-स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल सिंह परमार ने की थी सीएम विंडो पर शिकायत
-जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने की थी जांच, सभी पांच ट्रस्टी अवैध घोषित
-सरकारी अस्पताल मरीजों के ठहरने के लिए थी धर्मशाला, किया जा रहा था गलत प्रयोग

भिवानी, 06 जून। शहर के रेलवे रोड स्थित सरकारी अस्पताल के सामने भारत भवन ट्रस्ट को सीएम विंडो की जांच में अवैध करार दिया है। दरअसल स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल सिंह परमार ने सीएम विंडो में शिकायत दी थी। जिस पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने मामले उपायुक्त के समक्ष भेजा, जिसके बाद इसे जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी को भेजा गया। जिसकी जांच में भारत भवन ट्रस्ट के ट्रस्टियों के चयन को ही अवैध करार दे दिया।

स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल सिंह परमार ने 13 दिसंबर 2021 को  सीएम विंडो की शिकायत में बताया कि भारत भवन ट्रस्ट अवैध तरीके से चलाया जा रहा है, क्योंकि भारत भवन ट्रस्ट 30 जनवरी 1974 में गया था। जिसमें गैर कानूनी तरीके से 4 अप्रैल 2010 को संसोधन करते हुए गलत तरीके से पांच ट्रस्टी बनाए गए थे। भरत भवन ट्रस्ट की धर्मशाला का भी गलत इस्तेमाल किया जाने लगा। जबकि ट्रस्ट का गठन उद्देश्य सरकारी अस्पताल के अंदर इलाज के लिए आने वाले जरूरतमंद मरीज व उनके तिमारदारों के सेवार्थ किया जाना था। इस धर्मशाला को मुसाफिरों या फिर बेसहारा लोगों के लिए रात बिताने के लिए था। भारत भवन ट्रस्ट ने इन उद्देश्यों के उलट धर्मशाला का निजी हित के लिए दुरुपयोग किया। बृजपाल सिंह परमार द्वारा दी गई सीएम विंडो की शिकायत का निवारण करते हुए पोर्टल पर जवाब अपलोड किया है। जिसमें जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने भारत भवन ट्रस्ट में किए गए संशोधन को गैर कानूनी माना और ट्रस्ट्रियों को हटाने के अधिकार के बगैर ट्रस्टी हटाए जाना भी अवैध बताया। सीईओ ने डीसी को यह भी सिफारिश की है कि ट्रस्ट के सदस्यों को हटाने का अधिकार केवल डीसी भिवानी व सिविल सर्जन भिवानी को है। बृजपाल सिंह परमार ने उपायुक्त को पत्र लिखकर इस धर्मशाला को चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में आने वाले गरीब मरीजों व उनके तिमारदारों के सेवार्थ इस्तेमाल किए जाने और सर्दियों के मौसम में रैन बसेरा बनाए जाने में प्रयोग लाए जाने का भी अनुरोध किया है। 

ये थे भारत भवन ट्रस्ट के उद्देश्य

बृजपाल सिंह परमार ने बताया कि 1974 में जब ट्रस्ट बनाया गया था तब उसके उद्देश्य छह बिंदुओं पर दर्शाये गए थे। जिनमें पहला धर्मशाला के लिए धन की व्यवस्था करके जिला सामान्य अस्पताल में दाखिल मरीजों की देख-रेख करने वाले सदस्यों को ठहराने के लिए मदद की जाएगी। दूसरा ट्रस्ट द्वारा संबंधित संस्थाओं नर्सिंग होम की शिक्षा को लेकर कार्य किए जाएंगे। तीसरा ट्रस्ट द्वारा गरीब मरीजों को मेडिकल व अन्य सहायता उपलब्ध कराने के कार्य किए जाएंगे। चौथा ट्रस्ट द्वारा चिकित्सा एवं शैक्षणिक संस्थाओं को स्थापित किया जाएगा। पांचवां ट्रस्ट द्वारा चिकित्सा, शिक्षा व खेल के संस्थानों के लिए भी कार्य किए जाएंगे। छठा ट्रस्ट द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए कार्य किए जाएंगे। 

भारत भवन ट्रस्ट धर्मशाला जिला परिषद की भूमि पर बना

बृजपाल सिंह परमार ने बताया कि रेलवे रोड स्थित नागरिक अस्पताल के सामने बने भारत भवन ट्रस्ट की धर्मशाला जिला परिषद की जगह पर बनी है। भिवानी नगर परिषद के भूमि रिकार्ड में जिला परिषद के नाम असेसमेंट दर्ज है, जबकि राजस्व विभाग के रिकार्ड में भी ये जगह जिला परिषद के नाम दर्ज है। 

error: Content is protected !!