सोहना बाबू सिंगला

आज के समय में अदालत में पीड़ित व्यक्ति द्वारा दायर किए गए केस जो कि काफी समय से लंबित पढ़े हुए थे। लोक अदालत के माध्यम से सिविल जज डॉ प्रियंका जैन सोहना द्वारा अधिकांश केस को लोक अदालत के माध्यम से मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है। शनिवार को सोहना बाईपास पर स्थित न्याय पालिका परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिसमें सिविल जज डॉक्टर प्रियंका जैन विशेष तौर पर मौजूद रही उनकी अध्यक्षता में पीड़ित व्यक्तियों के लंबित पड़े केसो को निपटाने का काम किया। जिसमें बैंक केस 59 थे जो आपसी सहमति के माध्यम से 59 का निदान करा दिया गया।

इसी प्रकार 47 केस क्राइम के थे जिनमें से 28 केस का निपटारा किया गया। 10 केस बैंक चेक बाउंस के थे जिनमें 3 केसों का मौके पर ही निदान करा दिया गया। इसके अलावा 15 केस ऐसे थे जो सिविल केस के रूप में अदालत में विचाराधीन थे जिनमें से 7 केसों का मौके पर ही निदान करा दिया। समय-समय पर लोक अदालत लगाए जाने से लंबित पड़े केस का निदान होने से पीड़ित व्यक्ति को अदालत के चक्कर काटने से छुटकारा मिल पाता है।

सिविल जज डॉ प्रियंका जैन का कहना है कि न्याय परिसर में दायर किए गए याचिका को चलते चलते काफी समय बीत जाता है पीड़ित व्यक्ति अदालत में याचिका दायर करने के बाद आर्थिक स्थिति समय की बर्बादी और दिमाग में जो टेंशन भरी रहती है उसको समाप्त करने के लिए समय-समय पर लोक अदालत के माध्यम से पीड़ित व्यक्ति के लंबित पड़े केसों को समाप्त करने के लिए लगाई जाती है। ताकि लोगों को अदालत से छुटकारा मिल सके। उन्होंने अदालत में विचारधीन केस के व्यक्तियों को आग्रह करते हुए कहा की लोक अदालत के माध्यम से लंबित पड़े केसों को समय के अनुसार आपसी समझौता करके निदान कर देना चाहिए। ताकि प्रशासन विभाग द्वितीय पक्ष को दिमाग की टेंशन भी खत्म हो सके.

लोक अदालत के अवसर पर कोर्ट परिसर की जिम्मेदारी संभाल रहे पिंकू खटाना,बार एसोसिएशन के प्रधान सोमवीर खटाना,पूर्व प्रधान देवदत्त शर्मा,पूर्व प्रधान रजनीश अग्रवाल, चंद्रमोहन एडवोकेट, एमपी भारती एडवोकेट,सौरव राघव एडवोकेट,सुरभि गोयल एडवोकेट,नवीन गर्ग एडवोकेट,राज कुमार गोयल एडवोकेट,साहुन खान एडवोकेट,आर एस राघव एडवोकेट,आरके बैंसला एडवोकेट,दिनेश यादव एडवोकेट आदि अधिवक्ता मौजूद थे।

error: Content is protected !!