इमाम हुसैन की शहादत की याद में निकाला गया पटौदी में ताजिया
देर शाम पटौदी रेवाड़ी रोड पर ईदगाह कर्बला में ताजिया दफनाया
पालिका क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास के लिए पालिका चेयरमैन का सम्मान

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर मनाए जा रहे आजादी अमृत महोत्सव के साथ-साथ हर घर तिरंगा की मुहिम को देखते हुए वर्ष 2022 में मुस्लिम समुदाय का मोहर्रम पर्व एक इतिहास और यादगार बन गया । आजादी के 75 वर्ष के साथ ही अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान, इसी के साथ ही पटौदी शहर में इमाम हुसैन की यादगार में उनके अनुयाई और मानने वालों के द्वारा धूमधाम के साथ ताजिया निकाला गया ।

यह ताजिया हजरत बाबा सैयद नूरुद्दीन धर्मार्थ ट्रस्ट के चेयरमैन और पंडित कैलाश चंद्र बाली पालम वाले के शिष्य सैयद एजाज हुसैन जैदी की अगुवाई में पटौदी पुराना थाना के पास मौजूद किला परिसर से आरंभ हुआ । ताजिया निकाला जाने के दौरान कर्बला तक के बीच बीच के रास्ते में सभी धर्म वर्ग संप्रदाय के लोगों के द्वारा ताजिया का अपने अपने तरीके से अभिनंदन और स्वागत करते हुए आलमदार पर मन्नत मांगने और पूरी होने के उपलक्ष पर डोर भी बांधी गई । ताजिया निकाला जाने से पहले सैयद एजाज हुसैन जैदी जज्जू बाबा के आवास पर उनके द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक सहित सत्तासीन नेताओं और पीएम मोदी तथा अन्य नेताओं के लिए अल्लाह ताला से दुआ की गई । प्रत्येक व्यक्ति निरोगी रहे , धन-धान्य से संपन्न हो और भारत देश एक और अखंड बना रहे। इस बात को लेकर मौजूद सैकड़ों श्रद्धालुओं के बीच दुआ पढ़ी गई ।

इस मौके पर विशेष रुप से पटौदी नगर पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, पालिका पार्षद राधेश्याम मक्कड,़ राजपुरोहित मनी गॉड, फहीम मिर्जा बेग, जाकिर अली पटौदी, राफेल जावेद नूंह मेवात , जोगिंदर यादव,  अजय शर्मा, सरदार हरटेक सिंह, सरदार सिमरनजीत, सानिया हुसैन, मेराज हुसैन, पाटोदी पालिका सचिव राजेश मेहता ,अहमद हुसैन, इलियास हुसैन , रजा हुसैन, पवन कुमार, घमंडी लाल , फतेह सिंह सैनी, शिवचरण, रफीक खान, सहित अनेक श्रद्धालु पुरुष एवं महिलाएं मौजूद रहे ।

मंगलवार को ताजिया निकाला जाने से पहले हजरत बाबा सैयद नूरूद् दीन के दरबार में पटौदी नगर पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल और राफेल जावेद का हजरत बाबा सैयद नूरुद्दीन धर्मा ट्रस्ट के चेयरमैन सैयद एजाज हुसैन जैदी के द्वारा मौके पर मौजूद सैकड़ों श्रद्धालुओं के बीच नागरिक अभिनंदन किया गया। इस मौके पर सैयद एजाज हुसैन जैदी ने कहा , पटौदी नगर पालिका क्षेत्र के इतिहास में पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल के नेतृत्व में जितने विकास कार्य हुए हैं , वह अपने आप में रिकॉर्ड और एक मिसाल बने हुए हैं । भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी के साथ साथ ही हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर तथा पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता की एक ही सोच है कि सभी का साथ सभी का विकास तथा भ्रष्टाचार मुक्त शासन प्रशासन आम जनमानस को उपलब्ध करवाया जाए।

इस मौके पर पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल ने कहा आज का दिन वास्तव में ऐतिहासिक और यादगार दिन साबित हुआ है । पटौदी की जनता के द्वारा जो भरोसा करके जिम्मेदारी सौंपी गई , उस जिम्मेदारी को पूरी ईमानदारी से निभाया और पूरा किया जा रहा है । पटौदी की हिंदू मुस्लिम एकता आज भी पूरे देश में एक मिसाल कायम किए हुए है, पटौदी में आज तक हिंदू मुस्लिम मुद्दे को लेकर किसी भी प्रकार का झगड़ा तो दूर कहासुनी भी आपस में नहीं हो सकी है । यहां सभी धर्म वर्ग संप्रदाय के लोग आपस में सभी त्योहार मिलकर मनाते आ रहे हैं । आज मोहर्रम के मौके पर जो ताजिया निकाला जा रहा है, यह ताजिया बुराई के खिलाफ अपना बलिदान देने वाले इमाम हुसैन को याद करके ही निकाला जा रहा है । कोई भी धर्म और धर्म गुरु कभी भी किसी का अहित करने के लिए शिक्षा नहीं देता है। हमें केवल अपने जीवन में सभी धर्म वर्ग संप्रदाय की केवल और केवल अच्छी बातों को ही ग्रहण करना चाहिए ।

इसी मौके पर सैयद एजाज हुसैन जैदी ने कहा भारत में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति सबसे पहले भारतीय है । इसके बाद में व्यक्ति की अन्य कोई पहचान होती है। जिस देश में और जिस राष्ट्र में हम सभी रहते हैं , हमारा पहला कर्तव्य और धर्म यही बनता है कि समाज और राष्ट्र की एकता अखंडता के लिए हर बुराई का डटकर विरोध करना चाहिए। उन्होंने कहा इमाम हुसैन और उनके अनुयायियों के द्वारा आज से सैकड़ों वर्ष पहले मानवता और इंसानियत की रक्षा के लिए ही अपने आप को कुर्बान कर दिया गया था । यही कुर्बानी आज हम सभी को एक नई प्रेरणा भी प्रदान कर रही है । उन्होंने कहा हम सभी का दायित्व है कि आज की युवा पीढ़ी को हर प्रकार की बुराई से दूर रख कर राष्ट्र को मजबूत बनाने की तरफ ध्यान दिया जाए।