बर्मिंघम में पैरा हैवीवेट गोल्ड मेडलिस्ट सुधीर को दी बधाई
खेल मंत्री सरदार संदीप के साथ बर्मिंघम पहुंचे एमएलए जरावता
बॉक्सिंग और कुश्ती में हरियाणा के खिलाड़ियों से बहुत उम्मीद
महिला हॉकी टीम में हरियाणा की खिलाड़ियों से की मुलाकात

फतह सिंह उजाला

पटौदी । इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में एक बार फिर से हरियाणा के खिलाड़ी देश और दुनिया का सिरमौर साबित होंगे। बीती कुछ अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की पदक तालिका पर गौर किया जाए तो सबसे अधिक पदक भारत देश के लिए जीतने वालों में हरियाणा के खिलाड़ियों की संख्या और नाम सबसे ऊपर देखने के लिए मिल रहे है। बर्मिंघम इंग्लैंड में कॉमनवेल्थ गेम्स में हरियाणा के ही खिलाड़ी सुधीर के द्वारा पैरा हैवीवेट पावर लिफ्टिंग में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने पर पटौदी के एमएलए और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव एडवोकेट सत्य प्रािश जरावता जोकि इस समय बरनिंघम में ही मौजूद है, उन्होंने व्यक्तिगत रूप से गोल्ड मेडलिस्ट सुधीर को मिलकर प्रदेश और देश की तरफ से बधाई दी।

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार की तरफ से बर्मिंघम में गए खेल प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व हरियाणा के खेल मंत्री पूर्व ओलंपियन सरदार संदीप सिंह के द्वारा किया जा रहा है , उनके साथ में अतिरिक्त मुख्य सचिव खेल विभाग महावीर सिंह, निदेशक खेल विभाग हरियाणा आईपीएस पंकज नैन व अन्य अधिकारी विशेष रुप से हरियाणा के प्रतिभागी खिलाड़ियों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए गए हुए हैं । शुक्रवार को हरियाणा के ही पैरा हैवीवेट पावर लिफ्टर सुधीर के द्वारा इस गेम में देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने पर एमएलए एडवोकेट जरावता विशेष रुप से शुभकामनाएं और बधाई दी।

इस मौके पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता नें विशेष बातचीत करते हुए बताया कि हरियाणा सरकार की खेल नीति आज के समय में पूरे देश और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ खेल नीति साबित हो रही है। यही कारण है कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हरियाणा के खिलाड़ी सबसे अधिक पदक जीत कर हरियाणा राज्य सहित देश का नाम रोशन करते आ रहे हैं। इसी दौरान उन्होंने भारतीय महिला हॉकी टीम जिसमें की हरियाणा की भी महिला खिलाड़ी शामिल है, टीम से मुलाकात कर खिलाड़ियों का प्रोत्साहन बढ़ाया । इसी कड़ी में उन्होंने बताया कि पुरुष हॉकी टीम में हरियाणा की तरफ से अभिषेक और सुरेंद्र राज्य सहित देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं । बॉक्सिंग में भी बॉक्सर अमित पंघाल और सागर अहलावत के द्वारा पदक जीतना तय है । उन्होंने कहा कि बॉक्सिंग और कुश्ती जैसे खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों के द्वारा सबसे अधिक पदक जीतने की हरियाणा सहित देश को पूरी उम्मीद है ।

पुरुष और महिला बॉक्सिंग में मिलाकर कम से कम 4 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों के द्वारा जीते जाने पक्के कहे जा सकते हैं । उन्होंने कहा कि हरियाणा के खेल मंत्री पूर्व ओलंपियन सरदार संदीप सिंह के अंतरराष्ट्रीय खेल अनुभव भी हरियाणा में खेल प्रतिभाओं को निखारने सहित अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए काम आ रहा है । ग्रामीण स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने और उभारने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा ग्रामीण स्तर पर ही खेल स्टेडियम और खेल के संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में मेडल विजेता सभी खिलाड़ियों को सरकार के द्वारा नगद पुरस्कार और सरकारी नौकरी देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है । आज के समय में अन्य राज्य भी हरियाणा की खेल नीति को श्रेष्ठ मानते हुए , इसी प्रकार की खेल नीति बनाने की योजना पर विचार करने लगे हैं।

एमएलए एडवोकट सत्यप्रकाश जरावता ने बर्मिंघम में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले दल में शामिल हरियाणा प्रदेश के सभी पुरुष और महिला खिलाड़ियों को हरियाणा सरकार और प्रदेश के निवासियों की तरफ से शुभकामनाएं देते हुए अधिकाधिक मेडल जीत कर हरियाणा और देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया जाने के लिए प्रोत्साहित किया । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एक बार फिर से हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ी , भारत देश के लिए पदक जीतने वाली तालिका में संख्या बल के मुताबिक अपने खेल कौशल का प्रदर्शन दोहराते हुए हरियाणा प्रदेश का गौरव पूरे भारत सहित दुनिया में बढ़ाने का कार्य करेंगे।

error: Content is protected !!