पटौदी शहर में घर-घर तिरंगा अभियान का किया गया शुभारंभ
पटोदी के वार्ड पांच में राशन डिपो पर बांटे गए तिरंगा झंडा
13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक नागरिक घर पर लहराए तिरंगा

फतह सिंह उजाला

पटौदी । आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तथा आजादी का अमृत महोत्सव के दृष्टिगत पूरे देश में घर-घर तिरंगा अभियान आरंभ किया जाने के साथ ही इसके लिए आम जनमानस को प्रेरित भी किया जा रहा है । इसी कड़ी में मंगलवार को पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के द्वारा पटौदी नगर पालिका के वार्ड नंबर 5 में सरकारी राशन डिपो पर पहुंचकर तिरंगा झंडा का वितरण कर इस अभियान का आरंभ किया गया । इस मौके पर पटौदी नगर पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, फूड एंड सप्लाई इंस्पेक्टर पटौदी सुरेंद्र पूनिया , रवि गांधी के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

इस मौके पर सरकारी राशन डिपो पर पहुंचे महिलाओं पुरुषों तथा स्थानीय निवासियों को तिरंगा झंडा भेंट करते हुए पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार जोकि पूर्व सैन्य अधिकारी भी हैं, उन्होंने इस मौके पर कहा कि तिरंगा झंडा प्रत्येक भारतीय के लिए आन बान शान सहित गर्व का प्रतीक है। भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के रचयिता पिंगली वेंकैया की भी आज ही जयंती भी है । उन्होंने कहा जब भी कहीं तिरंगा झंडा दिखाई देता है या फिर इसका नाम लेकर संबोधन किया जाता है, उसके उपरांत अपने आप ही प्रत्येक भारतीय को एक प्रकार से गर्व की अनुभूति भी होती है। 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसे राष्ट्रीय पर्व के मौके पर लाल किला तथा राजपथ पर तिरंगा झंडा फहरा कर देश के प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति के द्वारा सलामी देकर विभिन्न सैन्य सुरक्षा बलों के द्वारा लहराए गए तिरंगे झंडे का सम्मान करते हुए सलामी भी दी जाती है । यह लम्हे बहुत ही प्रेरणादायक जोश भरने वाले और सभी के लिए गर्व करने का पल भी होता है ।

भारतीय सीमाओं पर देश की सीमा सहित देश के अंदर रहने वाले प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहने वाले सुरक्षाबलों के लिए तिरंगा एक प्रकार से अपनी जान से भी कहीं अधिक प्यारा होता है । ऐसे बहादुर जांबाज विभिन्न सुरक्षा बलों के जवान बहुत सौभाग्यशाली होते हैं जो कि अपने फर्ज को निभाते हुए तिरंगा झंडा मैं लिपटकर अपने मूल निवास गांव शहर पहुंचते हैं। उन्होंने कहा आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर हर घर पर तिरंगा झंडा फहराने का लक्ष्य रखा गया है । ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति और नागरिक का राष्ट्रीय कर्तव्य बनता है कि वाह अपने अपने घरों पर तिरंगा झंडा अवश्य फहराए ।

इसी मौके पर पटौदी नगर पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल ने भी सभी पालिका पार्षदों का आह्वान किया कि सभी पार्षद गण अपने अपने घरों के साथ-साथ अपने अपने वार्ड क्षेत्र में भी सभी लोगों को अपने आवास पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रेरित करने के साथ ही यह सुनिश्चित करें कि 13 से 15 अगस्त तक कोई भी घर ऐसा बाकी ना रहे , जिस पर तिरंगा झंडा ना हो।

उन्होंने कहा 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर पर तिरंगा फहराते हुए जो दृश्य देखने के लिए मिलेगा, वह नजारा एक इतिहास भी बन जाएगा । हम सभी को इतिहास का गवाह सहित हिस्सेदार भी बनना है। फूड एंड सप्लाई इंस्पेक्टर सुरेंद्र पूनिया ने भी सभी सरकारी राशन डिपो संचालकों का आह्वान किया कि अपने अपने राशन वितरण डिपो पर 13 से 15 अगस्त के बीच में तिरंगा झंडा फहराना सुनिश्चित करें।

error: Content is protected !!