गांव महचाना में आग का तांडव, लोगों का भारी नुकसान

शनिवार को दोपहर बाद अचानक भड़की आाग, साजिश की शंका.
पशुओं का चारा,अनाज,कपड़े व घर का समान भी आग में राख

फतह सिंह उजाला

पटौदी। गांव महचाना में सुरजन  प्रजापत के  प्लाट में रखे ईंधन में अचानक आग लग गई । यहा लगी आंग के कारणोंका तत्काल पता नही लग सका।  पड़ोस में ही गरीब व विधवा रतना पत्नी स्वर्गीय रमेश सिंह का पशुओं का चारा,अनाज,कपड़े व घर का समान भी आग में जल कर राख हो गया। नजदीक लगते अन्य घरों में लक्ष्मण प्रजापत के घर के ऊपर रखी पानी की टंकी आगके कारण फट गई।  रैन वाटर हार्वेस्टिंग की पाइप भी भड़की आग  में राख हो गई।  भूप प्रजापत की घर की दीवार से प्लास्टर तेज आग की वजह फट गया। पड़ोस के अन्य प्लाट में जय भगवान मास्टर, रमेश इत्यादि का ईंधन, उपले जल के राख हो गए। आग इतनी बेकाबू और भयकर थी कि मकानो-घरों में लगे पुराने हरे पेंड़ भी बुरी तरह से जल गए, कई पेंड के तो केवल तने ही बचे हैं।

पीड़ितो सहित स्थानीय ग्रामीेणों के द्वारा आग लगने का कारण किसी की साजिश बताई जा रही है। पिछले 3-4  दिन से कोई गीले उपलो में पेट्रोल डाल कर, या इंधन में आग लगा रहा था। जो समय रहते लोगो द्वारा देखें जाने के बाद बुझा दी गई थी । लेकिन शनिवार  दोपहर में लगी आग पर काबू नहीं पाया जा सका।  आग भड़कने  की यह घटना दिन में 2. 15 बजे की बताई गई है। गांव महचाना में लगी औैर तेजी से फैलती आगकी सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड की दो गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

जानकारी के बाद मौके पर पुलिस प्रशासन के कर्मचारी-अधिकारी भी मौका मुआयना के लिये  पहुंचे। यहां गांव में आसपास के घरों में फैलती आग पर काबू पाने के लिए स्थानीय निवासी-ग्रामींण भी इक्कठा हुए । ग्रामीणों ने भी आग बुझाने का प्रयास किया।  आज के लपटे तेज होने के कारण बुझाई न जा सकी। बाद में फायर बिग्रेड की गाड़ी की मदद से आग बुझाई गई।  ग्रामीणों के द्वारा प्रशासन से मांग की गई है कि गरीब परिवार व लोगों की आगजनी में हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकरी स्तर पर आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाये।

You May Have Missed

error: Content is protected !!