-केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने मंगलवार को फिर से पुराने नागरिक अस्पताल का किया दौरा
– नया आधुनिक अस्पताल भवन बनाने के लिए अब तक की गई कार्यवाही के बारे में अधिकारियों से की रिपोर्ट तलब
– अधिकारियों को दिए निर्देश , अस्पताल भवन का निर्माण जल्द करवाएं

गुरूग्राम, 31 मई। गुरूग्राम के सांसद तथा केन्द्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने आज कहा कि गुरूग्राम का नागरिक अस्पताल उत्तर भारत का श्रेष्ठ अस्पताल हो , यह मेरा प्रयास है ताकि गुरूग्रामवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। वे मंगलवार को गुरूग्राम के सिविल लाइन्स स्थित पुराने नागरिक अस्पताल स्थल का निरीक्षण करने पहंुचे थे और इस दौरान उन्होंने वहां पर नया आधुनिक अस्पताल भवन बनाने के लिए अब तक की गई कार्यवाही के बारे में अधिकारियों से रिपोर्ट ली।

केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह आज गुरूग्राम के सैक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस के ऑडिटोरियम में प्रधानमंत्री के वर्चुअल माध्यम से आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन के जिला स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेने आए थे। इस कार्यक्रम के बाद राव इन्द्रजीत सिंह गुरूग्राम के सिविल लाइन्स क्षेत्र में स्थित पुराने नागरिक अस्पताल स्थल को देखने गए। उन्होंने वहां पर उपस्थित अधिकारियों से जर्जर हो चुके पुराने अस्पताल भवन को गिराकर उसके स्थान पर 400 बेड का आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सुपर स्पेशिलिटी नागरिक अस्पताल बनाने के लिए अब तक की गई कार्यवाही के बारे में रिपोर्ट ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस कार्य में तेजी लाएं क्योंकि गुरूग्राम की आबादी के हिसाब से यहां पर बड़ा और आधुनिक सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बनाए जाने की अत्यंत आवश्यकता है। यह अस्पताल भवन जितना जल्दी बनेगा उतना ही लोगो को इसका लाभ जल्दी मिलेगा।

पुराने नागरिक अस्पताल परिसर में अभी भी सिटी स्कैन और एमआरआई की सुविधाएं चल रही हैं , जोकि उस भवन को तोड़कर उसके स्थान पर नया आधुनिक भवन बनाने की दिशा में रोड़ा बनी हुई हैं। लंबे समय से केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह इन सुविधाओं को सैक्टर-10ए के नागरिक अस्पताल में स्थानांतरित करवाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वे आज से पहले भी अस्पताल स्थल का निरीक्षण अधिकारियों की टीम के साथ कर चुके हैं। पुराने अस्पताल के स्थान पर नया आधुनिक 400 बेड का अस्पताल बनाने के लिए वर्तमान में उपलब्ध जमीन से ज्यादा जमीन की आवश्यकता थी, जो अब साथ लगते राजकीय विद्यालय से लेकर पूरी कर ली गई है। राजकीय विद्यालय की जमीन शिक्षा विभाग से स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित करवाने में भी केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने रूचि लेते हुए इस कार्य को गति प्रदान की थी।

आज निरीक्षण के दौरान राव इन्द्रजीत सिंह ने जब अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी तो सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि एमआरआई और सिटी स्कैन सुविधाओं को शिफट करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति एक दो दिन में मिलने की उम्मीद है। शिफट करने के लिए सैक्टर-10ए के नागरिक अस्पताल परिसर में विशेष कक्ष का निर्माण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन दोनो सुविधाओं को शिफट करने में डेढ़ से दो महीने का समय लग जाएगा।

केन्द्रीय मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से रिपोर्ट लेने के बाद कहा कि इस अस्पताल भवन के निर्माण को लेकर टाइम शैड्यूल निर्धारित करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक जल्द ही बुलाई जाएगी ताकि गुरूग्रामवासियों को यह पता चल सके कि यह अस्पताल भवन कब तक बनकर तैयार होगा। इसके लिए उन्होंने मौके पर उपस्थित उपायुक्त निशांत कुमार यादव को निर्देश दिए हैं।

केन्द्रीय मंत्री के इस दौरे के दौरान उनके साथ उपायुक्त निशांत कुमार यादव , सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी, कार्यकारी अभियंता पुनीत , गुरूग्राम नगर निगम के पूर्व मेयर विमल यादव , पार्षद अश्वनी शर्मा भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!