चौ.च.सिं. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के नाम हुई एक और उपलब्धि

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फे्रमवर्क में मिला स्थान

हिसार : 16 जुलाई – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। विश्वविद्यालय के इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय ने देशभर में  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा वर्ष 2022 के लिए जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फे्रमवर्क (एनआईआरएफ)में 42वां जबकि हरियाणा में प्रथम रैंक प्राप्त किया है।  केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा वर्ष 2022 के लिए जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फे्रमवर्क (एनआईआरएफ) में देशभर से 2270 कॉलेज शामिल हुए थे

विश्वविद्यालय ने बनाई अलग पहचान : प्रो. बी.आर. काम्बोज
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने कहा कि इस विश्वविद्यालय ने अपनी उपलब्धियों के कारण आज राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान बनाई है। उन्होंने गृह विज्ञान महाविद्यालय की इस उपलब्धि के लिए अधिष्ठाता, शिक्षकों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा किसी भी संस्थान के लिए ऊपरी पायदान पर पहुंचना कठिन कार्य होता है और उसी स्थान पर बने रहना और भी मुश्किल।  उन्होंने कहा यह महाविद्यालय पिछले तीन वर्षों से प्रथम 50 संस्थानों में स्थान बनाने में सफल रहा है। भविष्य में और अधिक ऊंचाइयां हासिल करने के लिए विशेष कार्ययोजना पर  कार्य किया जाएगा।

इस आधार पर तय होती है रैंकिंग
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग के लिए शिक्षण संस्थानों को कई मापदंडों पर उनके प्रदर्शन के अनुसार अंतिम रूप दिया जाता है जिसमें सीखने और संसाधन, अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास, आउटरीच और समावेशिता, स्नातक परिणाम और धारणा आदि शामिल हैं। यह रैंकिंग विषय डोमेन और संस्थान के प्रकार के आधार पर तैयार की जाती है।

शिक्षण व शोध कार्यों ने दिलाई पहचान
उपरोक्त महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ. मंजु महता ने कहा कि शिक्षण व शोध कार्यों ने इस महाविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है। भविष्य में देशभर में नंबर वन की रैंकिंग को प्राप्त करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे।

इससे पहले भी कई उपलब्धियां हैं विश्वविद्यालय के नाम
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को इससे पहले भी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा सर्वश्रेष्ठ संस्थान पुरस्कार, सरदार पटेल सर्वश्रेष्ठ भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद पुरस्कार मिल चुके हैं। इसी प्रकार विश्वविद्यालय मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ऑन इनोवेशन एंड एचीवमेंटस (ARIIA) में कृषि विश्वविद्यालयों में देशभर में प्रथम स्थान हासिल कर चुका है। विश्वविद्यालय ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा 2019 के लिए जारी आईसीएआर रैंकिंग में तीसरा स्थान पाया था और हाल ही में विश्वविद्यालय में स्थापित एग्री बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर को स्वउद्यमियों के विकास की दिशा में किए जा रहे श्रेष्ठ कार्यों के लिए नाबार्ड की ओर से सम्मानित किया गया है।

Previous post

खाद्य वस्तुओं पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने के विरोध में राष्ट्रीय स्तर पर अनाज मंडियों में हड़ताल रही- बजरंग गर्ग

Next post

क्रिकेट के लेजेंड ब्रैड हॉग ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधान मंत्री और पर्यटन मंत्री के साथ मुंबई में

You May Have Missed

error: Content is protected !!