सोहना नगर परिषद का लाखों रुपया बहा पानी में……… समस्या जस की तस।

सोहना बाबू सिंगला

सोहना कस्बे में पानी निकासी समस्या जस की तस बनी हुई है। जिसका आज तक भी समाधान नहीं हो सका है जबकि नगर परिषद विभाग पानी निकासी पर लाखों रुपए की राशि खर्च कर चुका है। बावजूद इसके गंदा व दूषित पानी सड़कों पर बह रहा है तथा नाले गंदगी से लबालब है।

इसको अधिकारियों की लापरवाही कहें अथवा मनमानी। जो नगर परिषद विभाग द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जाने के बाद भी पानी निकासी समस्या का आज तक भी समाधान नहीं हो सका है तथा नागरिक गंदगी में जीने को मजबूर हैं। गंदा व दूषित पानी खुले रुप में सड़कों पर बह रहा है। परिषद द्वारा बनाए गए नाले गंदगी से लबालब पड़े हैं जिनकी आज तक भी समुचित रूप से सफाई नहीं हो सकी है। जबकि परिषद ने हाल ही में उक्त नालों पर लाखों रुपए सफाई पर खर्च किए हैं।

विदित है कि सोहना एक प्राचीन कस्बा है। जो 21 वार्डों में विभाजित है किंतु पानी निकासी समस्या वर्षों से हल नहीं हो सकी है कस्बे की आबादी में दिनोंदिन वृद्धि हो रही है। परिषद ने पानी निकासी के लिए काफी संख्या में नालों का निर्माण किया हुआ है किंतु उक्त नालों की नियमित रूप से सफाई ना होने से वे हर समय बंद रहते हैं जिससे पानी निकासी नहीं होती है। देखने में आया है कि वार्ड 19 में स्थित मंगल नगर नाला हर समय बंद रहता है। जिससे पानी की निकासी नहीं हो रही है तथा गंदा व दूषित पानी घूम कर अस्पताल मार्ग पर जमा हो जाता है जिससे अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजों को भी भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है जिनको बीमार होने के बावजूद गंदे पानी में से गुजरना पड़ रहा है। इसके अलावा उक्त मार्ग पर धर्मशाला, मंदिर, स्कूल,अनाज मंडी, एसडीएम ऑफिस स्टेडियम आदि भी स्थित है। जिनमे पहुंचने वाले नागरिकों और बच्चो को भी गंदगी में से ही निकलना पड़ता है। वही परिषद प्रशासन सब कुछ देख कर भी अनदेखा कर रहा है जिसने आज तक भी पानी निकासी समस्या का समाधान करने के लिए ठोस योजना तैयार नहीं की है।

खुले नाले बन रहे जानी दुश्मन …………कस्बे के नागरिक अस्पताल के साथ बना गंदे पानी का नाला लोगों की जान का दुश्मन बना हुआ है। कर्मचारियों व ठेकेदार की लापरवाही के चलते आज तक भी नाले के ऊपर लगी प्लेटो को भी नहीं लगाया जा सका है। बता दें कि गत दिनों नगर परिषद ने नालों की सफाई का ठेका लाखों रुपए में दिया था जिनकी सफाई के बाद ठेकेदार ने प्लेटो को आज तक भी नालों के उपर ढका नहीं है जिससे खुले नाले नागरिकों को मौत की दावत दे रहे हैं।

क्या कहते हैं कस्बे के जागरूक नागरिक …………कस्बे के प्रबुद्ध नागरिक पहलवान सतबीर खटाना,पूर्व पार्षद जगमिंदर खटाना,ललित, भारत भीमवाल, पूर्व पालिका प्रधान अमृत सिंह बागड़ी आदि ने कहा है कि पानी निकासी समस्या का समाधान जल्द किया जाए जिससे बरसाती मौसम में लोगों को परेशानी ना हो

You May Have Missed

error: Content is protected !!