-इन 8 वर्षों में जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया गया
-विकास कार्यों को गति देकर कोरोना महामारी के दौरान की कमी को अगले 2 वर्षों में पूरा किया जाएगा

गुरुग्राम, 31 मई। केंद्रीय सांख्यिंकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार को 8 साल हो गए हैं और इन 8 सालों में नया भारत बनाने की दिशा में जन कल्याण कारी योजनाएं लागू करने के साथ साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया गया है। सारे देश में राजमार्गों का जाल बिछाया गया है और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का लाभ भी देशवासियों को मिला है। अभी 26 मई को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 3 वर्ष पूरे हुए हैं और इस दौरान दो वर्ष कोरोना महामारी ने छीन लिए , लेकिन आने वाले दो वर्षों में इतना काम होगा कि कोविड काल की कमी पूरी कर दी जाएगी।

राव इन्द्रजीत सिंह आज आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री के शिमला में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन के तहत केन्द्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम के जिला स्तरीय आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को शिमला से देश में 13 केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों को संबोधित किया व उनसे सीधा संवाद स्थापित किया। इसके अलावा, उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि की 11वीं किश्त का हस्तांतरण भी किया। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का वैबकास्ट के माध्यम से गुरूग्राम में जिला स्तरीय आयोजन में सीधा प्रसारण किया गया था। यह जिला स्तरीय कार्यक्रम सेक्टर-44 के अपेरल हाउस के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया।

अपने संबोधन में केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने गुट निरपेक्ष आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि यह आंदोलन धीमा पड़ गया था परंतु आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत मजबूती से आगे बढ़ रहा है और विश्व के सभी गुटों में उसकी अहमियत व स्वीकार्यता बनी है। केंद्रीय मंत्री ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक समय था जब देश में गठबंधन की सरकारों का दौर था, जिसमें शामिल अलग-2 विचारधारा के दल अलग-2 दिशा में चलते थे। इस वजह से देश की सही उन्नति नही हो पाई जोकि होनी चाहिए थी। आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में गरीबों के हितों को साधने वाली पूर्ण बहुमत की सरकार है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का ही प्रभाव था कि देश की जनता ने मोदी जी के नेतृत्व में दोबारा और अधिक सीटों से विजयी बनाकर आपकी सेवा करने का अवसर प्रदान किया है।

राव ने कहा कि देश ने कोरोना काल मे वो दौर भी देखा है जब बहुत से परिवारों ने अपनो को खोया है। वहीं गुरुग्राम में निजी अस्पतालों में महंगे इलाज के चलते काफी लोगों ने चिकित्सा के उस अभाव को झेला है लेकिन केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना ने ऐसे लोगों को जीने की नई राह दिखलाई है। आज देश मे कोई भी आर्थिक रूप से पिछड़ा परिवार इस योजना के माध्यम से किसी भी बड़े अस्पताल में साल में पांच लाख रूपये तक की राशि का अपना निःशुल्क इलाज करवा सकता है। देश मे करीब 60 करोड़ लोगों को इस सुविधा का सीधा लाभ मिला है। इसके साथ ही, देश में कोरोना काल मे आर्थिक गतिविधियों के थमने के बावजूद कोई भी परिवार भूख से नही मरा है। ऐसे में प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना ने उन्हें सहारा दिया, जिसके माध्यम से मार्च 2020 से अभी तक आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के प्रत्येक सदस्य को प्रति माह पांच किलो गेहूं निशुल्क दिया जा रहा है।

राव ने कहा कि हरियाणा प्रदेश एक समृद्ध प्रदेश माना जाता है जिसमें गुरुग्राम जैसे शहर की अपनी एक अहमियत है जहां विभिन्न क्षेत्रों में गैस सुविधा भी पाइप लाइन के माध्यम से प्रदान की जा रही है लेकिन जिला प्रशासन ने धरातल पर कार्य करते हुए गुरुग्राम जिला में भी ऐसे परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए है जो सही अर्थों में इसके लाभ पात्र थे।

केन्द्रीय योजनाओं का उल्लेख करते हुए राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि जन कल्याण की योजनाओं के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार भी जरूरी है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम जिला से होकर गुजरने वाले दिल्ली-वडोदरा-मुम्बई एक्सप्रेस-वे पर 90 हजार करोड़ रूप्ये की राशि खर्च की जा रही है वहीं जिला को दिल्ली के द्वारका इलाके से जोड़ने के लिए 7 हजार करोड़ रूप्ये की लागत से गुरुग्राम- द्वारका एक्सप्रेस वे का भी निर्माण किया जा रहा है। इन 8 वर्षों में गुरूग्राम को ट्रेफिक जाम से मुक्ति दिलाई गई है।

राव ने कहा कि आज देश विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के साथ कदमताल करते हुए आठ प्रतिशत की दर से तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हम अपने देश की अर्थव्यवस्था की तुलना विकसित देशों के साथ करें तो हम काफी बेहतर स्थिति में हैं। इस दौरान उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना के कारण विकास कार्यों की गति में जो कमी आई थी, अगले दो वर्षों में कार्याें को गति देकर उस कमी को पूरा किया जाएगा।

इससे पहले , गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि जिला में आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाएं जैसे कि पीएम आवास योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम उज्जवला योजना, पोषण अभियान, पीएम मातृत्व योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन, पीएम स्वनिधि योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, पीएम गरीब अन्य कल्याण योजना, पीएम आयुष्मान जन आरोग्य योजना, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सहित पीएम मुद्रा योजना का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने इन योजनाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में जिला से प्रत्येक योजना से जुड़े करीब 30 लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया , जिनमें से कुछ ने अपने अनुभव भी हम सभी के सामने सांझा किए हैं। उन्होंने आशा जताई कि जिला में जिस तरह से लाभपात्र परिवारों के हितों को सुरक्षित रखते हुए आर्थिक मजबूती प्रदान की जा रही है उससे निश्चित ही उनका आने वाला कल सुनहरा होगा।

सम्मेलन में केंद्र सरकार की 13 योजनाओं के विभिन्न लाभार्थियों ने अपने अनुभव सांझा करने के साथ साथ प्रधानमंत्री व जिला प्रशासन का धन्यवाद भी किया।

इस अवसर पर गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, मंडलायुक्त राजीव रंजन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, गुरुग्राम अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के पूर्व मेयर विमल यादव, सीएसआर ट्रस्ट हरियाणा के वाईस चेयरमैन बोधराज सीकरी, नगर निगम पार्षद अश्वनी शर्मा, जिला परिषद् के निवर्तमान उपाध्यक्ष संजीव यादव, नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग गुरूग्राम के परियोजना अधिकारी रामेश्वर, विवेक यादव , अमित , अक्षय सहित जिला में केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!