जनता दरबार में एक्शन मोड में गृह मंत्री अनिल विज, लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को लगाई कड़ी फटकार, बिजली बोर्ड एसडीओ को सस्पेंड करने के निर्देश

जांच में लापरवाही बरतने पर महेशनगर, पंजोखरा और पड़ाव थाने के एसएचओ को लगाई फटकार
फरियादी की शिकायत पर कैंट तहसीलदार को भी मंत्री विज ने लगाई फटकार
बुधवार अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों की शिकायतों को जनता दरबार में सुना गृह मंत्री अनिल विज ने

अम्बाला, 14 सितम्बर – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने बुधवार अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को जनता दरबार लगाकर सुना। पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में सैकड़ों लोगों की समस्याओं को सुनते समय मंत्री विज पूरे एक्शन मोड में नजर आए। उन्होंने मामलों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को मौके पर ही कड़ी फटकार लगाई। दोपहर शुरू हुआ जनता दरबार देर शाम संपन्न हुआ।

अम्बाला छावनी निवासी महिला ने गृह मंत्री विज को अपनी शिकायत देते हुए बताया कि उसका पति के साथ विवाद चल रहा है और वह अपने भाई के साथ मायके रह रही है। मगर बिजली बोर्ड ने जेठ के नाम से बिजली के मीटर को डिफाल्टर करार देते हुए उसके खिलाफ बिजली बोर्ड विजिलेंस में मामला दर्ज करा दिया। महिला की शिकायत पर मंत्री विज ने एक्सईएन से जवाब-तलब किया जिसके बाद मामले में बिजली बोर्ड विजिलेंस के एसडीओ की गड़बड़ी पाई गई। मंत्री विज ने बिजली बोर्ड के एमडी को फोन कर एसडीओ को सस्पेंड करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार, दरबार में कैंट निवासी महिला ने बताया कि पति ने धोखे से उसके साथ शादी व दुराचार किया जबकि उसकी पहले भी शादी हो चुकी थी। महिला का आरोप था कि  उसके द्वारा दर्ज कराए गए केस को पंजोखरा थाना पुलिस ने कैंसिल कर दिया। मामले में मंत्री विज ने मौके पर मौजूद पंजोखरा थाने के एसएचओ को कड़ी फटकार लगाई और इस मामले में एडीजीपी को जांच के निर्देश दिए। मंत्री विज ने यह भी निर्देश दिए कि जांच में यह भी चैक किया जाए कि किसने महिला की एफआईआर रद्द की और उसके खिलाफ ठोस कार्रवाई अमल में लाई जाए।

दहेज के मामले में रिकवारी नहीं, महेशनगर थाने के एसएचओ को फटकार

गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष महिला फरियादी ने शिकायत देते हुए कहा कि दहेज के केस में पुलिस द्वारा उसका सामान अब तक रिकवर नहीं किया गया है। महिला का आरोप था कि महेशनगर पुलिस द्वारा उसकी शिकायत पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रही है। मंत्री विज ने मामले में महेशनगर थाने के एसएचओ को मौके पर कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि महिलाओं की शिकायतों को प्राथमिकता से लिया जाए। उन्होंने मामले में तुरंत कार्रवाई कर इसकी रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, महेशनगर थाने से संबंधित कुछ अन्य मामलों में भी मंत्री विज ने एसएचओ को फटकार लगाई और मामलों में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

वहीं, पड़ाव थाना क्षेत्र निवासी महिला ने बेटे की मौत के मामले में पड़ाव थाना पुलिस द्वारा ठोस जांच नहीं होने की शिकायत की। गृह मंत्री विज ने एसएचओ पड़ाव से मौके पर ही इस केस से संबंधित जांच रिपोर्ट मांगी। एसएचओ द्वारा दी गई जांच रिपोर्ट से मंत्री विज संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने एसएचओ को फटकार लगाई। उन्होंने कहा मामले में जांच को और तेज किया जाए।

जमीन से जुड़े मामले में रजिस्टरी नहीं होने पर तहसीलदार को फटकार

गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष छावनी निवासी व्यक्ति ने शिकायत देते हुए कहा कि उसने अपनी जमीन की रजिस्टरी के लिए तहसील में आवेदन किया था, मगर तहसीलदार की ओर से रजिस्टरी नहीं की जा रही है। मौके पर ही मौजूद तहसीलदार ने बताया कि डीटीपी की ओर से आब्जेक्शन है इस वजह से रजिस्टरी नहीं हो रही है। मंत्री विज ने मौके पर ही डीटीपी से बात की और डीटीपी ने अपनी ओर से कोई ऑब्जेक्शन नहीं लगाए जाने की जानकारी दी। इसपर मंत्री विज आग-बबूला हो गए और उन्होंने तहसीलदार को जनता दरबार में फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि  जनता को क्यों परेशान किया जा रहा है। मौके पर अन्य कई लोगों ने तहसीलदार द्वारा रजिस्टरी नहीं करने की शिकायत की जिसपर मंत्री विज ने विभाग के एमडी व अन्य उच्च अधिकारियों से बात कर इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

