प्रॉपर्टी आईडी एवं टैक्स, पार्किंग की मार्किंग तथा साफ सिटी-सेफ सिटी से संबंधित कार्यों को योजनाबद्ध ढंग से पूरा करने के दिए निर्देश

हिसार, 29 अगस्त। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने अधिकारियों को निगम की आय में बढ़ोतरी करने के लिए प्रॉपर्टी आईडी से संबंधित सभी कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। निगम की आय में वृद्धि होने से शहर के विकास कार्यों में भी तेजी आएगी।

वे सोमवार को स्थानीय नगर निगम कार्यालय में दो कैटल कैचर वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत निगम के सभागार में पार्षदों एवं अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 42 लाख प्रॉपर्टी आईडी में से 40 लाख को नोटिस दिया गया। 2 लाख 93 हजार व्यक्तियों ने नोटिस पर ऑब्जेक्शन किया, जिनमें से 2 लाख 92 हजार का समाधान कर दिया गया है। इसी प्रकार हिसार निगम की 1 लाख 42 हजार प्रॉपर्टी आईडी हैं। निगम के अधिकारी प्रॉपर्टी आईडी एवं टैक्स से संबंधित कार्यों को योजनाबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाएं।

डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि शहर को बेसहारा पशुओं से मुक्त करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दो कैटल कैचर वाहनों को शामिल किया गया है, जिससे इस अभियान को सफल बनाने में गति मिलेगी। आवारा-बेसहारा पशुओं के कारण शहर में दिन-प्रतिदिन घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। उन्होंने आवारा पशुओं मालिकों पर जुर्माना करने के साथ-साथ प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने बेसहारा पशुओं को पकडऩे के लिए बनाई गई टीम को पर्याप्त सुरक्षा बल मुहैया करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। शहरी क्षेत्रों में नागरिकों को आवागमन की बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए पार्किंग की मार्किंग करने का अभियान चलाया जा रहा है। सरकारी विभागों/बोर्डों/निगमों के कार्यालयों, पार्कों, शमशान घाटों, बाजारों आदि में पार्किंग की मार्किंग की जा रही है। जो वाहन चालक पार्किंग की मार्किंग की अवहेलना करने का दोषी पाया जाएगा, उसके विरूद्घ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। प्राइवेट पार्किंग से जुड़े नागरिकों को निगम द्वारा निर्धारित मापदंडों की पालना करना अनिवार्य है, अन्यथा उनके विरूद्घ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने शहर को साफ सिटी-सेफ सिटी बनाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ-साथ सामाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों तथा आम नागरिकों को सहयोग करने का आह्वान किया है।

मेयर गौतम सरदाना ने बताया कि शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता के मार्गदर्शन में शहर की वर्षों पुरानी समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए 50 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाने, ग्रांट दिलवाने, विभिन्न संगठनों व संस्थाओं के सहयोग से शहर को बेसहारा पशु मुक्त बनाने के लिए कारगर कदम उठाएं जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा भी शहरी क्षेत्रों का योजनाबद्ध ढंग से विकास करने के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं।

निगमायुक्त प्रदीप दहिया ने निगम द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर अनिल मानी, पार्षद भूप सिंह रोहिल्ला, अनिल जैन, उम्मेद खन्ना, कैप्टन नरेंद्र शर्मा, सतीश सुरलिया, प्रीतम सैनी, डॉ महेंद्र जुनेजा, मनोहर लाल वर्मा, सुरेश गोयल धूपवाला, रामचंद्र गुप्ता, प्रवीन पोपली, प्रवीन जैन, मंदीप मलिक, रतन सैनी, सुनील वर्मा, नरेश सिंगल, दीनदयाल गोरखपुरिया, लोकेश असीजा, प्रवीन केडिय़ा, राज कुमार, प्रोमिला पुनिया, सुरेंद्रसिंह सैन, संजय सेहरा, गगन शर्मा, केपी गुप्ता, चंद्रा राम पूरी, अतिरिक्त निगमायुक्त प्रदीप हुड्डा, संयुक्त आयुक्त बेलिना लोहान, डीएमसी विरेंद्र सहारण, एसई आनंद स्वरूप सहित पार्टी पदाधिकारी एवं निगम के अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!