शनिवार जनता दरबार में राज्यभर से आए लगभग साढ़े चार हजार लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए गृह मंत्री ने

पलवल जिले से ज्यादा शिकायतें आने पर डीजीपी को टीम गठित कर जांच के निर्देश, करनाल में लापरवाही के मामले में एसआई को लाइन हाजिर करने के निर्देश दिए गृह मंत्री विज ने

कई मामलों में अलग-अलग अधिकारियों के नेतृत्व में एसआईटी गठित करने के निर्देश

जनता दरबार में फरियादियों की संख्या ज्यादा होने पर खुद जनता के बीच फरियाद लेने उतरे गृह मंत्री अनिल विज

अम्बाला, 21 मई – हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के जनता दरबार शनिवार अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में राज्यभर से आए साढ़े चार हजार से अधिक लोगों की समस्याओं को सुना और कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए। महिला फरियादी ने रोते हुए गृह मंत्री के समक्ष गुहार लगाई तो श्री विज बोले कि ‘मेरे होते हुए रोने की जरुरत नहीं, जब तक अनिल विज बैठा है शिकायत पर कार्रवाई होगी’।

 सात घंटे से भी अधिक चले जनता दरबार में फरियादियों की संख्या ज्यादा देखते हुए गृह मंत्री लोगों की शिकायतें सुनने के लिए स्वयं उनके बीच ही उतर गए। गृह मंत्री ने करनाल में एक मामले में लापरवाही बरतने वाले सीआईए के सब इंस्पेक्टर को लाइन हाजिर करने के निर्देश दिए वहीं अलग-अलग मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। वहीं, जनता दरबार के दौरान सबसे पहले दिव्यांग प्रार्थियों की शिकायतों को सबसे पहले सुनने का काम किया गया।

गृह मंत्री अनिल विज ने यह भी कहा कि यहां पर कोई भी व्यक्ति किसी भी जिले से अपनी शिकायत लेकर आ सकता है, हम लोगों की समस्याओं को सुनते हैं और उसका निदान भी कर रहे हैं।

दरबार में पलवल जिले से ज्यादा शिकायतें, डीजीपी को जांच के निर्देश दिए मंत्री विज ने

गृहमंत्री के जनता दरबार के दौरान पलवल जिले से कई लोग अलग-अलग शिकायतें लेकर पहुंचे जिस पर गृह मंत्री ने डीजीपी हरियाणा को एक विशेष टीम गठित कर पलवल जिले का निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि पता लगाया जा सके कि इस जिले से इतनी शिकायतें क्यों पहुंची है।

इसी प्रकार, जनता दरबार में करनाल से आई एक महिला ने अपनी शिकायत देते हुए बताया कि वे 7 मई को एक शिकायत लेकर जनता दरबार में पहुंची थी। उसने आरोप लगाया कि जांच अधिकारी ने जनता दरबार में शिकायत देने पर उसे धमकाने का काम किया है और मामले से सम्बन्धित कोई कार्रवाई भी नहीं की है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी करनाल को फोन करके सीआईए टू में तैनात सब इंस्पैक्टर को लाईन हाजिर करने के निर्देश दिए। उन्होने अधिकारियों को निर्देश देते हुए यह भी कहा कि जनता दरबार में आई शिकायतों के समाधान में जो अधिकारी या कर्मचारी इस प्रकार की कौताही एवं लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल मे लाई जाएगी।

इन मामलों में एसआईटी व स्टेट क्राइम ब्यूरो को जांच के निर्देश दिए

हिसार से आई एक महिला ने धोखाधड़ी के मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने की शिकायत रखी। इस मामले मे गृहमंत्री ने स्टेट क्राईम को जांच करने के निर्देश देते हुए यह भी कहा कि इस मामले में किस कारण जांच में देरी हुई है और जिसने भी यह लापरवाही बरती है उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए।

नूंह जिले से आए एक व्यक्ति ने आत्महत्या के मामले मे पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने बारे शिकायत रखी। गृहमंत्री ने एसपी नूंह को एसआईटी गठित कर जांच करने के निर्देश दिए। चोरी संबधी एक मामले में पुलिस द्वारा सामान (गहनों) की सही रिकवरी न किए जाने बारे शिकायत पर गृहमंत्री ने एडीजीपी को जांच करने के निर्देश दिए। पानीपत से आई एक महिला ने नौकरी लगवाने के नाम पर 5.50 लाख रूपये की धोखाधड़ी संबधी शिकायत रखी। इस पर गृहमंत्री ने पुलिस को मामला दर्ज करने के निर्देश दिए। यमुनानगर से आए एक व्यक्ति ने जमीन संबधी एक मामले में सही कार्रवाई न होने की शिकायत रखी। इस मामले में गृहमंत्री ने एसआईटी बनाकर एसडीएम की अध्यक्षता में दूसरे जिले से मामले से सम्बन्धित जांच करने के निर्देश दिए।

इसी तरह, पलवल से मारपीट व धमकी के मामले में एसपी को एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। एक अन्य मामले में उन्होंने स्टेट क्राइम ब्यूरो को मामले की जांच सौंपते हुए मामले में देरी होने पर जवाब-तलब किया। यमुनानगर में जमीनी मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने किसी अन्य जिले के एसडीएम के नेतृत्व में एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए। वहीं सिरसा में आत्महत्या मामले में कार्रवाई नहीं होने पर स्टेट क्राइम ब्यूरो को जांच के निर्देश दिए गए। इसी तरह, फतेहाबाद में आत्महत्या के मामले में उन्होंने एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। फतेहाबाद से ही खरीफ फसल के नुक्सान के सर्वे में फर्जी साइन के मामले में एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए।

यह अन्य मामले सामने आए जनता दरबार में

जनता दरबार के दौरान बराड़ा से आए एक दिव्यांग व्यक्ति ने पिछले 6 महीने से उसकी पत्नी की पैंशन न मिलने बारे, संभालखा से आए एक व्यक्ति ने उसकी लडक़ी के साथ छेड़छाड़ के मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने बारे, मेवात से आई एक महिला ने झगडे के मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने बारे, पानीपत से आए लोगों ने हत्या के एक मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने बारे, फतेहबाद से आई एक महिला ने उसके पति की आत्महत्या के मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, जींद, रेवाड़ी व यमुनानगर से आए लोगों ने हत्या के एक मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, रोहतक जिले के गांव खडवाली से आए व्यक्ति ने गांव के ही एक युवक द्वारा गोली चलाकर जानलेवा हमला करने के मामले में पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने बारे, कबूतरबाजी के एक मामले में एजेंट  द्वारा धोखाधड़ी करने के साथ-साथ अन्य लोगों ने भी अपनी शिकायतें गृहमंत्री के समक्ष रखी।

जनता दरबार में यह लोग मौजूद रहे
इस मौके पर डीएसपी राम कुमार, डीएसपी रजनीश, संजीव वालिया, ललित चौधरी, बलकेस वत्स, रवि सहगल, सुरेन्द्र तिवारी, रवि चौधरी, जसबीर जस्सी, बी.एस. बिन्द्रा, दीपक भसीन, आशीष अग्रवाल, दीपक ओबराय, विकास जैन, भरत कोछड़, अभिकांत वत्स, मदन लाल शर्मा, आशीष गुलाटी एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!