600 पंखे, 200 वाटर फैन, 100 बड़े एयर कूलर और एयर कंडिशनर का भी है प्रबंध

जर्मन तकनीक से बने हवा कंट्रोल करने वाले और वाटर प्रूफ टेंट का हुआ है इस्तेमाल

चंडीगढ़, 22 अप्रैल- मौसम भले ही गर्मी का हो लेकिन गुरु महाराज की मेहर से 24 अप्रैल को श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व पर संगत को गर्मी में भी ठंडक का अहसास होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां लगे पंडाल में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देश पर ऐसी शानदार व्यवस्था की गई है कि आने वाली संगत को गर्मी का अनुभव नहीं होने पाएगा।

आयोजन समिति के संयोजक व करनाल के सांसद श्री संजय भाटिया ने जानकारी दी कि आयोजन स्थल मुख्य पंडाल 84 हजार 480 वर्ग फुट में बनाया है। इस पंडाल को 24 अप्रैल को समागम के दिन के मौसम को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। उस दिन भले ही गर्मी हो लेकिन यहां की व्यवस्था आने वाली संगत को ठंडक अहसास करवाएगी। पंडाल के लिए जर्मन तकनीक से बने वाटर प्रूफ, फायर प्रूफ और वैंटिलेशन कंट्रोल करने वाला टेंट लगाया गया है। गर्मी को नियंत्रण रखने के लिए टेंट की हाईट को करीब 20 फुट रखा गया है ताकि इसमें कम से कम गर्मी लगे और यह टेंट किसी भी हवा के दबाव को सहने में सक्षम है।

600 पंखे, 200 पानी वाले पंखे, 80 बड़े कुलर, एयर कंडिशनर स्टेज का है इंतजाम

सांसद श्री संजय भाटिया ने बताया कि मुख्य पंडाल में समान दूरी पर 200 पानी वाले पंखे, 600 सामान्य पंखे और 100 बड़े कूलर का इस्तेमाल किया गया है। इससे पंडाल में बिल्कुल भी गर्मी का अहसास नहीं होगा। इसके अतिरिक्त मुख्य स्टेज जहां गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश होगा, उस जगह को पूरी तरह से एयर कंडिशन बनाया गया है।

गर्मी को ध्यान में रखते हुए पानी और शीतल पेय पदार्थों की लंगर में भरपूर व्यवस्था

सांसद श्री संजय भाटिया ने बताया कि गर्मी के मद्देनजर समागम स्थल पर जगह-जगह पीने के पानी की भरपूर व्यवस्था है। इसके अतिरिक्त पंडाल के अंदर अलग-अलग संस्थाओं ने ठंडे शीतल पेय की लंगर सेवा दी है। इसमें ठंडा पानी, कोल्डड्रिंक ,शर्बत , लस्सी, ठंडाई, जलजीरा, गन्ने का जूस, फ्रूटी और फलों के जूस का भरपूर इंतजाम किया है।

पिछले तीन दिनों से आसपास के क्षेत्र में किया जा रहा पानी का छिड़काव

सांसद ने बताया कि इन दिनों धूल भरी आंधी हर वर्ष उठती है। इसके मद्देनजर कार्यक्रम स्थल पर लगातार दमकल विभाग की गाड़ियां पानी का छिड़काव कर रही हैं, पूरी-पूरी कोशिश की जा रही है कि 25 एकड़ के पंडाल में धूल-मिट्टी न उड़े और जमीन भी ठंडी रहे। आसपास के पेड़-पौधों पर भी पानी का छिड़काव किया जा रहा है। लोगों ने इस क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों के इलावा आम लोगों ने श्रम दान करके सफाई अभियान भी चलाया है, इससे पूरा इलाका साफ-सुथरा हो गया है।  

समाज का हर वर्ग दिखा रहा अपनी भागीदारी

सांसद श्री संजय भाटिया ने बताया कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मना रहे हैं। लोगों का मानना है कि जब श्री गुरु तेग बहादुर जी का 500वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा तो शायद वें उसे न देख पाएं इसलिए हर कोई व्यक्ति अपने सामर्थ्य से अधिक सेवा भाव से इस समागम में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दिखा रहा है।

error: Content is protected !!