सैक्टर-29 स्थित ग्राउंड में आयोजित होगा समारोह, मुख्यमंत्री मनोहर लाल होंगे मुख्यातिथि
जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने समारोह स्थल का किया निरीक्षण, दिया तैयारियों को अंतिम रूप

गुरुग्राम, 16 सितंबर। विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर शनिवार 17 सितंबर को गुरूग्राम के सैक्टर-29 स्थित लेजरवैली ग्राउंड में होने वाले राजकीय श्रमिक दिवस समारोह की तैयारियों को आज अंतिम रूप दिया गया। श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. राजासेखर वुंदरू तथा जिला प्रशासन व पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने समारोह स्थल का निरीक्षण किया और मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत करेंगे जबकि केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह तथा प्रदेश के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री अनूप धानक विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित होंगे। इस राज्यस्तरीय समारोह के लिए सैक्टर-29 के लेजरवैली ग्राउंड में विशाल पंडाल बनाया गया है।

श्रम आयुक्त श्री मनीराम शर्मा ने राजकीय श्रमिक दिवस समारोह की जानकारी देते हुए बताया कि इस समारोह में मुख्यमंत्री श्रम अधिनियमों के अंतर्गत बनाई गई सुनिश्चित कार्य प्रक्रियाओं (एसओपी) की विवरणिका तथा श्रमिकों की जागरूकता के लिए प्रकाशित ‘श्रमिक जानकारी पुस्तिका‘ का विमोचन करेंगे। उन्होंने बताया कि 15 उद्यमियों को समारोह में हरियाणा राज्य सुरक्षा , कल्याण और स्वास्थ्य पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसके अलावा, 20 श्रमिकों को श्रम पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इनमें एक मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार ,एक हरियाणा श्रम भूषण पुरस्कार ,13 हरियाणा श्रमवीर पुरस्कार तथा 5 हरियाणा श्रम वीरांगना पुरस्कार दिए जाएंगे। इसमें मुख्यमंत्री श्रम रत्न पुरस्कार के अंतर्गत 2 लाख रूप्ये की राशि तथा प्रशंसा पत्र दिया जाएगा जबकि हरियाणा श्रम भूषण पुरस्कार के अतंर्गत एक लाख रूप्ये की राशि व प्रशंसा पत्र दिया जाएगा।

इसी प्रकार, हरियाणा श्रमवीर पुरस्कार और हरियाणा श्रम वीरांगना पुरस्कार के अंतर्गत प्रत्येक पुरस्कार विजेता 51 हजार रूप्ये की राशि व प्रशंसा पत्र दिए जाएंगे। उद्योगों को दिए जाने वाले पुरस्कारों की श्रेणी में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उद्योगों को रखा गया है जिन्होंने श्रमिकों को सुरक्षा, कल्याण और स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं। इसमें ऐसे उद्योगों को रखा गया है जहां पर महिला श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रेष्ठ क्र्रेच की सुविधा,श्रमिकों के कल्याण के लिए कैंटीन आदि की सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाले तथा ऐसे उद्योग जहां पर सुरक्षा इंतजामों के चलते लंबे समय से कोई अनहोनी नही घटी है , उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस समारोह में प्रदेश के प्रमुख उद्यमियों को भी आमंत्रित किया गया है। इनके अलावा, सभी जिलों से श्रमिक प्रतिनिधि , श्रमिक , उद्यमी ,कारखाना प्रबंधन, नियोक्ता आदि श्रमिकों से जुड़े सभी लोग भाग लेंगे। इसमें संगठित व असंगठित क्षेत्र, दोनो श्रेणियों के लोग आएंगे। असंगठित क्षेत्र में निर्माण कार्यों से जुड़े श्रमिक तथा बिल्डर व डैवल्पर के प्रतिनिधि भी समारोह का हिस्सा होंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में श्रमिकों को उनके व उनके परिवार के कल्याण के लिए लागू की जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी ताकि वे उनका भरपूर लाभ उठा सकें।

error: Content is protected !!