उपमंडल स्तर पर बार में सरकार ने लिया ई-पुस्तकालय खोलने का निर्णय :- जय प्रकाश दलाल

महम में रखी ई-लाइब्रेरी की नींव

रोहतक, 16 अप्रैल : हरियाणा के कृषि, किसान एवं पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बार एसोसिएशन महम में हरियाणा बीजेपी कार्यकारिणी सदस्य शमशेर खरकड़ा की उपस्थिति में ई-लाईब्रेरी की आधारशिला रखी। इस मौके पर बार एसोसिएशन के प्रधान प्रदीप ढाका, सचिव प्रदीप अहलावत, संयुक्त सचिव सुनीता राठी तथा वाइस प्रधान विनय सोनी ने फूल माला डालकर, एसडीएम प्रदीप अहलावत तथा तहसीलदार दीपक धांगड ने बुक्के भेंट कर जयप्रकाश दलाल का स्वागत किया। कार्यक्रम में अमरजीत अहलावत, वेद प्रकाश अहलावत, संदीप, कर्मवीर सिंह, संजय अहलावत, संजय सहारण, प्रदीप गोयत अधिवक्ता तथा अन्य युवा अधिवक्ताओं ने भाग लिया।

अधिवक्ताओं को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने बताया कि सरकार उपमंडल स्तर पर संचालित 33 बार एसोसिएशनों में ई-पुस्तकालय खोलने का निर्णय लिया है, ताकि कार्य करने वाले अधिवक्ताओं को आसानी से नए कानून और फैसलों के बारे में जानकारी मिल सके। कृषि एवं कानून मंत्री ने बताया कि हरियाणा में उपमंडल स्तर पर ई-पुस्तकालय, महम के लिए पांच लाख रूपए की राशि देने का ऐलान किया।

कानून मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार बार एसोसिएशन अधिवक्ताओं के कल्याण व हित के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि वकालत का भविष्य ई-लाइब्रेरी में है। ई-लाइब्रेरी के माध्यम से वकील स्वयं को अपडेट रख सकेंगे और एक क्लिक पर न्यायिक जगत से जुड़ी जानकारियों सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट के फैसलों की भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने अधिवक्ताओं को वकालत के पेशे में लाइब्रेरी के महत्व से अवगत कराते हुए ई-लाइब्रेरी का लाभ उठाने के लिए कहा।

उन्होंने अधिवक्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि ई-लाइब्रेरी से वकीलों को सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के फैसलों की जानकारी रोज मिलेगी। अगर वकील इस लाइब्रेरी का फायदा उठाकर केसों की पैरवी करेंगे तो लोगों को और त्वरित आधार पर न्याय दिलवाने में कामयाब हो सकते हैं। क्योंकि वे ई-लाइब्रेरी के माध्यम से नए कानूनों की जानकारी प्राप्त कर केस की पैरवी न्यायाधीश के सम्मुख और अच्छी प्रकार से कर सकते हैं। ऐसा होने से देश की विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े केसों का निपटारा भी तेजी से हो सकेगा

You May Have Missed

error: Content is protected !!