-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का जताया आभार

चंडीगढ़ – हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने केंद्र की मोदी सरकार की अग्निपथ योजना की सराहना करते हुए कहा कि भारतीय सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए यह योजना लाई गई है, जो हमारी सशस्त्र सेनाओं में परिवर्तनकारी बदलाव लाकर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी। उन्होंने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का आभार जताया। धनखड़ के अनुसार इस योजना में भारतीय युवाओं को, बतौर ‘अग्निवीर’ सशस्त्र सेनाओं में सेवा का अवसर प्रदान किया जाएगा।

अग्निपथ योजना से भारतीय सेना विश्व में बहुआयामी बनकर प्रखर पुंज के रूप में और चमकेगी।

धनखड़ ने आगे कहा कि अग्निपथ योजना यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार की एक महत्वपूर्ण एवं एतिहासिक योजना मिशन है, जिसके माध्यम से भारतीय युवाओं को सशस्त्र बलों में सेवा करने का सुनहरा अवसर मिलेगा। इसके तहत चुने गए युवा अग्निवीर कहलाए जाएंगे। अग्निपथ योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देगी।

धनखड़ के अनुसार अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों को अधिक से अधिक युवा, आधुनिक एवं फिट बनाने के लिए कारगर साबित होगी और साथ ही राष्ट्र सेवा और राष्ट्रीय एकता की भावना को और प्रज्ज्वलित करेगी। यह प्रयास दर्शाता है कि हमारी सरकार हमारे युवाओं के लिए रोजगार सृजन पर भी आवश्यक जोर दे रही है।

धनखड़ ने योजना की सराहना करते हुए इस आधुनिक कदम को देश की सुरक्षा प्रणाली को और बेहतर करने वाला बताया।
उन्होंने कहा कि योजना के अनुसार सशस्त्र बलों में नामांकन के माध्यम से अग्निवीर के रूप में राष्ट्र की सेवा करने का अवसर मिलेगा। अग्निपथ योजना के माध्यम से तीनों सेवाओं में नामांकन करने का अवसर मिलेगा। अखिल भारतीय योग्यता आधारित भर्ती होगी।

आकर्षक मासिक परिलब्धियां और “सेवा निधि” पैकेज भी उपलब्ध होगा।
प्रदेश अध्यक्ष धनखड़ ने कहा कि इस योजना के तहत इस साल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। जिसमें प्रथम वर्ष का पैकेज लगभग 4.76 लाख होगा। चौथे वर्ष में 6.92 लाख की राशि मिलेगी। इसके अलावा भत्ते के तहत जोखिम और कठिनाई, राशन, पोशाक, यात्रा भत्ते भी लागू होंगे।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सेवा निधि के तहत मासिक परिलब्धियों का 30% व्यक्तियों द्वारा योगदान किया जायेगा। सरकार द्वारा सम्मान राशि का योगदान होगा। चार साल बाद लगभग रु. 11.71 लाख की समग्र निधि राशि आयकर की छूट के साथ हासिल होगी।

इसके अलावा मृत्यु के मामले में मुआवजा के रूप में रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर। 48 लाख रुपये की
उन्होंने कहा कि सेवा के कारण मृत्यु के लिए 44 लाख स्वरूप विकलांगता मुआवजा देय होगा। 100%/75% / 50% विकलांगता के लिए क्रमशः 44/25/15 लाख रुपये की एकमुश्त अनुग्रह राशि भी शामिल होगी।

धनखड़ ने कहा कि चयन प्रक्रिया भी बड़ी पारदर्शी है। एक केंद्रीकृत, पारदर्शी और कठोर प्रणाली में चयन पर आधारित होगी। नियमित संवर्ग में नामांकन पर, नियमित सैनिक के रूप में नियत वेतन, पेंशन मौजूदा नियमों के अनुसार मान्य होगी।

error: Content is protected !!