-उपायुक्त ने अवैध खनन व निर्धारित मात्रा से अधिक भार ले जा रहे वाहनों से सख्ती से निपटने के लिए खनन व आरटीए विभाग को आपस में समन्वय बनाने के दिए निर्देश
-अप्रैल से अगस्त माह के बीच अवैध खनन गतिविधियों में संलिप्त 35 वाहनों पर लगाया 56 लाख का जुर्माना

गुरुग्राम, 26 अगस्त। जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा की आरटीए व खनन विभाग आपस में समन्वय बनाकर जिला में गैर मुमकिन पहाड़ क्षेत्र में अवैध खनन की गतिविधियों व निर्धारित मात्रा से अधिक भार (ओवरलोड) ले जा रहे खनन वाहनों से सख्ती से निपटे व दोषियों पर सख्त कार्रवाई करें। वे आज खनन विभाग की जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की
बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस बैठक में गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, जिला खनन अधिकारी अनिल कुमार, डीसीपी साउथ उपासना, मंडल वन अधिकारी राजीव तेजयान सहित क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण व हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में डीसी श्री यादव के समक्ष जिला खनन अधिकारी ने विस्तृत रिपोर्ट देते हुए बताया कि जिला में किसी भी स्थान पर खनन की अनुमति नही है। ऐसे में जिला में रायसीना व नोरंगपुर क्रेसर ज़ोन में सक्रिय 34 यूनिटों में अलवर, नारनौल व कोटपूतली से पत्थर लाए जा रहे है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त दोनों स्थानों पर निरंतर ओवरलोड वाहन आ रहे हैं जिस पर कार्रवाई के लिए सभी विभागों को आपस में समन्वय स्थापित कर संयुक्त रूप से सघन जांच अभियान चलाने की आवश्यकता है। इस पर उपायुक्त ने अपनी सहमति देते हुए कहा कि सभी अधिकारी सर्तकता व सावधानी से कार्य करते हुए जिला में अवैध खनन पर निगरानी रखें।

इस दौरान उन्होंने पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालन की बिंदुवार समीक्षा की व जिला खनन अधिकारी, पुलिस विभाग व आरटीए विभाग सहित प्रदूषण बोर्ड के सदस्यों से विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरान्त निर्देश देते हुए कहा कि उन्हें जिला में जहां भी अवैध खनन व ओवरलोड वाहनों की सूचना मिले उस पर अविलंब कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करने वालों पर एफआईआर दर्ज करें। उन्होंने कहा कि उनके प्रतिनिधि के तौर पर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम अवैध खनन की शिकायतों सहित क्रेसर जोन व खनन गतिविधियों में संलिप्त वाहनों का औचक निरीक्षण भी करेंगे। उन्होंने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ तत्काल एफआइआर कर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए।

-खनन विभाग ने अप्रैल से अगस्त माह के बीच अवैध खनन गतिविधियों में संलिप्त 35 वाहनों पर लगाया 56 लाख का जुर्माना

माइनिंग अधिकारी ने बैठक में बताया कि अप्रैल माह से अभी तक जिला गुरुग्राम में अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त 35 वाहनों को जब्त कर 56 लाख 89 हजार 892 रुपये का जुर्माना लगाने के साथ ही 23 पर एफआईआर भी कराई गई हैं ।

error: Content is protected !!