक ओबराय, अभिकांत वत्स, भारत कोछड सहित अन्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!