मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम की हरियाणा प्रगति रैली में दी 2711 करोड़ रूप्ये के विकास कार्यों की सौगातें

– रैली में उमड़े जनसैलाब से गदगद मुख्यमंत्री ने घोषणाओं की झड़ी लगा दी, कहा अब तक की रैलियों में सबसे अधिक राशि के विकास कार्य इस रैली में मंजूर हुए
–  भारी भीड़ लाने के लिए मुख्यमंत्री ने जिला के चारों विधायकों की पीठ थपथपाई -सेक्टर 52 में बने राजकीय महिला महाविद्यालय का किया उद्घाटन, 10 एकड़ में 14.5 करोड़ रुपए के लागत से बनाया गया है आधुनिक भवन

गुरुग्राम 29 मई। गुरूग्राम में आयोजित हरियाणा प्रगति रैली में उमड़े जनसैलाब से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इतने प्रसन्न हुए कि उन्होंने गुरूग्राम जिला के लिए अब तक हुई रैलियों में सबसे अधिक राशि 2711 करोड़ रूप्ये की घोषणाएं इस रैली में की। इन घोषणाओं में पेयजल आपूर्ति, सड़क निर्माण, सिवरेज व्यवस्था, स्वास्थ्य , शिक्षा, खेल आदि क्षेत्रों से संबंधित विकास कार्य शामिल हैं, जिनमें लगभग 1275 करोड़ रूप्ये के विकास कार्य गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के माध्यम से करवाए जाएंगे। इनमें गुरूग्राम नगर निगम को विकास कार्यों के लिए सरकार से दी जाने वाली 200 करोड़ रूप्ये की राशि शामिल है।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने लोगों से मुखातिब होते हुए कहा कि सरकार के पास विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नही है। उन्होंने कहा कि आप बताते जाइए , हम काम करते जाएंगे और आप अपनी समस्याएं हमें बताएं हम उनका समाधान करते जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज की रैली में उमड़ी भारी भीड़ से इतने खुश हुए कि उन्होंने करोड़ों रूपये की घोषणाओं के साथ गुरूग्राम की 60 अनाधिकृत काॅलोनियों को भी नियमित करने की घोषणा की और कहा कि इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री आज की रैली में गुरूग्राम को बहुत कुछ दे गए और उन्होंने घोषणाओं की झड़ी लगा दी।उन्होंने अपनी घोषणाओं में गुरूग्राम के मुख्य बस स्टैंड के स्थान पर पांच एकड़ में सिटी बस स्टैंड बनाने और गुरूग्राम का अंतर्राज्यीय मुख्य बस अड्डा गांव सिही में 15 एकड़ भूमि पर बनवाए जाने को शामिल किया। आज की घोषणाओं में उन्होंने खेलों से संबंधित 68 करोड़ रूप्ये  की परियोजनाएं मंजूर की हैं। इसी प्रकार,सड़क निर्माण से संबंधित लोक निर्माण विभाग की 458 करोड़ रूप्ये की परियोजनाएं मुख्यमंत्री द्वारा मंजूर की गई।

नजफगढ़ ड्रेन के साथ वाली हजारों एकड़ जमीन जलमग्न रहने के विषय पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उस जमीन में से 90-92 एकड़ पंचायती भूमि पर झील बनाई जाएगी और उसके किनारे उंचे किए जाएंगे। ऐसा करने से उस क्षेत्र की 5 हजार एकड़ जमीन सुरक्षित हो जाएगी और उसमें जलभराव नही होगा। उन्होंने इस कार्य का श्रेय बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद को देते हुए कहा कि हमारे सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्रों के कामों को लेकर सक्रिय रहते हैं।

मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम को हरियाणा की आर्थिक राजधानी बताते हुए 30-32 साल पहले के गुरूग्राम और आज के गुरूग्राम की तुलना की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से मुंबई और बैंगलुरू को हम देखते हैं , उसी प्रकार आज गुरूग्राम सभी के लिए सपनों का शहर बन गया है। जो व्यक्ति यहां काम के लिए आता है , वह कुछ समय के बाद यहीं बसने की सोचने लगता है। उन्होंने गुरूग्राम को हरियाणा का प्रवेश द्वार भी बताया और कहा कि गुरूग्राम सारी दुनिया को प्रभावित करता है। दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा गुरूग्राम के नजदीक है और दिल्ली से दूर पड़ता है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया की 400 फाॅरच्यून कंपनियों के कार्यालय गुरूग्राम में स्थित हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन पांच सालों में गुरूग्राम में बहुत बदलाव आए हैं और आने वाले 5 वर्षों में यह शहर और भी बदलेगा। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम हमारा आइकोनिक सिटी है और इस शहर का अपना इतिहास है। महाभारत काल के गुरू द्रोणाचार्य ने कौरवों और पांडवों को यहां शिक्षा दी, हम भी उस गुरू-शिष्य परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। आज की रैली में भारी भीड़ लाने के लिए जिला के चारों विधायकों की पीठ थपथपाई और उन्हें मैरिट से पास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केएमपी के साथ आर्बिटल रेल काॅरिडोर बनाया जाएगा जिस पर लगभग 6 हजार करोड़ रूप्ये की लागत आएगी। यह काॅरिडोर बनाने की प्रक्रिया पर काम शुरू हो चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि रेल मंत्रालय के सहयोग से हरियाणा प्रदेश में सभी रेलवे लाइनों पर जितने भी फाटक है उन पर रेलवे ओवरब्रिज या रेलवे अंडरब्रिज बनाए जाएंगे। इस बारे में रेल मंत्रालय से विचार विमर्श हो चुका है।

हिसार के महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है और अगले 2 साल में हिसार से घरेलू तथा अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ाने शुरू हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन बिछाने का कार्य भी किया जा रहा है।

शिक्षा को बेहतर बनाने के कार्यों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों का स्तर उंचा उठाने के लिए उन्हें माॅडल संस्कृति स्कूल बनाया जा रहा है जिसमें पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई होगी और वे स्कूल सीबीएसई से संबद्ध होंगे। पहले साल में 500 ऐसे नए स्कूल खोले जा रहे हैं। यही नहीं, पहले चरण में कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 5 लाख टैबलेट वितरित करने वाला हरियाणा प्रदेश दुनिया का पहला प्रदेश बन गया है। टैबलेट वितरण पर 750 करोड़ रूप्ये खर्च हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमारे विरोधी चाहे कुछ भी कहते रहें , लेकिन हमारा कारवां चलता रहेगा। उन्होंने बताया कि नीति आयोग की रिपोर्ट में हरियाणा की प्रगति की सराहना की गई है।

आम आदमी पार्टी का नाम लिए बगैर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि एक ओर हम 1 लाख रूपये वार्षिक से कम आय वाले परिवारों की पहचान करके उन्हें सरकारी योजनाओं से जोड़ते हुए , उनके ऋण स्वीकृत करवाकर उन्हें अपने पैरो पर खड़ा करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि वे स्वाभिमान से अपना जीवनयापन कर सकें। हमारी यह स्टैंड अप पाॅलिसी है। दूसरी ओर एक नेता जो अभी नए लीडर बने हैं, वे कहते हैं बैठे रहो , कुछ मत करो , मै फ्री दूंगा। उसकी यह सीट डाउन पाॅलिसी है जिसकी वजह से पंजाब बिमारू राज्य बन जाएगा। दिल्ली बिमारू राज्य बनने की ओर पहले से ही बढ़ रहा है।

इससे पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने अपने संबोधन की शुरुआत में  लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मुसेवाला की सुरक्षा हटाने के बाद हुई उनकी  हत्या पर उन्हें अपनी भावांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी जिन आदर्शों पर चल रही है उससे आने वाले समय मे निश्चित ही समाज की हानि होगी। उन्होंने प्रदेश में राज्यसभा के लिए प्रत्याशी चुने गए पूर्व विधायक श्री कृष्ण लाल पंवार के चयन पर कहा कि इस निर्णय से यह साबित हो गया है कि भाजपा दलित व पिछड़ो की पार्टी है। इस दौरान उन्होंने आज कुरुक्षेत्र में हुई आम आदमी पार्टी की रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बयान कि ‘मैं हरियाणा का बेटा हूँ और हरियाणा की भूमि मेरी मां समान है‘ पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए श्री केजरीवाल से कहा कि नियति ने आपको पंजाब दिया है और पंजाब की तरफ हरियाणा के हिस्से का 19 लाख एकड़ फुट पानी बकाया है , अगर आप हरियाणा की माटी के बेटे हो तो मां के लिए पानी लेकर आना। मां के प्रति ममता थोड़ी सी भी बकाया है तो हरियाणा के हिस्से का पानी जरूर दिलवाना, उसके बाद ही हरियाणा की मिट्टी पर अपना अधिकार जमाना।

