किसानों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चै0 चरणसिंह की 35 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजली

29 मई 2022 – किसानों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चै0 चरणसिंह जी की 35 वीं पुण्यतिथि पर स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने श्रद्धांजली अर्पित की। इस मौके पर कपिल यादव, अमन कुमार, कुमारी वर्षा, यश यादव, प्रदीप कुमार व अजय कुमार ने भी अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर विद्रोही ने कहा कि महात्मा गांधी के सच्चे अनुयायी एवं आजादी आंदोलन के स्वंतत्रता सेनानी चै0 चरणसिंह जीवनभर गांव व किसान के हित में लड़ते रहे। देश की आजादी के बाद वे उत्तरप्रदेश कांग्रेस सरकार में मंत्री बने व राजस्व मंत्री के रूप में उन्होंने उत्तरप्रदेश में भूमि सुधारों को लागू करके भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को मालिक बनाया। 

विद्रोही ने कहा कि उत्तरप्रदेश में पिछड़ी, दलित, कृषक व अल्पसंख्यक जातियों को इक्कठा करके चै0 चरण सिंह ने शोषितों व वंचितों को राजनीति में आगे बढ़ाने व सत्ता पर कब्जा करने का जो रास्ता दिखाया, उसी के फलस्वरूप हरियाणाए उत्तरप्रदेश, बिहार, उडीसा जैसे राज्यों में पिछड़ी व कृषक जातियों के नेताओं का राजनीति में वर्चस्व बढ़ा। जनता पार्टी के उपप्रधानमंत्री के रूप मे मंडल कमीशन की स्थापना करके उन्होंने पिछड़ी जातियों के लिए नौकरियों में आरक्षण का रास्ता साफ किया जिसकी बदौलत आज देश में पिछडी जातियों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण मिल पा रहा है। 

 विद्रोही ने कहा कि जीवनभर गांधीवादी मूल्यों को लेकर किसान व गांव की लड़ाई लडने वाले चै0 चरणसिंह आजादी के बाद गांव व किसानों के सबसे बडे नेता के रूप में उभरे और किसानों के प्ररेणा स्त्रोत बने। आज उनकी पुण्यतिथि पर उन्हे श्रद्धांजली अर्पित करके हम अपने आपको गौरवांवित महसूस कर रहे है।             

 विद्रोही ने कहा वे तो व्यक्तिगत रूप से भी चौधरी चरण सिंह के जीवनभर आभारी रहेंगे क्योकि उनको राजनीति में पहचान चौधरी साहिब की बदौलत मिली है1 विद्रोही ने कहा जब वे मात्र 23 -24 वर्ष के एक अनजान युवक थे तब चौधरी साहिब ने मुझे हरियाणा लोकदल का प्रांतीय सचिव बनाया1 जबकी उस दौर में प्रदेश स्तर पर प्रदेश अध्यक्ष सहित मात्र दस-ग्यारह पदाधिकारी होते थे और मेरे को छोडक़र सभी पदाधिकारी एमपी या एमएलए थे1 मैं उस समय न केवल एक साधारण परिवार का एक आम युवक था अपितु अन्य पार्टी पधाकिरियो की तुलना में बहुत कम अनुभवी व कम प्रभावी था1 फिर भी चौधरी चरण सिंह जी ने मुझे लोकदल की प्रदेश पदाधिकारियों में स्थान ही नहीं दिया अपितु निजी स्नेह भी दिया1  

विद्रोही ने कहा मुझे आज जो राजनीतिक पहचान मिली उसका सारा श्रेय चौधरी चरण सिंह जी को है1 जिनका उपकार मैं कभी भुला नहीं सकता1 मेरे जैसे अनेक साधारण लोगो को चौधरी साहिब ने आगे बढ़ाया1 जिनमे कई लोग मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री सांसद, विधायक बने1 चौधरी चरण सिंह न केवल किसानो के मसीहा थे अपितु साधारण परिवार के किसान, मजदूर, पिछड़े, दलितों के युवाओ को राजनीति में आगे लाने वाले महान नेता भी थे1 किसान, मजदूर, गरीब, शोषित-वंचित उनका सदैव आभारी रहेगा1 

Previous post

करवा चौथ की तर्ज पर मनाई जाएगी वटसावित्री अमावस्या, सोमवती अमावस्या और शनि जयंती एक साथ : कौशिक

Next post

बातचीत : हरियाणा के शिक्षामंत्री से…… पिता जी से ली राजनीति की प्रेरणा : कंवरपाल गुर्जर

You May Have Missed

error: Content is protected !!