सिंगल यूज प्लास्टिक फैक्ट्रीयां हो सील ओर आम आदमी को करें इस के लिए जागरूक : वर्मा

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन से पहले इसके अल्टरनेट की करे व्यवस्था सरकार
सिंगल यूज प्लास्टिक बनाने वाले फैक्ट्री मालिकों को दुसरा व्यवसाय स्थापित करने के लिए सरकार दे सस्ता लोन : वर्मा

हिसार 05 जुलाई । भाजपा नेता व स्वाभिमान की आवाज संगठन के अध्यक्ष हनुमान वर्मा ने प्रैस में जारी बयान में कहा कि सिंगल युज प्लास्टिक पर बिना व्यवस्था के बैन लगाना गलत है । सिंगल यूज प्लास्टिक का अल्टरनेट तलाशना होगा।

वर्मा ने कहा कि 19 वीं सदी के मध्य में प्लास्टिक के रुप में एक खोज हुई जिसने तेजी से पूरी दुनिया में धूम मचा दी । उसके बाद जैसे जैसे प्लास्टिक के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान का पता चला तो इस का विकल्प खोजा जाने लगा । लेकिन अभी तक इस में बहुत कम सफलता मिली । प्लास्टिक के आने से पहले कागज से बनी चीजों का इस्तेमाल होता था पर ये महंगा भी था और इसके लिए पेड़ों को काटना पड़ता था । जहां प्लास्टिक की थैलिया सस्ती भी पडती है और वह टिकाऊ भी । इसी तरह प्लास्टिक के कप ,गिलास,प्लेट,नली क्रोकरी ओर बहुत सी दूसरी सामग्री ने घर घर में जगह बना ली । कोई व्यक्ति थैला इस्तेमाल नहीं करना चाहता । हमारे जीवन में प्लास्टिक अनिवार्य अंग बन गया है जिसके बिना कुछ भी करना सम्भव नहीं है ।

वर्मा ने कहा सरकार को प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने से पहले इसका अल्टरनेट देना चाहिए था । इस में कोई दो राय नहीं है प्लास्टिक के इस्तेमाल में अनेकों दोष है । बहुत से आवारा पशु इन को खाकर मर रहे हैं । गंदे पानी की नालियां इन से बन्द हो रही है । सीवरेज भी इनके कारण बंद हो रहे हैं । पर चालान आप आदमी व रेहड़ी वालों के काटे जा रहे जो गलत है । आम आदमी को तो ये भी नहीं पता कि कब सरकार ने सिगंल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दी ।लोगो को ये भी नहीं पता कि प्लास्टिक है क्या । शहर के लोगों को पता है पर गांव के लोगों को इस बारे कुछ पता नहीं की क्या बैन हुआ है ।

वर्मा ने कहा कि सरकार को चाहिए कि पहले वो फेक्ट्री सील करे जिस में सिगंल यूज प्लास्टिक बनाए जाते थे । उन में जो माल बचा हुआ है उसको कही बाहर ले जाकर जलाया जाए ।

वर्मा ने कहा कि फैक्ट्री मालिको का कोई लोन लिया हुआ है उसको माफ किया जाए ।उनका व्यवसाय बंद हुआ है । सरकार उनके नये व्यवसाय की व्यवस्था करें । वही लोग इस का अल्टरनेट भी निकाल सकते । हर गांव, हर वार्ड में मुनादी करवाई जाए ताकि ये पूर्ण रूप से बंद हो सके । चालान करने से ये बंद नहीं होगा । हर व्यक्ति को जागरूक करने से ही ये सम्भव हो पायेगा ।

Previous post

करनाल, महेंद्रगढ़, चरखी-दादरी, जींद और भिवानी आदि पांच जिले और पानीपत तथा रोहतक की तीन तहसील होंगी एनसीआर से बाहर

Next post

फ्री सेवा प्रकल्प सप्ताह जारी ……. लायंस क्लब व राज्य आईएमए द्वारा 5 वें दिन फ्री कोलेस्ट्रोल व बीपी चेकअप कैम्प का आयोजन

You May Have Missed

error: Content is protected !!