मानसून के दौरान भी पौधे लगाने का सिलसिला रखा जाएगा जारी.
पेड़ पौधे प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए अति आवश्यक.
हरियाली वास्तव में हम सभी के जीवन की खुशहाली का प्रतीक

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी विधानसभा क्षेत्र सांसद एवं केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का अभेद्य राजनीतिक गढ़ माना गया है । राव इंद्रजीत सिंह के पिता स्वर्गीय वीरेंद्र सिंह पटौदी से ही चुनाव लड़ने के बाद अहीरवाल और दक्षिणी हरियाणा से पहली बार हरियाणा के सीएम बने थे । आज भी पटौदी में राव इंद्रजीत सिंह और स्वर्गीय राव बिरेंदर सिंह के समर्थकों की कोई कमी नहीं है ।

इसी कड़ी में पटौदी में मुस्लिम समुदाय के प्रबुद्ध लोगों के द्वारा प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी की सदस्य एवं राव इंद्रजीत सिंह की पुत्री आरती राव के जन्म दिवस के उपलक्ष पर पौधारोपण किया गया । इस मौके पर पूर्व पार्षद जाहिद कुरैशी , मौलाना रिजवान, मौलाना ईशा, अज्जू , इस्माइल , मोहम्मदीन,  गुलाम कपूर, फैज मोहम्मद सहित अन्य मुस्लिम भी मौजूद रहे । पौधारोपण के उपरांत पूर्व पार्षद जाहिद कुरैशी ने बताया कि अपने किसी परिवार के सदस्य की यादगार या फिर जन प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों की याद में पौधारोपण किया जाने का एक भावनात्मक लगाव होता है । इसके अलावा हरियाली को खुशहाली का दूसरा स्वरूप माना गया है । जहां जहां भी हरियाली दिखाई देती है वहां मन को स्वाभाविक रूप से खुशहाली भी मिलती है ।

उन्होंने कहा मानसून के दौरान भी पटौदी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में साथियों सहित पौधारोपण अभियान को जारी रखा जाएगा । पेड़ पौधों की प्रकृति के संतुलन सहित प्रत्येक जीव के लिए आवश्यकता हमेशा बनी रहेगी । पेड़ पौधों से जहां पर्यावरण शुद्ध होता है , वही प्राणवायु ऑक्सीजन भी इन्हीं पेड़ पौधों से प्राप्त होती है । बहुत से पेड़ पौधे औषधि के काम भी आते हैं । वही विभिन्न धर्म वर्ग संप्रदाय के लोगों के द्वारा पेड़ पौधों की पूजा अर्चना भी की जाती है । पर्यावरण को शुद्ध रखने और सभी को प्राणवायु ऑक्सीजन प्राप्त होती रहे इसके लिए हम सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। इसके साथ ही जो भी कोई पौधा लगाया जाए , उसके भरण पोषण पर भी विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है।

error: Content is protected !!