वेरिफिकेशन के लिए हेलीमंडी पालिका के वार्ड 15 में पहुंची पुलिस.
लगभग 200 घरों में किरायेदारों के विषय में की गई पूछताछ,
किराएदार रखने से पहले मालिक मकान वेरीफिकेशन जरूर कराएं,
किराएदार के अपराध में संलिप्त पाए जाने पर मकान मालिक की जवाबदेही

फतह सिंह उजाला

पटौदी । जिस प्रकार से अपराधिक घटनाएं और वारदात दिन प्रतिदिन सामने आ रही हैं और ऐसी दिल दहला देने वाली वारदातों में समुदाय विशेष के ही लोगों के सनलिप्त पाए जाने पर दूसरे समुदाय के लोगों का गुस्सा फूटना और विरोध प्रदर्शन करने का सिलसिला बना हुआ है । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए पटौदी थाना पुलिस के द्वारा पटौदी और हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में किरायेदारों की वेरिफिकेशन के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में पटौदी के एसीपी हरिंदर शर्मा के निर्देशानुसार पटोदी थाना एसएचओ राकेश कुमार तथा हेली मंडी पुलिस चौकी प्रभारी महेश दायमा के नेतृत्व में हेलीमंडी नगर पालिका के वार्ड नंबर 15 में किरायेदारों की वेरिफिकेशन के लिए विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान वार्ड नंबर 15 में लगभग 200 घरों में पुलिस के द्वारा मालिक मकान से उनके यहां रह रहे लोगों के विषय में जानकारी प्राप्त की गई । जहां-जहां भी किराएदार रह रहे थे, उन किरायेदारों की जानकारी जांच अभियान में लगे पुलिस कर्मचारियों के द्वारा एकत्रित की गई। करीब एक माह पहले भी हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र के टोडापुर रिहायशी क्षेत्र में विभिन्न मकान मालिकों से उनके यहां रह रहे किरायेदारों के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त की गई।

पटोदी थाना एसएचओ राकेश कुमार के मुताबिक नियमित अंतराल पर इस प्रकार की शिकायतें मिल रही है कि समुदाय विशेष के लोगों को किराए पर रखा हुआ है। लेकिन किराए पर रखने से पहले किराएदार के विषय में स्थानीय पुलिस को किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी जा रही । पुलिस प्रशासन के द्वारा बार-बार मालिक मकान से आह्वान सहित अनुरोध किया जा रहा है कि अपने यहां रह रहे किराएदार के विषय में वेरिफिकेशन के लिए पुलिस को सूचित किया जाए । कुछ लोग कथित रूप से किराए के लोग लालच में किराएदार के विषय में पूरी जानकारी के बिना ही अपने यहां रहने के लिए जगह उपलब्ध करवा देते हैं । ऐसे भी मामले सामने आते रहे हैं की अपराधिक घटना होने के बाद कुछ लोग जो कि किराए पर रह रहे होते हैं , वह गायब हो जाते हैं । किराएदार के विषय में मकान मालिक को पूरी जानकारी होना मकान मालिक के साथ साथ अन्य लोगों के भी हितकारी ही साबित होता है ।

एसीपी पटौदी हरिंदर शर्मा का कहना है कि पुलिस प्रशासन आम जनता से सहयोग की अपेक्षा करते हुए अपने अपने यहां रह रहे किरायेदारों के विषय में पुलिस को जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए जागरूक करता रहा है। वहीं इसी मामले में पुलिस के द्वारा किरायेदारों के विषय में जानकारी एकत्रित करके उनके मूल आवास निवास क्षेत्र में संपर्क कर सही सही जानकारी प्राप्त करने का भी प्रयास किया जाता रहता है । एसीपी हरिंदर शर्मा के मुताबिक किसी भी प्रकार की अपराधिक वारदात या फिर अन्य कानून विरोधी कार्य में किराएदार के संलिप्त पाया जाने पर मालिक मकान की ही जवाबदेही होगी, यदि मालिक मकान के द्वारा अपने यहां रखे गए किराएदार का पुलिस के द्वारा वेरिफिकेशन नहीं करवाया गया है । उन्होंने फिर से आम लोगों का आह्वान किया है कि जिस भी किराएदार को अपने यहां रहने के लिए किराए पर स्थान अथवा कमरा उपलब्ध करवाएं । उसके विषय में स्थानीय पुलिस को अवश्य जानकारी दें । पुलिस प्रशासन किसी भी नागरिक को बिना किसी वजह के परेशान करने की कोई मनसा नहीं रखे हुए हैं । किरायेदारों का वेरिफिकेशन के लिए संबंधित किराएदार का आधार कार्ड ही पर्याप्त है । उन्होंने पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका के जनप्रतिनिधियों का भी आह्वान किया है कि इस कार्य में जनप्रतिनिधि भी अपना सक्रिय योगदान प्रशासन को प्रदान करें।

error: Content is protected !!