योग शिविर, नेत्र जांच से जनसमर्पित कार्यों में पंजाबी बिरादरी महासंगठन अग्रसर
महिला शक्ति और युवा शक्ति की सामाजिक भागीदारी बढ़ाना हमारा लक्ष्य : बोधराज सीकरी
योग हमारी संस्कृति का अहम हिस्सा : स्वामी धर्मदेव महाराज

गुरुग्राम। साप्ताहिक योग शिविर के आज 5वें दिन, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में स्वामी धर्मदेव जी महाराज उपस्थित हुए। उन्होंने पतंजलि योग सूत्र के आधार पर योग की परिभाषा और योग का ज्ञान लोगों को दिया। साथ ही योग को भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा बताया। आज ही के दिन पंजाबी बिरादरी महासंगठन ने महिला प्रकोष्ठ का भी गठन किया। 110 महिलाओं को एकत्रित करके आज बैठक की गई जिनको प्रधान बोधराज सीकरी ने 40 मिनट के अंतराल में सम्बोधित किया। और बिरादरी को उनसे क्या आशाएं हैं उसके सन्दर्भ में विस्तारपूर्वक चर्चा की।

आज ही महिलाओं ने अपनी मेहनत का रंग दिखाया और उन्होंने आज एक मुफ्त नेत्र चेकअप कैम्प का आयोजन किया। और उसमें 70 रोगियों ने पहुंचकर अपनी नेत्र की जांच कराई, इस शिविर में चश्मे और दवाई निःशुल्क वितरित किये गए। आज युवा प्रकोष्ठ की भी बैठक हुई जिसका गठन एक सप्ताह या 10 दिन के भीतर-भीतर कर लिया जाएगा।

श्री अक्षय शास्त्री जी के तत्वावधान में श्रीमती ज्योत्सना और श्रीमती ज्योति ने नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया। इस प्रोजेक्ट के संचालन में श्रीमती मनीषा कौशिक, धर्मपत्नी श्री प्रदीप कौशिक (निदेशक, जी.ए.वी इंटरनेशनल स्कूल) का संयुक्त सहयोग रहा।

कार्यक्रम में संगठन के वरिष्ठ उपप्रधान ओमप्रकाश कथूरिया ने भी अपने विचार व्यक्त कर समाज कल्याण की दिशा में निरंतर काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

पूरणचंद खरबंदा ने अपने पिता की स्मृति में एक शव वाहन पंजाबी बिरादरी को देने की घोषणा की थी इस शव वाहन को आज पंजाबी बिरादरी महा संगठन ने उनसे स्वीकार कर स्वामी धर्मदेव जी महाराज के माध्यम से श्मशान भूमि मदनपुरी राम बाग गुरुग्राम उनके महामंत्री श्री सुभाष खरबंदा के माध्यम से सौंपी।

पंजाबी बिरादरी के प्रधान बोधराज सीकरी ने बताया कि जहाँ मातृ शक्ति को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना संगठन की प्राथमिकता है वहीं साथ ही युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करना और जन कल्याण के कार्यों में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए हम प्रतिबद्धता से कार्य कर रहे हैं।

संगठन का ध्येय है कि जहाँ मेन बॉडी अपने सामाजिक कार्य करे उसके साथ-साथ महिला शक्ति और युवा शक्ति भी अपना योगदान दे। इन्हीं जनसेवी कार्यों के बल पर बिरादरी निरंतर जन कल्याण की दिशा में अग्रसर हो रही है।

error: Content is protected !!