गुरुग्राम – पोधारोपण व तिरंगा यात्रा का आयोजन* साधना पार्क सेक्टर 10ए गुरुग्राम में वन महोत्सव मनाया गया । इस कार्यक्रम के अंतर्गत इस पॉकेट में पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की दृष्टि में पौधारोपण किया गया । सर्वप्रथम पार्क में सफाई अभियान चलाया गया और उपस्थित सभी लोगों ने पार्क में से कचरा बीन कर पार्क को साफ किया । तदुउपरान्त साधना पार्क में लगभग 50 पौधे रोपित किए गए । इस पौधारोपण अभियान में पॉकेट के काफी लोगों ने हिस्सा लिया । इस पौधारोपण अभियान के सूत्रधार और सबसे प्रमुख भूमिका निभाने वाले परयावरण प्रेमी श्री पवन कुमार यादव ने स्वयं नर्सरी से पौधे ला कर इस अभियान में शामिल होने के लिए सभी को प्रेरित किया ओर बताया की पराकर्तिक आपदाओं से बचने व पर्यावरण को ठीक रखने के लिए पैड पोधो का होना बहुत ज़रूरी है इनके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती इसलिए आओ पैड लगायें व अपने संतान की तरह उनकी देखभाल करे।

इसके अतिरिक्त उल्लेखनीय है कि आरडब्लूए सेक्टर 10ए द्वारा पॉकेट के सभी इच्छुक सदस्यों के बीच झंडा वितरण किया गया । इस अवसर पर पौधारोपण के पश्चात हर घर तिरंगा की अवधारणा के अनुरूप राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान किया गया गौरवपूर्ण तिरंगा यात्रा निकाली गई । कार्यक्रम में श्री पावन कुमार यादव, विनोद पांचाल, बीबी सिंह, जय नारायण शर्मा, टी सी अग्रवाल, ताराचंद जी, महाबीर सिंह यादव, सविता पांचाल, सुंदरी देवी, सरला यादव, श्रीमति शर्मा आदि काफी लोगों ने सौल्लास सहभागिता की । श्री अमर सिंह यादव ने काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया । 

आरडब्लूए सेक्टर 10ए गुरुग्राम के प्रधान, कमांडर उदयवीर यादव (सेवानिवृत्त) जो कि भारतीय जनता पार्टी सैनिक प्रकोष्ठ के कार्यकारी सदस्य भी हैं उन्होंने इस अभियान में सभी को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया । उन्होने सभी को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे जन सहभागिता वाले सामूहिक प्रयास होते रहने चाहिए ।  

पर्यावरण संरक्षण की प्रमुख आवाज श्रीमती ज्योति महाजन ने भी पौधारोपण अभियान में हिस्सा लिया । प्रसंग वश श्रीमती ज्योति महाजन अनेक सामाजिक कार्यों से संबद्ध हैं । पलास्टिक यूज को अलविदा करने लिए वह मुफ्त बर्तन बैंक चलाती हैं । साथ ही साथ वह सफाई की ओर भी विशेष रूप से कार्यरत हैं । उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया की प्लास्टिक का यूज़ बिल्कुल ना किया जाए और यदि किसी को बर्तनों की आवश्यकता है तो उनसे संपर्क कर सकते हैं । इसके अलावा श्रीमती महाजन ने बताया कि वह घरों से रद्दी आदि एकत्र करने की भी सेवा प्रदान करती हैं । उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि कोई भी व्यक्ति कूड़ा फेंक कर पर्यावरण को गंदा ना करें । 

श्री जगदीश यादव ने लोगों को आह्वान किया कि केवल मात्र सरकारी प्रायास ही काफी नहीं हैं हमें स्वयं आगे आकर कमान संभालनी होगी तभी हमारा आस पड़ोस साफ एवं स्वच्छ रह सकता है । उन्होने श्रीराम पार्क का हवाला देते हुए बताया कि वहाँ पर सभी स्वयं सेवा करते हैं किसी को कहने की आवश्यकता नहीं पड़ती । अंत में सभी के आभार सहित कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

error: Content is protected !!