इसके अलावा 14.30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन

कुरुक्षेत्र के पिहोवा में आयोजित स्थापना दिवस रैली में पहुंचे थे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

चण्डीगढ़, 6 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कुरुक्षेत्र जिले को 317 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली 91 योजनाओं की सौगात दी है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 14.30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 4 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री बुधवार को कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा में आयोजित भाजपा स्थापना दिवस रैली में पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले के पिहोवा, थानेसर, लाडवा और शाहाबाद के लिए यहां के जन प्रतिनिधियों ने जो भी मांग रखी थी, उनमें से लगभग सभी को मंजूर कर लिया है। उन्होंने पिहोवा सरोवर के विकास के लिए साढ़े 9 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। इसका कार्य कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र नगर पालिका और पंचायतों के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट देने की भी घोषणा की। इसके साथ-साथ पशु अस्पताल ईस्माईलाबाद, लाडवा में कम्युनिटी सेंटर, पिहोवा में नेता ईश्वर दयाल के नाम पर पार्क, पिहोवा में मोर्चरी और 50 बेड का अस्पताल, लाडवा में प्राइमरी हेल्थ सेंटर की नई बिल्डिंग, जिले में मार्केटिंग बोर्ड की 25 सड़कों के लिए 21 करोड़ रुपये, पिहोवा में नेशनल हाईवे की साइड पर नए सेक्टर का निर्माण, सिंचाई से जुड़ी 9 मांगों को मंजूरी, नरवाणा ब्रांच पर 24 करोड़ की लागत से नया स्टील ब्रिज, 150 वाटर रिचार्जिंग ट्यूबवेल, सरस्वती तीर्थ के लिए साढ़े 9 करोड़ रुपये, कुरुक्षेत्र सर्किट हाउस के लिए 52 करोड़ रुपये, सब डिविजन लाडवा की बिल्डिंग के लिए 25 करोड़ रुपये, सब डिविजन पिहोवा में 2 करोड़ की की लागत से स्टेडियम बनाए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं को यहां पढ़ पाना मुश्किल है लेकिन जिस भी क्षेत्र की योजना मंजूर हुई है, उसकी जानकारी जिला उपायुक्त को भेज दी जाएगी

हमने जो कहाउसे पूरा किया

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भाजपा के स्थापना दिवस पर बोलते हुए कहा कि आज का दिन विशेष है, पार्टी का 42वां स्थापना दिवस है। भाजपा दूसरी पार्टियों की तरह नहीं है, जो केवल सत्ता भोगने के लिए आती हैं। इस पार्टी का लक्ष्य समाज की सेवा और देश की सेवा करना है। हमने जो कहा है, उसे पूरा किया है। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ के समय धारा-370 हटाने की बात कही थी, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इसे करके दिखाया है। भगवान राम के मंदिर को बनाने की बात की थी, अभी अयोध्या में निर्माण चल रहा है। भाजपा 1984 में 2 सदस्यों के साथ चली थी, धारा प्रवाह काम करते-करते अधिकांश राज्यों के साथ-साथ केंद्र में भी उन्होंने सरकार बनाई है।

हमने किया प्रदेश का विकास और व्यवस्था का परिवर्तन

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने प्रदेश का विकास करने के साथ-साथ व्यवस्था परिवर्तन का भी काम किया है। अधूरे पड़े कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे को पूरा किया। इसके अलावा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना भी लेकर आए। नेशनल हाइवे के 17 प्रोजेक्ट की घोषणा की गई, जिसमें से 11 पूरे हो चुके हैं, बाकि पर तेज गति से कार्य चल रहा है। आज हर नेशनल हाइवे एक-दूसरे जिले को जोड़ रहा है। पटियाला-पिहोवा-थानेसर-यमुनानगर नेशनल हाईवे का भी निर्माण होगा। थानेसर में रेलवे फाटकों की समस्या का समाधान करने के लिए 5 किलोमीटर लंबे एलिवेटिड रेलवे ब्रिज का निर्माण कार्य जारी है, जबकि रोहतक में भी इसी तरही की समस्या के समाधान में बनाया गया एलिवेटिड रेलवे ब्रिज बनकर तैयार हो चुका है। इसका उद्घाटन भी जल्द किया जाएगा। कैथल में भी एलिवेटिड रेलवे ब्रिज बनाया जाएगा। इनके बनने से न केवल उद्योग आएंगे बल्कि प्रदेश का आर्थिक विकास होगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

