-सेक्टर-4 क्षेत्र में सड़कों के निर्माण कार्य का किया शुभारंभ

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर ङ्क्षसगला ने शुक्रवार को वार्ड-15 के अंतर्गत सेक्टर-4 क्षेत्र में विभिन्न आरएमसी सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। ये सड़कें 2.26 करोड़ रुपये के खर्च से तैयार होंगी। इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, पार्षद सीमा पाहुजा व समाजसेवी पवन पाहुजा, एमके बहल, आरबी सिंगा, मोहन लाल वर्मा, राकेश कालड़ा, असीम वर्मा, प्रवीण मिश्रा, प्रवेश कुमार आदि मौजूद रहे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि शहर में लगातार विकास कार्यों को गति मिल रही है। सामान्य मूलभूत की सुविधाओं में लगातार सुधार किया जा रहा है। उन्होंने मॉनसून के मद्देनजर लोगों को जल संरक्षण के लिए भी जागरुक किया। श्री सिंगला ने कहा कि मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है। यह हम सब जानते हैं कि जमीनी पानी के मामले में गुरुग्राम डार्क जोन में है। यानी यहां पानी की नीचे जा चुका है, जो कि भविष्य के लिए खतरे की घंटी है। उन्होंने कहा कि बारिश के पानी को हमें बर्बाद नहीं जाने देना। चाहे छतों पर हो या फिर गलियों में भरने वाला पानी, उसका संरक्षण जरूरी है। हमें अपने आसपास वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरूर बनवाएं, ताकि बरसात के पानी को नालों में बहने की बजाय इस सिस्टम के माध्यम से जमीन में डालकर जमीन को रिचार्ज किया जाए। जिस तरह से हम अपने मोबाइल को रिचार्ज करते हैं, ठीक उसी तरह से जमीन को भी पानी से रिचार्ज करना जरूरी है। तभी हमारी पानी की पूर्ति हो सकेगी। बरसात में इंसानी लापरवाही से ही करोड़ों लीटर पानी नालियों में बहता रहता है। अगर हर सीजन में हम बरसात के पानी को सहेज लें तो बहुत जल्द हम डार्क जोन से बाहर आ सकते हैं। महानगर होने के चलते यहां आबादी के हिसाब से पानी की खपत बहुत ज्यादा है। जमीन से जितना दोहन हो रहा है, वह बरसाती मौसम में हमें वापस भी करना चाहिए। उन्होंने गुरुग्राम में विकसित हो रही सोसायटी की आरडब्ल्यूए से भी अनुरोध किया है कि वहां पर भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरूर लगवाएं, ताकि बर्बाद होने वाले बरसाती पानी को जमीन में डाला जा सके।

विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि यह सिर्फ सरकार की नहीं, बल्कि देश, प्रदेश के हर नागरिक की जिम्मेदारी है। इसके प्रति गंभीरता दिखाएं।

error: Content is protected !!