श्री धनखड़ ने अपने संबोधन में गुरुग्राम में हो रहे विकास कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि गुरुग्राम प्रदेश की आर्थिक राजधानी है। इसके साथ ही गुरुग्राम से मुख्यमंत्री के विशेष लगाव के चलते यहां हर महीने किसी ना किसी विकास परियोजना को घोषणा होती रहती है। उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री के विकास को लेकर स्पष्ट दृष्टिकोण व प्रभावी नीतियों का ही असर है कि आज गुरुग्राम पूरे उत्तर भारत में एक शानदार व जानदार शहर के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के बाद प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में विकास के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। मौजूदा सरकार ने पिछले सात सालों में प्रदेश में स्वच्छ भारत अभियान, उज्ज्वला योजना व हर घर नल से जल योजना के माध्यम से माताओं बहनों का सम्मान बढ़ाने का कार्य किया है। श्री धनखड़ ने पीएम के आह्वान पर हरियाणा को धरती से शुरू हुए ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ‘ अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि आज सरकार की बेटियों को लेकर बनाई गई कारगर नीतियों के चलते प्रदेश के लिंगानुपात में बेहतर सुधार हुए है।

जनसभा में पूर्व सांसद सुधा यादव ने कहा कि आज गुरुग्राम की जनता इतनी भारी संख्या में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की जनकल्याणकारी नीतियों पर मुहर  लगाने के लिए यहां एकत्रित हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कल ही हिसार में भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा था कि प्रदेश सरकार सिटिंग पॉलिसी पर कार्य ना करते हुए स्टैंड अप पॉलिसी पर कार्य कर रही है जिसमें परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के उत्थान के लिए अंत्योदय मेलों का आयोजन कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा है। वहीं पिछले सात सालों में नई तकनीकों के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है।

इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि ‘आज मैं कुछ मांगने नहीं आया बल्कि मुख्यमंत्री का धन्यवाद करने आया हूं‘। पटौदी की जनता के लिए मुख्यमंत्री ने पिछले 3 साल में शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में जबरदस्त काम करवाये। इतना ही नहीं पटौदी विधानसभा क्षेत्र के 33 गांवों में 66 करोड़ खर्च करके उन्होंने पीने के पानी की व्यवस्था करवाई जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल था। उन्होंने पटौदी में बनने वाले डिग्री कॉलेज तथा मानेसर नगर निगम बनाने को लेकर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

  इसी प्रकार , बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद ने कहा कि ‘आज मुख्यमंत्री को अपना रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करने का दिन है और हम सभी विधायकों के नंबर आज मुख्यमंत्री ने देने हैं‘। उन्होंने आम जनता का मंच से आवाहन करते हुए कहा कि आप मुख्यमंत्री से हमें कितने नंबर दिलवाएंगे जिस पर जनता ने खड़े होकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के लिए अपना प्यार दिखाया और जयकारे लगाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी अपने विधायकों से हमेशा कहते हैं कि ‘आप जनता के बीच रहो ,जनता के काम करो और मेरे पास आने की जरूरत नहीं है‘ और हमारा भी यही प्रयास रहता है कि जनता की सुविधा के लिए हम उनके बीच में रहकर जनहित के कार्य करें।

इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हमें गर्व है कि गुरुग्राम जिला तेजी से विकास कर रहा है। आज प्रदेश में चारों ओर निरंतर विकास हो रहा है जिसके चलते दुनिया भर में भारत की तारीफ हो रही है। मुख्यमंत्री का नारा है कि ‘ना भ्रष्टाचार करूंगा ,ना करने दूंगा‘। उन्होंने मंच से ‘हमारा भारत -हमारा हरियाणा‘ का नारा दिया।
इसी प्रकार सोहना के विधायक संजय सिंह ने मुख्यमंत्री का भौंडसी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करके मारूति कुंज में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग रखी। उन्होंने मुख्यमंत्री का सोहना विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्य करवाने के लिए भी मंच से आभार व्यक्त किया।

ये रहे उपस्थित-
रैली में पूर्व सांसद सुधा यादव, पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार मुकेश गौड़, मीडिया सलाहकार अमित आर्य, विधायक सुधीर सिंगला, सत्यप्रकाश जरावता, राकेश दौलताबाद व संजय सिंह, गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़,  पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपी चंद गहलोत, पलवल के विधायक दीपक मंगला, सोहना के पूर्व विधायक तेजपाल तंवर, भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मनीष यादव, जी. एल शर्मा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चैहान, समय सिंह भाटी, मनीष गाड़ौली, कुलदीप यादव, महेश यादव, नवीन गोयल, विरेन्द्र यादव, बेगराज यादव, संजय भसीन, भाजपा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष सर्वप्रिय त्यागी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!