पिछड़ा वर्ग को इन्हीं पंचायत चुनाव में मिलना चाहिए आरक्षण का लाभ- हुड्डा

शामलात भूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर भूमि अधिनियम में संशोधन करे सरकार- हुड्डा

शामलात भूमि केस में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में सही ढंग से नहीं की पैरवी- हुड्डा

28 अगस्त की बजाए 11 सितंबर को होगा यमुनानगर में ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम- हुड्डा

दिल्ली में होने वाली महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली में होगी हरियाणा की जबरदस्त भागीदारी- हुड्डा

रैली से पहले प्रदेशभर में महंगाई के खिलाफ जनजागरण अभियान चलाएगी कांग्रेस- हुड्डा

कांग्रेस की आजादी गौरव यात्रा को मिला शानदार रिस्पॉन्स, जनता का धन्यवाद- हुड्डा

17 अगस्त, चंडीगढ़ः पिछड़ा वर्ग को इन्हीं पंचायत चुनाव में आरक्षण का लाभ दिया जाना चाहिए। शामलात भूमि पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर सरकार को भूमि अधिनियम में संशोधन करना चाहिए। हरियाणा कांग्रेस विधायक दल की बैठक में यह दो प्रस्ताव पास किए गए हैं। आज पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में विधायक दल की बैठक हुई। इसमें प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान भी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

बैठक में पंचायत चुनाव को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस सिंबल पर पंचायत चुनाव नहीं लड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने जानबूझकर पंचायत चुनाव को लटकाया। इसकी वजह से गांवों का विकास ठप हो गया और पंचायत प्रतिनिधियों की गैर-मौजूदगी में जमकर भ्रष्टाचार हुआ। लगभग दो साल की देरी से हो रहे चुनाव को लेकर कांग्रेस की मांग है कि इन्हीं चुनावों में पिछड़ा वर्ग का अधिकार सुनिश्चित किया जाए। सरकार द्वारा हाल ही में गठित पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट पेश करके इस वर्ग को आरक्षण का लाभ दिया जाए।

बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि विधायक दल की बैठक में शामलात भूमि पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले बारे भी मंथन हुआ। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने जय सिंह वर्सेस स्टेट केस में ठीक ढंग से पैरवी नहीं की। सरकार ठीक ढंग से पैरवी करती तो माननीय सुप्रीम कोर्ट का फैसला कुछ और आता। अब सरकार ने जमीनों के इंतकाल पंचायतों के नाम करने का आदेश जारी कर दिया है। इस फैसले से गांव में अफरा-तफरी का माहौल है। क्योंकि कई-कई वर्षों से लोग इस भूमि पर बसे हुए हैं। कईयों ने जमीन आगे बेच भी दी है। ऐसे में उन्हें यहां से बेदखल करना सही नहीं होगा। इसलिए सरकार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर ग्राम शामलात भूमि चंकबंदी अधिनियम में बदलाव करना चाहिए। 

हुड्डा ने बताया कि बैठक में पार्टी के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की है। 28 अगस्त को यमुनानगर में होने वाले विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। अब यह 11 सितंबर को होगा, क्योंकि 28 अगस्त को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की तरफ से दिल्ली में महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली होने जा रही है। इसमें हरियाणा की मजबूत भागीदारी होगी। रैली से पहले प्रदेशभर में महंगाई के खिलाफ जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। इसी बीच 20 अगस्त को स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती मनाई जाएगी।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा और चौधरी उदयभान ने आजादी गौरव यात्रा के सफल आयोजनों के लिए सभी पार्टी विधायकों, नेताओं और कार्यकर्ताओं को बधाई दी गई। साथ ही इस यात्रा के प्रति जनता के उत्साह और हाजिरी के लिए उसको धन्यवाद किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!