सत्यवान ‘सौरभ’, 
रिसर्च स्कॉलरकवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस 2022 का विषय ‘मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का उपयोग’ थीम के साथ विश्व मलेरिया दिवस 2022 मनाया जा रहा है। विश्व मलेरिया दिवस की स्थापना 25 अप्रैल 2007 को विश्व स्वास्थ्य सभा के 60वें सत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा की गई थी। मलेरिया एक परजीवी के कारण होता है जो आमतौर पर एक निश्चित प्रकार के मच्छर मादा एनोफिलीज द्वारा मानव की त्वचा में परजीवी स्पोरोजोइट्स जमा करने से होता है। मलेरिया मानव  मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, इस बीमारी से निपटने में भारी प्रगति के बावजूद, हर साल दुनिया भर में मलेरिया के 212 मिलियन नए मामले और 430,000 मलेरिया से संबंधित मौतें होती हैं।

मलेरिया एक तीव्र ज्वर की बीमारी है। एक गैर-प्रतिरक्षा व्यक्ति में, लक्षण आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के 10-15 दिनों के बाद दिखाई देते हैं। पहले लक्षण – बुखार, सिरदर्द और ठंड लगना – हल्के हो सकते हैं और मलेरिया के रूप में पहचानना मुश्किल हो सकता है। यदि 24 घंटों के भीतर इलाज नहीं किया जाता है, तो फाल्सीपेरम मलेरिया गंभीर बीमारी में बदल सकता है, जिससे अक्सर मृत्यु हो जाती है। गंभीर मलेरिया से पीड़ित बच्चों में अक्सर निम्न लक्षणों में से एक या अधिक लक्षण विकसित होते हैं: गंभीर रक्ताल्पता, चयापचय अम्लरक्तता के संबंध में श्वसन संकट, या मस्तिष्क संबंधी मलेरिया। वयस्कों में, बहु-अंग विफलता भी अक्सर होती है। मलेरिया के स्थानिक क्षेत्रों में, लोग आंशिक प्रतिरक्षा विकसित कर सकते हैं, जिससे स्पर्शोन्मुख संक्रमण हो सकता है।

मलेरिया दुनिया की सबसे घातक बीमारियों में से एक रही है। यह दुनिया भर में हर साल 400,000 से अधिक लोगों को मारता है और लाखों लोगों में बीमारी का कारण बनता है। अफ्रीका दुनिया के 70% मलेरिया मामलों और 90% मौतों का घर है। पिछले दो दशकों में, मौजूदा हस्तक्षेपों ने मलेरिया के बोझ को कम किया है। और भारत ने भी मलेरिया नियंत्रण में अच्छी प्रगति की है। बीमारी का बोझ 59 फीसदी कम हुआ है। इस सफलता ने सरकार को 2030 तक मलेरिया को खत्म करने की प्रतिबद्धता के लिए प्रेरित किया है। मलेरिया के अधिकांश मामले अफ्रीकी क्षेत्र (93%) से सामने आए, इसके बाद दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र (3.4%) और पूर्वी भूमध्य क्षेत्र (2.1%) का स्थान रहा। भारत और उप-सहारा अफ्रीका के उन्नीस देशों में वैश्विक मलेरिया बोझ का 85 प्रतिशत हिस्सा पाया गया, जिनमें से छह देशों में वैश्विक मलेरिया के आधे से अधिक मामले हैं। देशों में नाइजीरिया (25%), कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (12%), युगांडा (5%) और कोटे डी आइवर, मोज़ाम्बिक और नाइजर (4% प्रत्येक) शामिल थे।

