नागरिक सेवा वितरण में सुशासन सहयोगियों की महत्ती भूमिका – डॉ. अमित अग्रवाल 

चंडीगढ़, 3 अगस्त – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार के लिए जोशीले युवाओं को लीक से हटकर सोच के साथ जोडऩे के लिए शुरू किया गया मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम (सीएमजीजीए) नामक अद्वितीय फ्लैगशिप कार्यक्रम लगातार छ: वर्षों से महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। 

अशोका यूनिवर्सिटी द्वारा हाल ही में इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित एक दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम (सीएमजीजीए) के छठे बैच को ग्रेजुएट किए जाने के साथ ही अब यह कार्यक्रम अपने सातवें समूह का स्वागत करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जो श्री मनोहर लाल के सुशासन के विजन को नागरिकों के लिए और अधिक कुशल व सुलभ  बनाने की दिशा में कार्य करेगा।

इस बीच दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सीएमजीजीए के परियोजना निदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, अशोका यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी के अध्यक्ष श्री आशीष धवन, अशोका यूनिवर्सिटी के सह-संस्थापक श्री विनीत गुप्ता और अशोका यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर मालाबिका सरकार ने शिरकत की। इसके अतिरिक्त, सरकारी अधिकारियों में चरखी दादरी के उपायुक्त  श्री श्याम लाल पूनिया, झज्जर के उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, नूंह के उपायुक्त श्री अजय कुमार सिंह, गुरुग्राम के उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव के साथ मुख्यमंत्री के मुख्य फीडबैक अधिकारी श्री मोहित सोनी भी उपस्थित थे।

समारोह के आरंभ में एसोसिएट्स ने सीएमजीजीए कार्यक्रम के साथ कार्य  करने के अपने अनुभवों को सांझा किया और इस बारे में बताया कि उन्होंने नागरिक सेवा वितरण सुनिश्चित करने के लिए नीतिगत बदलावों को कैसे शुरू किया। उन्होंने अपने एक साल के अनुभवात्मक शिक्षण कार्यकाल के दौरान उनके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन कौशल को उभारने में अशोका यूनिवर्सिटी की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सीएमजीजीए के परियोजना निदेशक और सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने ग्रेजुएटिंग क्लास द्वारा पिछले एक वर्ष में किए गए कार्यों की प्रशंसा की और हरियाणा सरकार तथा अशोका यूनिवर्सिटी के बीच इस संबंध में अद्वितीय सहयोग की सराहना की। 

कार्यक्रम के बारे में बोलते हुए डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा ‘अशोका यूनिवर्सिटी के साथ सीएमजीजीए कार्यक्रम युवा पेशेवरों के लिए शासन का हिस्सा बनने और नागरिकों के जीवन को प्रभावित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है। सीएमजीजीए मॉडल पिछले छ: वर्षों में काफी विकसित हुआ है और मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमारे कई पूर्व छात्र प्रभावी क्षेत्रों से जुड़े हैं और किसी न किसी तरह से समाज की बेहतरी में योगदान दे रहे हैं।’

एसोसिएट्स ने अपने जिले में चुनौतियों का समाधान करने के लिए कड़ी मेहनत की और हरियाणा सरकार के कई विभागों में उनकी प्रतिभा की बहुत मांग है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सीएमजीजीए कार्यक्रम और अधिक विकसित होता रहेगा ताकि युवा अधिक प्रभावी रूप से शासन का अनुभव कर सकें।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण समारोह में उपस्थित उपायुक्तों से प्राप्त प्रशंसा थी। उन्होंने इन युवा रहनुमाओं के साथ कार्य करने के अपने अनुभवों को साझा किया और बताया कि कैसे वे जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में अपने जिले में परियोजनाओं को सुव्यवस्थित करने में कारगर सिद्घ हुए हैं। 

अशोका यूनिवर्सिटी के गणमान्यजनों ने भी जिलों में लागू किए जा रहे अभिनव समाधानों की प्रशंसा की और शासन में युवाओं की भूमिका पर अपने विचार साझा किए।

अशोका के विजन की बात करते हुए अशोका यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी के चेयरमैन श्री आशीष धवन ने कहा कि अशोका नेताओं का एक युवा पूल विकसित करने में विश्वास करते हैं और सीएमजीजीए इस प्रभाव को उत्पन्न करने का एक सही अवसर है।

श्री आशीष धवन ने कहा कि वे इस कार्यक्रम के परिणामों और प्रभाव से आकर्षित हैं। इन 24 प्रतिभाशाली व्यक्तियों को एक बेहतर कल बनाने के लिए प्रशिक्षित किया गया और उन्हें विश्वास है कि भविष्य में वे किसी भी संगठन के लिए सच्चे युवा रहनुमा सिद्घ होंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सफलता के लिए मुख्यमंत्री द्वारा किया गया सहयोग और निवेश अद्वितीय है। 
अशोका यूनिवर्सिटी के सह-संस्थापक श्री विनीत गुप्ता ने कहा कि सीएमजीजीए कार्यक्रम अपने आप में एक अनूठा मॉडल है।

इस कार्यक्रम को हरियाणा सरकार के उच्चतम कार्यालय, सरकारी अधिकारियों, हमारे डोनर्स और इस देश के युवाओं से मिला सहयोग भी बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि इस का हिस्सा  होने पर उन्हें गर्व है। इस कार्यक्रम ने हर वर्ष हर क्षेत्र पर एक नए स्पष्ट प्रभाव के साथ अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने दल को उनके उज्ज्वल व सफल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

अशोका यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रोफेसर मालाबिका सरकार ने कहा ‘युवा देश का भविष्य है और उन्हें ऐसी विधाओं से अवगत करवाया जाना चाहिए, जो परिवर्तनशील हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि परिवर्तन लाने की प्रक्रिया में उनका शामिल होना समय की आवश्यकता है। युवा सोच नए दृष्टिकोण एवं नवाचार लाती है। इसलिए हमें सीएमजीजीए जैसी और नई अवधारणाओं की आवश्यकता है।’

इस अवसर पर उन्हें प्रशंसा पत्र भी वितरित किए गए। 

सीएमजीजीए कार्यक्रम के बारे में
सीएमजीजीए कार्यक्रम राज्य की प्राथमिकताओं पर कार्य करने और सुशासन के लिए युवाओं की ऊर्जा, रचनात्मकता और कौशल का लाभ उठाने के लिए अशोका यूनिवर्सिटी और हरियाणा सरकार के बीच एक रणनीतिक सहयोग है, जो 2016 में शुरू किया गया था। हर वर्ष, 25 चयनित उम्मीदवारों को हरियाणा के 22 जिलों में नियुक्त किया जाता है और वे प्रणाली को सुव्यवस्थित करने और बढ़ी हुई उत्पादकता एवं बेहतर नागरिक वितरण के लिए मौजूदा संरचनाओं को सुधारने के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने हेतु सीधे उपायुक्तों एवं जिला प्रशासन के साथ कार्य करते हैं।

error: Content is protected !!