चंडीगढ़ — किन्नर समाज की छवि इतिहास में हमेशा खुशी परिवार में अपनी दुआ देकर बधाइयां लेनी की रही हैं । मगर पिछले दिनों पिंजौर में किन्नर समुदाय के डेरे में गद्दीनशी महन्त हिना के साथ जो सरकारी अधिकारियों के साथ गोद ली गई बच्ची को लेकर हुए विवाद में जो किन्नर समुदाय को बदनाम करने की साजिश की गई उसे किन्नर समुदाय कभी बर्दाश्त नही किया जायेगा । यह बात सेक्टर 27 स्थित चंडीगढ़ प्रेस क्लब में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए डेरा गद्दीनशीन फरीदाबाद महामंडलेश्वर भवानी मां ने कही ।

उन्होंने कहा जब माननिय सुप्रीम कोर्ट ने किन्नर समाज को देश के नागरिक होने की मान्यता देकर जो सम्मान दिया वो प्रशंसनीय रहा । लेकिन किन्नर समुदाय द्वारा एक बच्ची को गोद लेने पर जो विवाद सरकारी अधिकारियों द्वारा किन्नर समाज को बदनाम करने का किया है वो बहुत ही शर्मनाक ओर गैरजिम्मेदाराना है । इसके लिये वो सभी सरकारी अधिकारी किन्नर समुदाय से लिखकर माफी मांगे या सत्ताधारी सरकार उन सरकारी अधिकारियों पर कानून के मुताबिक सख्त से सख्त कारवाई कर उन्हें दंडित करे अन्यथा किन्नर समुदाय अपने मान सम्मान के लिये आंदोलन कर इंसाफ के लिये सँघर्ष करेगा ।

इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार ऑब्जर्वर्स किन्नर विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष तमन्ना महन्त गद्दीनशी डेरा मुबारकपुर ने कहा कि कहा कि जिस प्रकार से हिना महन्त गद्दीनशी डेरा पिंजौर के साथ बच्ची को गोद लेने के मामले को जिन सरकारी अधिकारियों ने रेड व छापे मारी का नाम देकर किन्नर समुदाय को बदनाम करने के लिये मीडिया में जो ब्यान दिये वो बहुत ही शर्मनाक बात है । जब किन्नर समुदाय को समाज का हिस्सा मान सभी अधिकार दिये हुए हैं तो बच्ची को गोद लेने पर इतना विवाद क्यों । किन्नर समुदाय को वोट का अधिकार , सरकारी नोकरी , चुनाव लड़ने यहां तक कि शादी करने का अधिकार तक दिया गया है तो बच्चों को गोद लेने पर इतना विवाद क्यों ? जिस प्रकार से पिंजौर स्थित डेरे पर जाकर महन्त हिना के साथ व डेरे पर मौजूद किन्नरों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है ।उन्हें इंसाफ दिलवाने के लिये किन्नर समुदाय सँघर्ष करते हुए उन अधिकारियों के खिलाफ कानून के तहत कारवाई करवायेगा ताकि आगे से कोई भी सरकारी अधिकारी आगे से किन्नर समुदाय को बदनाम करने की साजिश ना कर सके ।

पत्रकार सम्मेलन में मौजूद महन्त हिना ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा की उस बच्ची के माता पिता बहुत ही गरीब होने के कारण अपने बच्चों का पालन पोषण करने में असमर्थ थे इसलिये उन्होंने इस बच्ची को मुझे गोद दे दिया ताकि इसका पालन पोषण , अच्छी शिक्षा व उसका भविष्य उज्ज्वल हो सके । लेकिन जब 10- 15 लोग एकदम हमारे डेरे पर आ गये जिनमे एक महिला जिसने अपना नाम ज्योति बताया और कहा कि हम चाइल्ड वेलफेयर से आये हैं और किन्नर समुदाय बच्चों को गोद नही ले सकता । और हमे पिंजौर पुलिस थाने में ले गये जहां हमे धमकाना शुरू कर दिया कि जैसे हमने कोई बहुत बड़ा अपराध कर दिया हो । तभी वहां बच्ची के माता पिता को बुला उन्हें धमकाया गया और बच्ची को जबरदस्ती हम से छीन कर उसके माता पिता को दे दिया । हमारी व बच्ची की कोई भी बात नही सुनी गई ना ही हमे कुछ बोलने का मौका दिया गया ।

इस मौके पर रुबीना महन्त , सोनाक्षी महन्त , रेशमा महन्त , बंटी महन्त , कमली महन्त , गुड़िया महन्त आदि अलग अलग जगहों से आये डेरो के गद्दीनशी महन्त मौजूद थे ।

error: Content is protected !!