बोले अब नही रहेगा किसान के लिए कृर्षि कार्य घाटे का सौदा
-2019 में पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो.रामबिलास शर्मा ने करवाया था अपने मंत्री काल में 3.50 करोड़ रूपये की लागत से करवाया था डेरोली से बसई तक कच्चे नाले का निर्माण
-बीते करीब डेढ़ दशक के दौरान महेंद्रगढ़ क्षेत्र का भूमिगत जलस्तर तेजी से गिरा है जिस कारण क्षेत्र के किसानों के लिए कृषि करना घाटे का सौदा साबित होने लगा था।

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। महेंद्रगढ़ क्षेत्र में गिरते भूजल स्तर के कारण किसानों के लिए अपनी जमीन में कृषि कार्य करना घाटे का सौदा साबित होने लगा था, वही आज दोहान नदी में चल रहे पानी के कारण क्षेत्र में भूमिगत जलस्तर में सुधार आया है और आगे भी इसी तरह से नदी में पानी चलता रहा तो निश्चित रूप से किसान अपनी भूमि में फसल की अच्छी पैदावार लेकर समृद्ध हो सकेंगे। पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने दोहान नदी में चल रहे पानी को लेकर खुशी जाहिर करते हुए इसे किसानों के लिए एक अच्छा संकेत बताया। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी परेशानी के साथ लंबे समय की राहत अच्छी रहती है। इसलिए नदी में चल रहे पानी को लेकर अगर थोड़ी बहुत परेशानी लोगों को आ रही है उसके लिए प्रशासन प्रयासरत है आमजन भी सहयोग करें ताकि लंबे समय तक नदी में पानी चल सके और क्षेत्र के किसान समृद्ध बने।

हर साल जलस्तर गिरने से किसानों को हो रही थी हानि

बता देगी बीते करीब डेढ़ दशक के दौरान महेंद्रगढ़ क्षेत्र का भूमिगत जलस्तर तेजी से गिरा है जिस कारण क्षेत्र के किसानों के लिए कृषि करना घाटे का सौदा साबित होने लगा था। लोग हर साल ट्यूबवेल पर पैसा लगा रहे थे बावजूद इसके उनको जरूरत के अनुसार कृषि के लिए पानी उपलब्ध नहीं हो रहा था। बिना पानी के बहुत से किसान तो केवल वर्षा के पानी पर ही निर्भर थे। शहर को पानी सप्लाई के लिए दोहान नदी के आसपास जन स्वास्थ्य विभाग के कई ट्यूबवेल थे जो जलस्तर गिरने से फेल हो चुके हैं इसी के साथ आसपास के किसान भी पानी की कमी के चलते कृषि कार्य में रुचि लेना छोड़ चुके हैं। परंतु आप दोहान नदी में बीते दो-तीन वर्षों से बरसात के मौसम में लगातार चल रहे पानी के कारण किसानों को फिर से अच्छी फसल की उम्मीद बंधी है।

क्या कहते हैं किसान

महेंद्रगढ़ विधानसभा क्षेत्र के गांव डेरोली जाट निवासी धूप सिंह पंच ने कहा कि मैंने अपने 60 साल के जीवन काल में पहली बार डेरोली की नदी के पाट में पहली बार पानी को  तेज गती से बहते देखा है बड़ी खुशी की बात है कि अब किसानों को उनके ट्यूबलों में भरपूर मात्रा में पानी मिलेगा और किसान अपनी जीवन को खुशहाल से व्यतीत करेगा। धूप सिंह पंच ने बताया कि 2019 में महेंद्रगढ़ से बसई तक लगभग 3.50 करोड़ रुपए की लागत से उक्त नाले का निर्माण पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने करवाया था जिसमें आज लबालब पानी चल रहा है वही कोथल कलां निवासी ओमप्रकाश ने कहा कि पहले हमें पूर्वजों से सुनने का अवसर मिलता था कि फला साल में नदी आई थी जब पानी में यह बह गया फला साल में नदी आई जब यह बह गया अब उन्हें स्वयं आंखों से देखने को मिला है कि डेरोली से बसई तक बनाए गए कच्चे नाले में कितनी अधिक मात्रा में पानी आया कि महेंद्रगढ़ शहर में स्थित डीएवी स्कूल में शहरवासियों ने पहुंचकर छोटे बच्चों को वाहनों में बैठाकर बाहर निकाला तथा साथ ही लगती जेबीटी प्रशिक्षण संस्थान भी पानी में डूब गया उन्होंने बताया कि यह सब क्षेत्र के किसानों के लिए अच्छे लक्षण हैं।

जितनी अधिक मात्रा में पानी चलेगा उतना ही अधिक जलस्तर ऊपर आएगा और यह सब प्रयास पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को जाता है कोथल खुर्द निवासी अरविंद शर्मा ने बताया कि पिछले काफी लंबे समय से जल स्तर नीचे चले जाने के कारण किसानों को अपनी जीविका चलाने में बड़ी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था वहीं किसानों को ट्यूबलों से पानी निकालने के लिए बड़ी हॉर्स पावर की मोटर लगानी पड़ रही थी जिनसे उनका बिजली का खर्च व अन्य खर्चे ज्यादा बढ़ रहे थे। खेती का सौदा किसानों के लिए घाटे का हो गया था अब नहरी पानी आ जाने से जलस्तर ऊपर आ गया है तथा किसानों को फिर से खेती फायदे का सौदा साबित होगी खातीवास निवासी प्रदीप कौशिक ने बताया कि भाजपा शासनकाल में नहरी पानी का सामान बटवारा करवा कर प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री मनोहर लाल व पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने क्षेत्र के किसानों के लिए खुशियों की सौगात दी है वहीं जासावास निवासी एडवोकेट संतलाल ने कहा कि उनका ट्यूबल नदी के पाट के बिल्कुल साथ लगता है और पानी बहुत गहराई में चला गया था जब से उक्त नदी के पाट में पानी आने लगा है लगभग 200 फीट ऊपर ट्यूबलों का पानी आ गया और उन्हें नया जीवन जैसा जीवन मिल गया यह सब पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के प्रयास से ही हो पाया है

पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि वे जब जब प्रदेश सरकार में 1987,1996 व 2014 में मंत्री बने हैं उन्होंने ढोहान नदी के पाट में पानी छुड़वाने का कार्य किया है ताकि क्षेत्र के किसान को खुशहाल व स्वावलंबी बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि 2019 में 3.50 करोड़  रुपए की लागत से बनाए गए नाले में पानी चल रहा है और यह पानी बसई तक पहुंचेगा तो लगभग उनके विधानसभा क्षेत्र में पानी की समस्या खत्म हो जाएगी।

error: Content is protected !!