गुरुग्राम और मानेसर में बढ़ता जनसंख्या का दबाव मुख्य कारण
पटौदी क्षेत्र मे इंफ्रास्ट्रक्चर के बेहतर साधन उपलब्ध कराए जा रहे
हरियाणा बनने के बाद भाजपा सरकार में यहां रिकार्ड तोड़ कार्य

फतह सिंह उजाला

पटौदी।  गुरुग्राम और मानेसर में बढ़ते जनसंख्या के दबाव के मद्देनजर अब पटौदी तेजी से लोगों के सपने का शहर बन रहा है। कभी बेहद पिछड़े कहे जाने वाले पटौदी का आने वाले समय में स्वरूप किसी बड़े शहर  केमुकाबले कम नहीं होगा। पटौदी क्षेत्र में आवास, हुडा सेक्टर व उद्योगिक केंद्र का बहुत तीव्र गति सेे विकास हरियाणा सरकार के द्वारा कराया जा रहा है। बात इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की हो, या फिर जिस तरह से तीन हाईवे पटौदी एवं उसके आसपास और द्वारका एक्सप्रेसवे 20 मिनट की दूरी पर, मुंबई वडोदरा एक्सप्रेसवे 1 घंटे की दूरी पर, एयरपोर्ट 1 घंटे की दूरी पर और ऑर्बिटल और आरआरटीएस यहां पर मौजूद है । इंफ्रास्ट्रक्चर के बेहतर साधन उपलब्ध करा रहे हैं। यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी रेस्ट हाउस में बातचीत के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि सीएम  मनोहर लाल खट्टर के द्वारा हरियाणा प्रगति रैली में 29 मई को पूरी पटौदी विधानसभा के लिए पीने का पानी नहर आधारित करने की घाोषणा के बाद इस दिशा मेंकाम आरंभ होने से आने वाली सदियों तक पीने के पानी की समस्या का भी समाधान हो जाएगा । शिक्षा के क्षेत्र में जहां 10 स्कूल व कॉलेज की सौगात प्राप्त हुई, वहीं औद्योगिक मजदूरों के लिए ईएसआई डिस्पेंसरी बनाने  की मंजूरी भी पटौदी में मिल चुकी है। इस तरह से सिधरावली कॉलेज में एमकॉम व बीएससी कंप्यूटर साइंस की क्लासेज की मंजूरी मिल चुकी है। तो पटौदी नगर पालिका के कम्युनिटी सेंटर में नए कॉलेज की शुरुआत हो रही है। सीएम खट्टर सहित सरकार और संबणित विभाग मिलकर पटौदी के विकास में मुख्य भूमिका निभाएंगे।

एमएलए एडवोकेट जरावता ने बताया की दो लेन का पचगांव से फर्रूखनगर वाया जमालपुर रोड, जिसके 43 करोड का टेंडर लगाए जा रहे हैं । वही ढाणी अहिरान से फरीदपुर रोड के लिए 8 करोड़ 84 लाख के टेंडर लगाए जा रहे हैं ।  पटौदी से मालपुरा वाया मऊ रोड, पटौदी से फरुखनगर वाया मेहचाणा रोड के लिए भी सीएम नेघोषणा कर दी है और इनका काम भी प्रोसेस में है । वही हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के 5 रोड पटौदी से कारोला वाया स्वामियों की ढाणी लिंक रोड (स्वीकृत राशि 5 करोड़ 13 लाख ), गांव जराउ से गांव माजरी लिंक रोड (स्वीकृत राशि 98 लाख ), गांव कारोला से गांव लुहारी लिंक रोड (स्वीकृत राशि 1 करोड़ 68 लाख ), गांव हेड़ा हेड़ी से गांव लोकरा लिंक रोड (स्वीकृत राशि 46 लाख ) और गांव मेहनियावास से गांव मिर्जापुर लिंक रोड (स्वीकृत राशि 94 लाख ) हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा अप्रूव हो चुके हैं ।

उन्हाोंनेबताया कि लुहारी माइनर का पुनर्वास का कार्य सरकार से अप्रूव हो चुका है और दौलताबाद माइनर का पुनर्वास के कार्य का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है, जल्दी उसको भी अप्रूवल मिल जाएगा। इसके अलावा मार्केटिंग बोर्ड के 8 रोड को बनाने का भी प्रस्ताव और भेजा गया है । पीडब्ल्यूडी के 20 रोड का प्रस्ताव सीएम खट्टर के द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक सरकार को भेजा गया है । हरियाणा राज्य परिवहन द्वारा पटौदी से चंडीगढ़, चंडीगढ़ से पटौदी व पटौदी से मथुरा की बस को मंजूरी दी गई। साथ ही संभावित पटौदी मंडी नगर परिषद बनने से भी लोगों का रुझान पटौदी क्षेत्र की तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

error: Content is protected !!