कृषि मंत्री ने जींद की अनाज मण्डी का किया दौरा

फसल खरीद में किसानों को नहीं आने दी जाएगी दिक्कत, गेहूं का खरीदा जाएगा एक-एक दाना ,
किसानों के उनकी फसल खरीद के 72 घंटों के अंदर पेमेंट करने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश
अनाज मण्डी में किसानों के लिए सभी प्रकार की आवश्यक सुविधाएं करवाएं उपलब्ध
मनोहर सरकार सदैव किसानों के साथ, अधिकारी किसानों का सदैव करें सहयोग : कृषि मंत्री जेपी दलाल

जींद 22 अप्रैल। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने शुक्रवार को जींद अनाज मंडी का दौरा किया एवं मार्केट कमेटी कार्यालय में अधिकारियों की बैठक कर किसान हित में कार्य करने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए। मनोहर सरकार सदैव किसानों के साथ है। अधिकारी किसानों का सदैव सहयोग करें और उनको सरकार की सभी सुविधाएं उपलब्ध करवायें। इस मौके पर मंत्री ने कहा कि गेहूं का सीजन जोरों पर है और दिन प्रतिदिन मंडियों में गेहूं की आवक बढ़ती जा रही है ऐसे में अधिकारी खरीद एंजेंसियों द्वारा खरीदी गई गेहूं के समय पर उठान करवाना सुनिश्चित करें ताकि किसानों को अपनी फसल मंंडियों में लाने की किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसानों की गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा और 72 घंटों के अंदर उनकी फसल की पेमेंट भी करवा दी जाएगी।

मंत्री जय प्रकाश दलाल ने प्रंबधों की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों के लिए स्वच्छ पेयजल, सुलभ शौचालय, कैंटीन तथा उनके ठहरने की सही तरीके से व्यवस्था करें । उन्होने स्पष्ट निर्देश दिए कि गेहूं खरीद कार्य में खरीद एंजैसी लापरवाही न बरतें, बारदाने की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें। अगर कहीं पर भी कोई दिक्कत आती है तो इस बारे प्रशासन को सूचित करें। उन्होंने यह भी कहा कि गेहूं उठान कार्य में तेजी लाएं। प्रशासन द्वारा गेहूूं भण्डारण के लिए पर्याप्त मात्रा में व्यवस्थाा उपलब्ध करवाई गई है ।

कृषि श्री दलाल ने अपने दौरे के दौरान आढ़तियों एवं किसानों से मुलाकात भी की। इस दौरान किसानों एवं आढ़तियों की मांग पर कृषि मंत्री ने स्पष्ट किया कि मंडी में आने वाली सडक़ का एस्टिमेट बन चुका है और इसे जल्द बनवा दिया जाएगा ताकि मंडी में आने- जाने से सम्बन्धित किसानों को सुविधा रहे। इसके अलावा मंडी में स्थित सभी शैडों , चार दिवारी का भी आवश्यकता अनुसार जीर्णोद्वार करवा जाएगा। कृषि मंत्री ने किसानों एवं आढ़तियों की सुविधा के लिए मंडी में पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके अलावा पूरे सीजन के दौरान समूचित सफाई व्यवस्था रखना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर मार्किट कमेटी के सचिव संजीव कुमार, बीजेपी के जिला अध्यक्ष राजु मोर, जिला उपाध्यक्ष डॉ. राज सैनी सहित सरकारी खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि तथा हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!