प्रत्येक जिले में होगा मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। इस बजट में चार नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की घोषणा की है। पहले प्रदेश में केवल 7 मेडिकल कॉलेज थे, जिनकी एमबीबीएस की सीटें महज 700 थी। सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज बन जाने के बाद 2900 एमबीबीएस की सीटें हो जाएंगी। इससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं रहेगी।

प्रदेश में बन रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हिसार में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए 4 हजार एकड़ जमीन दी है। इससे उद्योग लगेंगे और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि पदमा योजना के तहत खंड स्तर पर 50 से 100 एकड़ जमीन में उद्योग लगाने के लिए कलस्टर बनाए जाएंगे। इससे उस क्षेत्र में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से व्यवस्था को सरल बनाने का काम किया है। आज किसी को वृद्धावस्था पेंशन बनवाने के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे बल्कि 60 साल की आयु होते ही स्वतः ही पेंशन बन रही है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 23 हजार लोगों की नई पेंशन बनाई है। पिहोवा में भी पीपीपी के माध्यम से 10 बुजुर्गों को पेंशन स्वीकृति पत्र दिए हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कम आय वाले परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। इनके तहत पिहोवा में भी 10 लोगों को मुख्यमंत्री उत्थान योजना के तहत ऋण स्वीकृति पत्र दिए गए हैं। इसी तरह बीपीएल का कार्ड बनवाने के लिए भी फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा। पात्र परिवारों को यह स्वयं ही मिल जाएगा।

हर वर्ग का ध्यान रख रही सरकार

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार आज हर वर्ग का ध्यान रख रही है। सभी के लिए विकासात्मक योजनाएं बनाई जा रही है। छात्रों के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जा रहे हैं, जिससे शिक्षा के स्तर में सुधार हो रहा है। किसानों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना बनाई गई है। सरकार एमएसपी पर 14 फसलें खरीद रही हैं। इससे किसान घर बैठे 72 घंटे में फसल भुगतान खाते में प्राप्त कर सकते हैं। किसानों के फसली नुकसान की भरपाई के लिए भावांतर भरपाई योजना, पशु बीमा योजना, बागवानी योजना बनाई गई हैं।

मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पिहोवा में आयोजित रैली के दौरान 14.30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 4 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें 4.05 करोड़ की लागत से गांव दौलतपुर में 33केवी बिजली सब-स्टेशन, 4.6 करोड़ की लागत से गांव मांडी में 33केवी बिजली सब-स्टेशन, 2.45 करोड़ की लागत से भौर-सारसा में 33 केवी बिजली सब-स्टेशन और 3.20 करोड़ की लागत से थानेसर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का नया भवन शामिल है।   

मुख्यमंत्री को है पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति का ख्याल – खेलमंत्री

खेल मंत्री और पिहोवा में आयोजित स्थापना दिवस रैली के संयोजक श्री संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति का ख्याल है। उनके नेतृत्व में हर विभाग ने तरक्की की है। खेल मंत्री ने कहा कि बुजुर्ग परिवार के लिए जायदाद छोड़कर जाते हैं लेकिन मुख्यमंत्री का कहना है कि उन्हें अगली पीढ़ी के लिए पानी भी बचाना चाहिए। उन्होंने भाजपा के स्थापना दिवस पर सभी को बधाई दी और मुख्यमंत्री का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने पिहोवा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की सौगात दी।

श्री संदीप सिंह ने कहा कि आज भाजपा का जन्मदिन देशभर में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। भाजपा प्रदेश ही नहीं देश को भी आगे बढ़ाने का काम कर रही है। प्रदेश ने खेल क्षेत्र में अतुल्य तरक्की की है। नई खेल नीति के कारण युवा मेडल लाकर देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।

इस मौके पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक श्री सुभाष सुधा, विधायक मोहन बड़ौली, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव श्री कृष्ण बेदी ने भी स्थापना दिवस पर अपने विचार रखे।

error: Content is protected !!