करनाल। हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव पर अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में “भारतीय युवा : दशा और दिशा” विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन डीएवी पीजी कॉलेज में किया गया।

कार्यक्रम में प्रमुख समाजसेवी और प्रसिद्ध उद्योगपति पवन जिंदल ने बतौर मुख्यतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। दीनबंधु छोटू राम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी सोनीपत के कुलपति प्रो. राजेंद्रकुमार अनायत मुख्य वक्ता के रूप में पधारे तथा हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष संजय राठी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में करनाल से लोकसभा सांसद संजय भाटिया, मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर जगमोहन आनंद, मुख्यमंत्री प्रतिनिधी संजय बठला, नगर निगम महापौर श्रीमती रेणुबाला गुप्ता अति विशिष्ट अतिथि, कपिल अत्रेजा और डीएवी पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आर पी सैनी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।

मुख्य अतिथि पवन जिंदल ने पूरी संगोष्ठी को समझाते हुए कहा कि जीवन मूल्यों के पतन होने के कारण ही समाज भी तेजी से पतन की ओर बढ़ रहा है। हमे स्वदेशी को अपनाना होगा और बच्चों को बचपन से ही ममता, प्यार और संस्कार देना पड़ेगा तभी उनमें बड़े होकर सेवा का संस्कार उत्पन होंगा। भारतीय  पुरातन जीवन मूल्यों की पुनः स्थापना से ही भारत विश्व में सिरमौर बन पाएगा। जिंदल ने सभी युवाओं को युवा दिवस की शुभकामनाएं  दी। उन्होंने कहा कि छात्र एवं युवा ही समाज की असली ताकत होते है। सही दिशा मिलने पर युवा देश हित का कार्य करेंगे। यदि उनकी ऊर्जा नकारत्मक तो समाज का विनाश तय है।

मुख्य वक्ता के रूप में दीनबंधु छोटू राम यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी सोनीपत के कुलपति प्रोफेसर डॉ राजेंद्रकुमार अनायत ने अपने संबोधन में कहा कि आज हमारी युवा पीढ़ी पाश्चत्य संस्कृति में आकर पद भ्रष्ट हो चुके है और मीडिया के दुष्प्रभाव में चलते उनका निरंतर चारित्रिक पतन हों रह है। उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता है कि हम अपनी युवा शक्ति को समझ और राष्ट्र निर्माण में युवा शक्ति को नव निर्माण में लगाए। उन्होंने युवाओं में बढ़ते नशा सेवन और अपराध की प्रवृत्ति पर चिंता प्रकट की। पुरातन जीवन मूल्यों और परंपराओं को अपनाकर राष्ट्र को मजबूत करना चाहिए।

ब्रह्मकुमारी केंद्र से प्रेम दीदी ने कहा कि आज सब समस्याओं की जड़ समाज का संस्कारित न होना है। बच्चे डिग्री धारक हो गए है परंतु संस्कारित नहीं । सभ्य समाज के लिए सुसंस्कारित होना अति आवश्यक है।

हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के  प्रदेशाध्यक्ष संजय राठी ने बताया की आजादी के अमृत महोत्सव पर हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स द्वारा प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और शहरों में भिन्न भिन्न विषयों पर कार्यक्रमों का सफल आयोजन किया गया है। इसी श्रृंखला में जिला करनाल इकाई द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य पर ‘भारतीय युवा दशा और दशा’ विषय राष्ट्रीय गोष्ठी का आयोजन करवाया गया, जिसमे प्रदेश भर से भिन्न भिन्न इकाइयों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के सदस्यों राम लाल शर्मा, रोबिन शर्मा, राजीव ठाकुर, ए एस वर्मा, अजनीश कांबोज, संजय कुमार, सुमेर, मोहित, प्रदीप, मुकेश, बलदेव, अश्वनी उप्पल, राकेश कुमार, विनोद कुमार व अन्य सहयोगियों द्वारा कार्यक्रम की सफलता को अंतिम रूप दिया गया। इस अवसर पर इस अवसर पर उजाला आज तक के संपादक एवं एवं न्यू आदर्श श्रमजीवी राष्ट्रीय पत्रकार ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉक्टर देहराज समाजसेवी एवं शिक्षाविद भूपेंद्र मलिक रेवाड़ी जिला महामंत्री मनोज गोयल गुड़ियानिया,महेंद्र भारती पवन शर्मा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!