??????? ?? ??????????? ???? ????? ??? ???? ???? ?? ?????? ??? ?????????? ????? ??????? ?? ????????? ??? ???????? ???? ?? ??? ????? ??? ???? ?? ??????? ??????? ???? ???? ??? ??? ????? ?????? ???? ????? ???? ?? ?????? ?? ????? ???? ???? ????? ?????? (3 ??????, 2022)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जींद जिले के सफीदों में जनसभा को किया संबोधित

अलग-अलग विभागों से जुड़ी 135 करोड़ रुपये की 18 परियोजनाओं का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास

चंडीगढ़, 3 अप्रैल- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि बिना भेदभाव के प्रदेश के हर क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करवाया जा रहा है। प्रदेश का समान रूप से विकास ही मौजूदा सरकार का मुख्य उद्देश्य है और इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। मुख्यमंत्री रविवार को जींद जिले के सफीदों में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

यहां मुख्यमंत्री ने सिचाई, बिजली, खेल, जन स्वास्थ्य और लोक निर्माण विभाग से जुड़ी करीब 135 करोड़ रूपये की 18 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री ने 226 करोड़ रुपये की लागत से जिले की 92 विकास परियोजनाओं को पूरा करवाने पर भी सहमति प्रदान की।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित एवं भ्रष्टाचार मुक्त हरियाणा के निर्माण के लिए वे लगातार प्रयासरत हैं। भ्रष्टाचार की प्रदेश में कोई जगह नहीं है और ऐसा करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने प्रदेश में चल रही बड़ी परियोजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि एक हजार 400 करोड़ रूपये की लागत से 85 किलोमीटर लम्बी कुण्डली-मानेसर सड़क का निर्माण करवाया गया है। इसके साथ ही रेल कोरिडोर बनाया जाना भी प्रस्तावित है। दिल्ली-सोनीपत-जालंधर-अमृतसर-कटरा राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कार्य जारी है, जिससे वर्तमान में 13 घंटों का सफर 7 घंटों में संभव होगा। पानीपत-डबवाली सड़क, जींद-सोनीपत रेलवे लाईन, प्रत्येक जिला में मेडिकल कॉलेज सरकार की मुख्य उपलब्धियां हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की वजह से जींद के लोगों से मिलना नहीं हो पाया, लेकिन अब हरियाणा में लगभग सबको पहली डोज और बड़ी संख्या में लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है। इस वजह से जनसंपर्क अभियान में तेजी लाई गई है। उन्होंने कहा कि जींद हरियाणा का दिल है। इस इलाके का अपना इतिहास है, जींद की जनता ने उपचुनाव में हमें अपना आशीर्वाद दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिले के 10 लोगों को 50 हजार रूपये से 2 लाख रूपये तक की राशि विभिन्न विभागों की स्कीम के साथ जोड़ते हुए प्रदान की। इसके अलावा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले के 10 नए लाभार्थियों को बीपीएल कार्ड दिए, जिनकी परिवार पहचान पत्र से मैपिंग की जा चुकी हैं। इसी प्रकार वृद्वावस्था सम्मान भत्ता के तहत भी 10 नए लाभार्थियों को भी सम्मानित किया गया गया।

इस दौरान बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह, सोनीपत के सासंद श्री रमेश चन्द्र कौशिक, जींद के विधायक डा. कृष्ण मिढ़ा मौजूद रहे।

ये की घोषणाएं

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जनसभा को संबोधित करते हुए जिले में विकास परियोजनाओं की अनेक घोषणाएं कीं। उन्होंने सफीदों में पैरामेडिक्स 50 बेड का कॉलेज, पोल्ट्री फार्म के लिए कमेटी बनाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि नरवाना, जींद, सफीदों के स्कूल अपग्रेड होंगे जबकि भुटानी में उप स्वास्थ्य केंद्र तथा जिले की मार्केटिंग बोर्ड से सम्बंधित विभिन्न 46 सड़कों के लिए भी लगभग  55 करोड रूपये की स्वीकृति दी। मुख्यमंत्री ने सिंचाई के 15 प्रोजेक्ट के लिए 33 करोड़, डालमवाला और आसपास के इलाके के लिए 19 करोड़ की पेयजल योजना, सफीदों जींद रोड़ 7 मीटर से 10 मीटर चौड़ा बनाने के लिए 57 करोड रूपए देने की भी घोषणा की। उन्होंने सफीदों रेस्ट हाउस के लिए 10 करोड़ रूपये व जिला में लोक निर्माण विभाग की 22 सड़कों के लिए 111 करोड़ रूपये की भी घोषणा की।

error: Content is protected !!