वेक्टर नियंत्रण मलेरिया संचरण को रोकने और कम करने का मुख्य तरीका है। यदि किसी विशिष्ट क्षेत्र के भीतर वेक्टर नियंत्रण हस्तक्षेपों का कवरेज काफी अधिक है, तो पूरे समुदाय में सुरक्षा का एक उपाय प्रदान किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ प्रभावी मलेरिया वेक्टर नियंत्रण के साथ मलेरिया के जोखिम वाले सभी लोगों के लिए सुरक्षा की सिफारिश करता है। वेक्टर नियंत्रण के दो रूप – कीटनाशक से उपचारित मच्छरदानी और इनडोर अवशिष्ट छिड़काव – परिस्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रभावी हैं। मॉस्क्विरिक्स हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित पहला और अब तक का एकमात्र ऐसा टीका है जिसमें छोटे अफ्रीकी बच्चों पर किए गए परीक्षणों में मलेरिया और जानलेवा गंभीर मलेरिया को कम करने की क्षमता दिखाई गई है। वैक्सीन फाल्सीपेरम के खिलाफ काम करती है, जो विश्व स्तर पर सबसे घातक मलेरिया परजीवी है, और अफ्रीका में सबसे अधिक प्रचलित है। यह तीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालयों द्वारा अपने बचपन के टीकाकरण कार्यक्रमों – घाना, केन्या और मलावी के माध्यम से पेश किया जाने वाला पहला मलेरिया टीका भी है।

मलेरिया से लड़ने में भारत की प्रगति यह सुनिश्चित करने के ठोस प्रयासों का परिणाम है कि इसका मलेरिया कार्यक्रम देश के स्वामित्व वाला और देश के नेतृत्व वाला है, भले ही यह विश्व स्तर पर स्वीकृत रणनीतियों के अनुरूप हो। भारत सरकार ने वर्ष 2017-2022 के लिए मलेरिया उन्मूलन के लिए एक राष्ट्रीय रणनीतिक योजना (एनएसपी) जारी की है, जिसका लक्ष्य 2030 तक उन्मूलन का लक्ष्य है।इसने मलेरिया “नियंत्रण” से “उन्मूलन” पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक बदलाव को चिह्नित किया। यह योजना 2022 तक भारत के 678 जिलों में से 571 जिलों में मलेरिया को समाप्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप प्रदान करती है।

भारत में मलेरिया के मामलों में उल्लेखनीय गिरावट आई है, 2018 में यह संख्या घटकर 5.1 मिलियन रह गई है, जो एक साल पहले 9.6 मिलियन थी। विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2018 के अनुसार, 2017 में इसमें 24% की गिरावट आई। 2000 के बाद से, भारत ने मलेरिया से होने वाली मौतों में दो-तिहाई की कमी की है और मलेरिया के मामलों की संख्या आधी कर दी है।भारत में 2017 और 2018 के बीच मलेरिया के मामलों में 28 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। 2016 और 2017 की अवधि में, भारत ने मलेरिया के मामलों में 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की थी।इसके अलावा, 28 भारतीय राज्यों में से केवल सात और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में 2018 में मलेरिया के अनुमानित मामलों का 90 प्रतिशत हिस्सा था। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात शामिल थे।

सभी सात राज्यों ने मलेरिया के मामलों में बड़ी कमी दर्ज की, 2010 में 14.3 मिलियन मामलों से 2018 में 5.7 मिलियन मामलों में कमी आई। पिछले 3 वर्षों में अन्य देशों की तुलना में पिछले 3 वर्षों में कटौती की दर ज्यादातर धीमी थी। राज्यों में, ओडिशा की दुर्गमा अंचलरे मलेरिया निराकरण पहल महत्वपूर्ण है। इस पहल का उद्देश्य राज्य के सबसे दुर्गम और सबसे कठिन हिट लोगों को सेवाएं प्रदान करना है। इस पहल में स्पर्शोन्मुख मलेरिया से निपटने के लिए इन-बिल्ट इनोवेटिव रणनीतियाँ हैं। यह कार्यक्रम संयुक्त रूप से भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम, ओडिशा और मेडिसिन फॉर मलेरिया वेंचर  द्वारा कार्यान्वित किया जाता है।

error: Content is protected !!