अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव करेंगे उद्घाटन

हिसार : 19 जुलाई – हरियाणा सरकार के नशा मुक्त हरियाणा मिशन को गति प्रदान करते हुए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 20 जुलाई को नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के विरूद्ध विषय को लेकर जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारियों के साथ-साथ शहर वासियों को नशीली दवाओं के सेवन के खिलाफ जागरूक किया जाएगा। यह जानकारी कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने दी।

कुलपति प्रो. काम्बोज ने बताया कि देश व हरियाणा प्रदेश में फैल रहे नशा से चिंतित हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा को नशामुक्त बनाने के लिए हाल ही में हरियाणा पुलिस के नशामुक्त हरियाणा मिशन जिसको ‘धाकड़’ यानि हिम्मत वाला नाम दिया गया है, की शुरूआत की है जिसकी जिम्मेवारी हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स ब्यूरो सहित कुल 18 विभागों को सौंपी गई है जो आपसी सहयोग से प्रदेश को नशामुक्त बनाने की दिशा में काम करेंगे। ऐसी कार्य योजना की शुरूआत करने वाला जहां हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है वहां चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय भी प्रदेश के शिक्षण संस्थानों मेें इस अभियान को आगे बढ़ाने वाला पहला विश्वविद्यालय है। उन्होंने बताया इस कार्यक्रम में हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स ब्यूरो के प्रमुख अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव मुख्यातिथि होंगे जो उपर्युक्त विषय पर विशेषकर युवा पीढ़ी का मार्गदर्शन करेंगे। बता दें कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज स्वयं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे जबकि लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) के कुलपति डॉ. विनोद कुमार वर्मा इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि होंगे। कार्यक्रम विश्वविद्यालय के इन्दिरा गांधी सभागार में 11 बजे आरम्भ होगा।

नशा के विरूद्ध दिलाई जाएगी शपथ और निकाली जाएगी जागरूकता रैली
कुलपति ने बताया कि इस मौके पर कार्यक्रम में उपस्थित श्रोताओं को स्वयं नशा न करने और दूसरों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई जाएगी। इसके अतिरिक्त आम जन को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए शहर में एक रैली निकाली जाएगी जिसमें विश्वविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवक टुकडिय़ों में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में यात्रा करेंगे और लोगों को नशा के विरूद्ध जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया इस मौके पर नशा छोड़ चुके व्यक्तियों द्वारा अपने अनुभवों को सॉंझा किया जाएगा।

कार्यक्रम की सफलता के लिए किया कमेटियों का गठन
उधर, इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से विभिन्न कमेटियां बनाई गई हैं जिन्हे भिन्न-भिन्न जिम्मेवारियां सौंपी गई हैं। कुलपति ने इन कमेटियों के संयोजकों की बैठक लेकर कार्यक्रम के लिए उनके द्वारा किए गए प्रबंधों का जायजा लिया और इस कार्यक्रम की सफलता के लिए आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

error: Content is protected !!