-एनसीआर मीडिया क्लब ने मनाया विश्व पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस

गुरुग्राम 3 मई। एनसीआर मीडिया क्लब के प्रेसिडेंट अमित नेहरा ने केंद्र व सभी राज्यों की सरकारों से अपील की है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए वे पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। नेहरा ने विश्व पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एनसीआर मीडिया क्लब द्वारा आयोजित एक वर्चुअल मीटिंग में यह मांग रखी। दिल्ली और एनसीआर में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए एनसीआर मीडिया क्लब ने विश्व पत्रकारिता स्वतंत्रता दिवस को वर्चुअली मनाया। इस मीटिंग में दिल्ली और एनसीआर के अनेक वरिष्ठ पत्रकारों ने अपने विचार रखे। सभी वक्ताओं ने कहा कि भारत में भी नॉर्वे, फिनलैंड और डेनमार्क की तरह ही पत्रकारों को पूरी आजादी व सुरक्षा मिलनी चाहिए।

अमित नेहरा ने कहा कि रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स नामक संगठन द्वारा द्वारा विश्व प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत को 142वां स्थान मिला है। संस्था के अनुसार भारत को पत्रकारिता के लिहाज से सुरक्षित देश नहीं माना गया है। रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के अनुसार भारत विश्व के सबसे अधिक खतरनाक देशों में है, जहां पत्रकारों को अपना काम सुविधाजनक तरीके से करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नेहरा ने केंद्र व राज्य सरकारों से अपील की है कि वे पत्रकारों को अपना काम ईमानदारी से करने की आजादी दें। उन्होंने प्रत्येक देशवासी से भी इस मामले में सहयोग करने की अपील की।

इस अवसर पर क्लब के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट प्रदीप डबास ने कहा कि 2016 में विश्व प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत का स्थान 133 था उसके बाद से यह लगातार नीचे खिसक रहा है। दक्षिण एशियाई देशों में पड़ोसी नेपाल 106, श्रीलंका 127 भी हमारे से बेहतर स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि देश में पत्रकारों की सुरक्षा एक बहुत बड़ा मुद्दा है।

एनसीआर मीडिया क्लब के जनरल सेक्रेटरी नवीन धमीजा ने मीटिंग में कहा कि हाल ही में मध्यप्रदेश में पुलिस द्वारा थाने में पत्रकारों को नग्न करने और उत्तरप्रदेश में पत्रकारों द्वारा पेपर लीक की खबर छापने पर गिरफ्तार किया जाना बेहद निंदनीय और चिंताजनक है। इन घटनाओं से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि धूमिल हुई है। धमीजा ने कहा है इन घटनाओं से आम जनता में सरकारों के प्रति रोष व्याप्त है।

क्लब के ट्रेजरर राज वर्मा ने कहा कि जब तक पत्रकार अपने आपको सुरक्षित नहीं समझता तब तक वह निष्पक्ष व निर्भीक रिपोर्टिंग करने से हिचकता रहेगा। अतः पत्रकारों को सुरक्षित वातावरण मिलना बेहद जरूरी है।

इस संगोष्ठी में उपरोक्त वक्ताओं के अलावा एनसीआर मीडिया क्लब की उपाध्यक्ष सरोज अग्रवाल, कार्यकारिणी सदस्य मनीष राज मासूम, डॉ. अल्पना सुहासिनी समेत सीमा गिल, रेनू कैलाश, महेश शर्मा, संजय मेहरा, प्रियंका सरकार, जसबीर मलिक, नरेश शर्मा और हनु सैनी समेत दिल्ली और एनसीआर के अनेक वरिष्ठ पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

एनसीआर मीडिया क्लब की पूरी कार्यकारिणी ने इस अवसर पर सभी देशवासियों को श्री परशुराम जयंती, अक्षय तृतीया और ईद उल फित्र की शुभकामनाएं दीं। क्लब ने अपील की है कि कोरोना फिर से पैर पसार रहा है अतः सभी देशवासियों को कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना चाहिए।

error: Content is protected !!