जनता दरबार में कांग्रेस नेता एवं पूर्व प्रवक्ता ने मंत्री विज की तारीफ की

गृह मंत्री अनिल विज की कार्यशैली की प्रशंसा विपक्षी दलों के नेता कर रहे हैं। जनता दरबार के दौरान कांग्रेस नेता एवं पूर्व प्रदेश प्रवक्ता ओंकार नाथी ने अपनी समस्या मंत्री विज के समक्ष रखी तो मंत्री विज ने तुरंत अधिकारियों को फोन कर मामले के समाधान के निर्देश दिए। मंत्री विज की इस कार्यप्रणाली को देख कांग्रेस नेता ओंकार नाथी ने जनता दरबार में बोले कि ‘मंत्री विज हमारे असल दीनबंधु हैं, हरियाणा में सही मायने में कोई दीनबंधु है तो वह अनिल विज है, मैं बेशक विपक्ष में हूं, मगर आपने हमेशा सकारात्मक कार्य करते हुए हमारी समस्याएं भी हल की है’। उन्होंने कहा ‘’अनिल विज असल में दीनबंधु हैं जो जनता की सेवा में लगे हैं’’।

इन समस्याओं पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए मंत्री विज ने

जनता दरबार में मंत्री के समक्ष शाहपुर निवासी परिवार ने फर्जी डॉक्टर द्वारा उनसे मारपीट करने की शिकायत दी जिसपर पड़ाव पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। इसी तरह छावनी के व्यापारियों ने मंत्री विज को बताया कि छावनी से आरटीए कार्यालय शिफ्ट कर अम्बाला शहर ले जाया जा रहा है, इसपर मंत्री विज ने विभाग के मंत्री से फोन पर बात कर छावनी कार्यालय को यही रखने को कहा।

इसी तरह, पंजोखरा के किसान ने ट्यूबवेल पर बिजली कनेक्शन नहीं देने, जगाधरी रोड पर नगर परिषद की दुकानों के किराएदारों द्वारा किराया पूर्व की तरह करने, महिला द्वारा पति के खिलाफ मारपीट मामले में कार्रवाई करने, सिमरन विहार में जमीनी कब्जे के मामले में कार्रवाई करने, पक्की सराय में बिजली निगम के जेई द्वारा उपभोक्ता को बेवजह परेशान करने, डिफेंस कालोनी में फैक्टरी से निकले गंदे पानी एवं प्रदूषण होने, करधान में चोरी के मामले में कार्रवाई नहीं होने, व्यापारी द्वारा बैंक में फर्जी चैक लगाकर लाखों की रकत विड्रा करने, तोपखाना परेड में मंदिर व स्कूल के पास शराब के ठेके को बंद करने के अलावा अन्य कई शिकायतें आई जिनपर गृह मंत्री अनिल विज ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

अधिकारियों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी : अनिल विज

वहीं, जनता दरबार में पत्रकारों से बातचीत के दौरान मंत्री विज ने कहा कि किसी भी अधिकारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनता दरबार के दौरान अधिकारी मौजूद रहे यह आदेश दिए गए हैं और अधिकारियों को जनता से बेहतर संबंध बनाते हुए उनके कार्य करने चाहिए। मंत्री विज ने कहा कि वह अपना कार्य करते हैं और उनकी कोई तारीफ करने या विरोध यह लोगों पर निर्भर करता है।

वहीं कई राजनैतिक दलों की मान्यता रद्द करने के मामले में मंत्री अनिल विज ने कहा कि कई मामले सामने आए हैं कि फर्जी पार्टियां बनाकर चंदा इकट्ठा किया गया। मगर, अब इसपर चुनाव आयोग द्वारा संज्ञान लिया गया है।

यह मौके पर मौजूद रहे

जनता दरबार के दौरान कैंट एसडीएम बलप्रीत सिंह, नगर परिषद प्रशासक दिनेश, कैंट डीएसपी राम कुमार सहित भाजपा मंडल प्रधान राजीव गुप्ता डिम्पल, किरणपाल चौहान, श्याम सुंदर अरोड़ा, अजय बवेजा, पुनीत सरपाल सहित कई भाजपा नेता मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!