दोनों ने ही मेडल लाकर प्रदेश का नाम रोशन करने का  दिलाया भरोसा.
कई राज्यस्तरीय व राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में ले चुकी हैं दोनों भाग.
डीसी ने खिलाड़ियों की हौंसला अफजाई करते हुए कहा ‘ ऑल द बेस्ट.
इंडिया यूथ गेम्स में में गुरुग्राम से 37 खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
प्रदेश में पंचकूला में 4 जून से शुरू होने वाले खेलों इंडिया गेम्स -2021 में गुरूग्राम की 2 बॉक्सर मेडल लाने के लिए अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने जा रही हैं। ये खिलाड़ी रोजाना 8 घंटे की कड़ी मेहनत करते हुए दिन-रात खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की तैयारियों में लगी हुई हैं। गुरूग्राम में इन खिलाड़ियों की खेलो इंडिया में परफोरमेंस का हर किसी को इंतजार है। खिलाड़ियों में भी खेलों में मेडल लाने को लेकर आत्मविश्वास देखा जा सकता है। इन खेलों में गुरुग्राम ज़िला से 37 खिलाड़ी अपना दमखम दिखाएंगे। इन में से ही 2 खिलाड़ी नामतः खुशी व मुस्कान खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में होने जा रही बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भाग लेंगी। डीसी निशांत कुमार यादव ने इन खिलाड़ियों को खेलो इंडिया के लिए अपनी शुभकामनाएँ दी हैं।

खुशी नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट तो मुस्कान  गोल्डन गर्ल्स
बहुत ही सामान्य से परिवार से संबंध रखने वाली ये खिलाड़ी कई राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भागीदारी करते हुए अपनी किस्मत आजमंा चुकी हैं लेकिन खेलों इंडिया को लेकर इन खिलाड़ियों का जज्बा कुछ अलग ही लेवल का देखा जा सकता है। ये खिलाड़ी अलग-2 प्रकार की प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेते हुए अपने प्रतिद्वंदी खिलाड़ियो को कड़ी चुनौती दे चुकी हैं। जिला के गांव रिठौज से संबंध रखने वाली खुशी पहली सब जूनियर वीमेन नेशनल गोल्ड मेडलिस्ट है। इसके साथ ही वे तीसरी सब जूनियर वीमेन नेशनल, एएसबीसी जूनियर एशियन प्रतियोगिता, तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स, चौथे यूथ नेशनल गोल्ड, यूथ एशियन , ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी बॉक्सिंग चौम्पियनशिप में कई मेडल प्राप्त कर चुकी हैं। खुुशी के पिता पेशे से एक किसान है जो खुशी को निरंतर खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं ताकि वह प्रदेश का नाम रोशन कर सके। इसी प्रकार , मुस्कान राघव जिला के गांव बोहड़ाकलां की रहने वाली है जो अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भागीदार कर कई मेडल जीत चुकी हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वे बॉक्सम इंटरनेशनल टूर्नामेंट, ब्लैक फोरेस्ट कप इंटरनेशनल टूर्नामेंट, गोल्डन गर्ल्स इंटरनेशनल टूर्नामेंट तथा राष्ट्रीय स्तर पर 63वीं नेशनल स्कूल गेम 2017-18, 64वी नेशनल स्कूल गेम 2018-19, दूसरी खेलों इंडिया , 65वे नेशनल स्कूल गेम 2019-20, चौथी यूथ वीमेन नेशनल बॉक्सिंग चौम्पियनशिप-2021 में अपने प्रतिद्वंदी खिलाड़ियो को धूल चटा चुकी है।

प्रतिदिन 6 से 8 घंटे का अभ्यास
बॉक्सिंग के फायदों के बारे में जानकारी देते हुए इन खिलाड़ियों के कोच मनोज शर्मा ने बताया कि बॉक्सिंग खेल में शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का बेजोड़ संतुलन है। इस खेल में जितनी शारीरिक क्षमता की जरूरत पड़ती है उतनी ही दिमाग का तेज होना भी जरूरी है कि प्रतिद्वंदी के अटैक से किस प्रकार से स्वयं का बचाव करना है। यह खेल 3 मिनट में पूरे शरीर की एनर्जी को एग्जोस्ट करता है। इस दौरान शरीर व दिमाग का संतुलन बने रहना अत्यंत आवश्यक है। इस खेल के लिए खिलाड़ी को प्रतिदिन 6 से 8 घंटे का अभ्यास करना चाहिए ताकि वह अच्छा प्रदर्शन कर सके। ध्यान रहे कि पंचकूला के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चौथे संस्करण का शुभारंभ होगा। खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का आयोजन 4 जून से 13 जून, 2022 तक हरियाणा सरकार, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) व केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस भव्य आयोजन में 25 तरह के खेल आयोजित होंगे, जिनमें पांच पारंपरिक खेल जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन शामिल हैं। 

error: Content is protected !!