-फसल खराब होने की स्थिति में किसानों को दिलायेंगे मुआवजा: कृषि मंत्री दलाल
-गांवों का दौरा कर पानी निकासी की रिपोर्ट तैयार करने के आला अधिकारी को फोन पर दिए निर्देश
-खेतों में जल भराव की स्थिति के स्थाई समाधान के लिए किए उठायेंगे ठोस कदम: कृषि मंत्री दलाल
-कथूरा में खड़ा पानी दो दिन के भीतर नहीं निकाला तो अधिकारियों के खिलाफ करेंगे सख्त कार्रवाई
-कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने गोहाना-बरोदा के गांवों का दौरा कर जल भराव की स्थिति का लिया जायजा
-जल ठहराव की स्थिति का कथूरा से किया निरीक्षण प्रारंभ और समापन हुआ बरोदा गांव में

गोहाना (सोनीपत), 05 अगस्त। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने गोहाना-बरोदा हलकों के गांवों का दौरा करते हुए किसानों को आश्वस्त किया कि खेतों से पानी निकलवाने की जिम्मेदारी उनकी है। वे इसी काम के लिए आये हैं, जिसे समयबद्घता के साथ पूरा करवायेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसल खराब हुई है उन्हें सरकार से मुआवजा दिलाया जाएगा।

कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने जल भराव की स्थिति का समीक्षात्मक दौरा करते हुए संबंधित अधिकारियोंं को पानी निकासी के कड़े निर्देश दिए। दौरे की शुरुआत उन्होंने कथूरा गांव से की, जहां पहले उन्होंने ग्रामीणों की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज वे खेतों से पानी निकलवाने के लिए ही आये हैं। उन्होंने जानकारी ली कि कितने क्षेत्र में फसलों में पानी भरा हुआ है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि दो दिन के भीतर पानी निकालें। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि वे उनका फोन नंबर ले लें, यदि दिए गए समय में निकासी न हो तो उन्हें सूचित करें। इस संदर्भ में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त चेतावनी भी दी कि समयबद्घता के साथ निकासी सुनिश्चित करें।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कथूरा से रिंढ़ाना की ओर कूच किया तो बीच रास्ते में उन्हें धनाना के किसान खड़े मिले। उन्होंने गाड़ी रूकवाकर किसानों से बातचीत कर जल भराव की वास्तविक स्थिति की जानकारी ली। धनाना के ग्रामीणों ने निकासी के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की मांग की, जिसे कृषि मंत्री ने मौके पर ही स्वीकृत कर लिया। यहां से वे रिंढ़ाना पहुंचे, जहां उन्होंने खेतों में जल भराव की स्थिति का निरीक्षण किया।

कृषि मंत्री रिंढ़ाना से बनवासा की ओर चले तो बरसात शुरू हो गई। बनवासा पहुंचते-पहुंचते बारीश ने तीव्र रूप धारण कर लिया, किंतु कृषि मंत्री रूके नहीं। वे बनवास के पंप हाउस पर पहुंचे, जहां किसानों से सीधी बातचीत करते हुए जल निकासी की समस्या के विषय में पूछा। यहां ग्रामीणोंं ने ट्यूबवैलों के लिए बिजली कनैक्शन दिलाने की मांग भी की, जिसके लिए उन्होंने मौके पर ही स्वीकृति प्रदान की। साथ ही उन्होंने चंडीगढ़ में आला अधिकारी को फोन पर निर्देश दिए कि वे आगामी दिवस ही गोहाना-बरोदा के जल भराव की स्थिति वाले गांवों का दौरा कर उन्हें विस्तृत रिपोर्ट पे्रषित करें, ताकि समस्या का समाधान किया जा सके।

बनवासा के उपरांत कृषि मंत्री दलाल बरोदा गांव में पहुंचे। तेज बरसात के बीच ही उन्होंने किसानों से मुलाकात करते हुए जल निकासी की स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान कृषि मंत्री ने किसानों को भरोसा दिया कि फिलहाल जल निकासी के अस्थाई तौर पर पुख्ता प्रबंध किये जायेेंगे। इसके साथ ही इस समस्या के स्थाई समाधान की ओर मजबूती से कदम बढ़ायेंगे ताकि भविष्य में किसानों को जल भराव की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कुछ भी करके खेतों से पानी निकालें। इसके लिए और पंप अथवा ट्रैक्टर आदि की जरूरत हो तो लें। ग्रामीणों से भी सहयोग लें और डीजल की व्यवस्था करवायें। उनकी ओर से जो भी मदद चाहिए उन्हें बतायें। अतिरिक्त संसाधनों का प्रयोग करके शीघ्रातिशीघ्र पानी की निकासी करवायें।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री दलाल ने कहा कि बारिश की अधिकता की वजह से भी जल भराव की समस्या बढ़ी है। अब इस समस्या के स्थाई समाधान की दिशा में प्रयास किये जायेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि फसल खराब होने की स्थिति में मुआवजा भी दिलाया जाएगा। इस मौके पर भाजपा नेता योगेश्वर दत्त, एसडीएम आशीष वशिष्ठï, बीडीपीओ रोहित, डीएसपी मुकेश जाखड़, कृषि विभाग के उप-निदेशक डा. अनिल सहरावत, भलेराम नरवाल, महाबीर गुप्ता आदि अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

error: Content is protected !!