प्रिंटिंग महत्वपूर्ण विधा , जिसके बिना समाचार पत्र व पुस्तकों की कल्पना करना असंभव
एसोसिएशन की स्थापना के बाद 70 वर्षों में प्रिंटिंग के स्वरूप में आया बदलाव
एसोसिएशन ने कहा , प्लॉट लेने के लिए एक पैसा भी रिश्वत में नही दिया

गुरूग्राम, 25 जून। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम के आईएमटी मानेसर में ऑल इंडिया फेडरेशन आफ मास्टर प्रिंटर्स के भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन करने उपरांत आधारशिला रखी। यह भवन मानेसर के सैक्टर-2 में लगभग 1400 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनेगा।

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रिंटिंग एक महत्वपूर्ण विधा होती है । बहुत से काम जैसे समाचार पत्र का प्रकाशन , पुस्तको आदि की कल्पना प्रिंटिंग के बिना असंभव है। उन्होंने कहा कि प्रिंटिंग का लगभग 30 हजार साल पुराना इतिहास है। जब भी हम कोई अक्षर या चिन्ह छापते हैं तो प्रिंटिंग हो जाती है। उन्होंने कहा कि आज अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए संकेत भाषा , मूक इशारे , बॉडी लैंग्वेज आदि होने के बावजूद भी प्रिंटिंग का महत्व कम नही हुआ है। उन्होंने कहा कि ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ मास्टर प्रिंटर्स की स्थापना 70 साल पहले हुई थी और तब से लेकर अब तक प्रिंटिंग के स्वरूप में काफी बदलाव आया है। एक लेखक अपनी लेखनी के माध्यम से लोगों तक अपने विचार पहुंचाता है। अब लेखनी का स्थान डिजीटल ने ले लिया है परंतु डिजीटल युग में भी इस विधा को साथ लेकर चलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि डिजीटल की अंग्रेजी स्पेलिंग में यदि बीच से जी आई टी ए शब्दों को हटा देते हैं तो ‘ दिल‘ रह जाता है।

मुख्यमंत्री ने अपने विद्यार्थी जीवन के अनुभव सांझे करते हुए बताया कि किस प्रकार उन्होंने स्कूल के साथ साथ प्रिंटिंग प्रेस का कार्य सीखा, जहां पर उन्होंने फर्में बनाए और लेटर्स कंपोज किए। अब डिजीटल युग में इस प्रक्रिया की आवश्यकता नही रही। उन्होंने कहा कि हरियाणा के पंाच विश्वविद्यालयों में प्रिंटिंग के कोर्स करवाए जा रहे हैं। उन्होंने एसोसिएशन को हरियाणा सरकार की ओर से मदद का भरोसा दिलाया और कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि एसोसिएशन ने अपना भवन बनाने के लिए हरियाणा को चुना है।

इससे पहले, अपने विचार रखते हुए पंजाब केसरी समूह के एडिटर इन चीफ पदमश्री विजय चोपड़ा ने कहा कि उन्हें पहली बार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से मुलाकात का अवसर मिला है। उन्होंने एसोसिएशन के पास्ट प्रेजीडेंट प्रोफेसर कमल चोपड़ा द्वारा कही गई बात कि इस प्लॉट को लेने के लिए एक पैसा रिश्वत का नही देना पड़ा , का उल्लेख करते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी बात है और यह श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में ही संभव हुआ है। प्रोफेसर कमल चोपड़ा ने कहा था कि एसोसिएशन के साथ जुड़े ढाई लाख प्रिंटर्स अब कह सकते हैं कि हमारा भी एक भवन होगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष पी चंद्र ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए बताया कि इस प्लॉट पर भव्य भवन बनाया जाएगा जिससे कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के प्रिंटर्स को लाभ होगा। श्री चंद्र ने मुख्यमंत्री को माला पहनाकर उनका स्वागत किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, एसोसिएशन के पदाधिकारी सी रविन्द्र रेडड्ी , डा. अरूण अग्रवाल, सतीश मल्होत्रा , सीआर जनार्द्धना, पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ,मानेसर के डीसीपी मनबीर सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!