सुरेश गोयल धूप वाला

पिछले दिनों निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता जी के साथ हिसार की लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एंव पशु विज्ञान विश्वविद्दालय( लुवास) जाने का अवसर प्राप्त हुआ ।यूनिवर्सटी के उपकुलपति डॉ विनोद कुमार वर्मा से मिलकर वहां के विकास कार्यो की जानकारी प्राप्त हुई। जानकारी इतनी रोचक थी कि इसके बारे में उत्सुकता ओर अधिक बढ़ती चली गई।

उपकुलपति ने वहां स्थापित सेरोगेसी लैब की जानकारी देते हुए बताया कि पांच करोड़ रुपए की लागत से स्थापित इस लैब में पशुओं की नस्ल सुधार का कार्य किया जा रहा है। लैब में शोध कार्य शुरू कर दिये गए है।

उन्होंने बताया कि सेरोगेसी तकनीक के माध्यम से उच्च गुणवत्ता युक्त पशुओं को जन्म दिलवाया जा रहा है। इन विट्रो फर्टिलाइजर प्रोजेक्ट के लिए अत्याधुनिक लैब स्थापित किए जाने का काम किया जा रहा है। इस प्रक्रिया से उत्पन्न होने वाले पशु बहुत ही उत्तम औऱ श्रेष्ठ नस्ल के होंगे। उन्होंने बताया कि उच्चकोटि के भैंसों के सीमन की मांग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है , जिसके तहत इसके निर्यात के लिए सुचारू व्यवस्था की जा रही है।

इस अवसर पर स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने वीसी कार्यालय, प्रशासनिक ब्लाक , शैक्षणिक ब्लाक , छात्रावास, रिहायशी क्षेत्र , आइवी एफ लैब का निरीक्षण करते हुए कहा कि राज्य सरकार विश्वविद्दालय स्तर पर विकसित करने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करेगी।

डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि विश्वविद्दालय निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशेष पहचान बनाने व सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप विकिसित होगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विश्वविद्दालय के विकास कार्यो व प्रबंधन में लगे दक्ष अधिकारियों पर पूरा भरोसा है । डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि इसके विकास कार्यो के लिए धन की कोई कमी नही रहने दी जाएगी।अधिक से अधिक देश विदेश के विद्धार्थी यहां आकर अध्धयन व शोध कार्य करें इसका समुचित प्रबंध किया जाना चाहिए।

error: Content is protected !!