कहा, योग हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा

हिसार, 19 जून। ​ ​ ​ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को भारत विकास परिषद केशव शाखा की ओर से बरवाला रोड स्थित जिंदल पार्क व टाउन पार्क में निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने विशेष रूप से उपस्थित रहकर स्वयं भी योग क्रियाएं की। इस अवसर पर बड़ी संख्या में नागरिकों ने योग शिविर में हिस्सा लिया।​ ​ ​ ​

योग की महत्ता बताते हुए कैबिनेट मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने बताया कि योग हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह पूरी तरह विज्ञान पर आधारित है। योग ही मनुष्य की दीर्घायु बनाता है और रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की पहल हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी। उसके बाद 21 जून 2015 को पहली बार पूरी दुनिया में इसे मनाया जाना शुरू हुआ। इसके बाद दुनिया के लगभग सभी देशों में योग दिवस मनाया जाने लगा।

​ कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हजारों वर्ष पूर्व हमारे ऋषि-मुनियों ने इस परंपरा को शुरू किया था। यह भारत की प्राचीन संस्कृति और परंपरा का विश्व को अनुरूप उपहार है। उन्होंने कहा कि हमें घर तक योग को लेकर ले जाकर पूरे विश्व से दुखों का हरण करना है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में भारत विकास परिषद के सदस्य, स्माइल क्लब के सदस्य, मॉर्निंग वॉकर व पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!