भगवान शंकर की 51फुट ऊंची मूर्ति का हुआ लोकार्पण 

मेले में कुश्ती दंगल का भी हुआ आयोजन
संयुक्त अध्यक्ष ने मेले का लेखा जोखा मंच के माध्यम से प्रस्तुत किया

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल ।‌महेन्द्रगढ़ में दोहान नदी के तट पर स्थित भगवान शंकर के मंदिर मोदाश्रम धाम पर हर वर्ष की भांति मंगलवार को 223वे विशाल मेले का आयोजन किया गया। मोदाश्रम समिति के संयुक्त अध्यक्ष दयाशंकर तिवारी व सुधीर दीवान ने बताया कि इस मेले में प्रो. रामबिलास शर्मा पूर्व शिक्षा मंत्री ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। जबकि नगर पालिका के प्रधान रमेश सैनी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और डॉ. ओ.पी.यादव फाउंडर डायरेक्टर आरपीएस विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर कैलाशी तोता राम डुलाना निवासी द्वारा अपनी पुण्य कमाई से बनवाई गई भगवान शंकर की 51फुट ऊंची मूर्ति का लोकार्पण भी किया गया।  इस मेले में कुश्ती का दंगल भी हुआ जिसमें पचास रुपये की कुश्ती से लेकर इक्कीस हज़ार तक की कुश्ती का आयोजन किया गया। इस कुश्ती दंगल की सभी व्यवस्थाओ को भीमसैन शास्त्री, राजेश शर्मा झाड़ली, पवन यादव उर्फ फोनी, अशोक यादव, महेश सोनी तथा कोच सतपाल सांगवान ने अच्छे ढंग से संभाला।  जिसमें क्षेत्र के एक से बढ़कर एक नामी पहलवानो ने हिस्सा लिया।  

सबसे बडी 21 हज़ार की कुश्ती बराबर रही जिस पर समिति की तरफ से दोनों पहलवानों को केवल प्रोत्साहन राशी गयारह सौ रुपये उन्हें दी गई।  इस दिन हरिद्वार व गोमुख से लाई गई शिव भक्तों द्वारा सैंकड़ों कावड़ भी चढ़ाई गई। समिति द्वारा शिवरात्रि पर भंडारे का भी विशेष आयोजन किया गया जिसमें हजारों भक्तों ने प्रशाद ग्रहण किया। शिवरात्रि की रात को भगवान चंद्रमौली जी का विशेष श्रंगार कर रात 12 बजे विशेष आरती हुई तथा रात्रि में भजन द्वारा क्षेत्र के लोगो ने काफी संख्या में भाग लेकर आनंद लिया। जिसमें भगवान चंद्र मोली जी की महिमा का गुणगान किया गया। 

इस अवसर पर  मुख्यातिथि द्वारा मेले में सहयोग करने वाले वाले शिव भक्तों को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया। मेले में हरियाणा कला परिषद के चैयरमेन महेश जोशी ने दो दिन का पूरा समय लगाकर हर वर्ष की भांति मंच की व्यवस्थाओं को बड़े अच्छे ढंग से संभाला। 

इस अवसर मुख्य अतिथि प्रो. रामविलास शर्मा ने कहां की सबसे पहले मोदाश्रम में 51 फुट की मूर्ति से पुराने मंदिर तक रोड का निर्माण नगरपालिका से करवाएंगे और उन्होंने इस बार मेले के भव्य आयोजन के लिये समिति के कार्यो को काफी सरहाया। 

उन्होंने कहा कि नये नगर पालिका का गठन हो चुका है अब नगर में भी सभी विकास के कार्य तेज गति से करवाएं जायेंगे। उन्होंने अपने निजी कोष से इक्कीस हज़ार की राशि समिति को भेंट की जबकि नगर पालिका के प्रधान रमेश सैनी ने निजी कोष से इक्यावन सौ रुपए की राशि समिति को दान स्वरूप भेंट की। मेले में पूर्व जिला प्रमुख सुरेंद्र कौशिक भी पहुंचे जंहा समिति द्वारा उनका पगड़ी पहनाकर व शाल उढ़ाकर सम्मान किया गया। उन्होंने समिति को इक्यावन सौ रुपये दान स्वरूप भेंट किये वही सुजान ठेकेदार ने भी समिति को इक्यावन सौ की राशि दान स्वरूप भेंट की।

You May Have Missed