सोहना वासियों के लिए टोल टैक्स बना जी का जंजाल होगी महापंचायत

सोहना बाबू सिंगला

सोहना-गुरुग्राम राष्ट्रीय राजमार्ग पर अब सफर करना आसान नहीं होगा। वाहन चालकों को भारी भरकम टोल टैक्स का भुगतान करना होगा। जिसके लिए उक्त मार्ग पर शुक्रवार से वाहनों से टोल टैक्स की वसूली आरम्भ कर दी है। जिससे क्षेत्र वासियों में भारी नाराजगी व्याप्त है। वहीं टोल संचालकों ने वाहन चालकों के पास बनाने की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं कि है। लोग पास बनवाने के लिए दो दिनों से धक्के खाते घूम रहे हैं।

टोल संचालकों ने 10 किलोमीटर दायरे में रहने वाले लोगों से 315 रुपये का पास बनाने का निर्णय लिया है। जबकि 20 किलोमीटर एरिया में रहने वालों के पास 1550 रुपये में बनाये जाएंगे। ऐसा होने से इलाके के नागरिक गुस्से में हैं। जिन्होंने एकजुट होकर पंचायत करने का फैसला लिया है।

विदित है कि सोहना-गुरुग्राम नेशनल हाइवे पर बने घामडोज टोल को शुक्रवार से आरम्भ कर दिया गया है। उक्त टोल पर पहले दिन अव्यवस्था का माहौल बना रहा। लोग अपना पास बनवाने के लिए धक्के खाते रहे किन्तु उनके पास नहीं बन सके। जिसके चलते लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। 

ये हैं पास के रेटटोल संचालकों ने वाहन चालकों की सुविधा के लिए 10 किलोमीटर दायरे में रहने वाले लोगों के पास 315 रुपये में बनने का निर्णय लिया है। जबकि इससे ज्यादा 20 किलोमीटर के अंदर रहने वालों से भरी भरकम 1550 रुपये की वसूली की जाएगी। 

सोहनावासियों की होंगी जेब ढीली
गुरुग्राम मार्ग पर सफर करने के लिए सोहना वासियों को मोटा टोल टैक्स अदा करना होगा। जिसके कारण नागरिक परेशान हैं। लोगों का आरोप है कि उक्त मार्ग अभी तक भी निर्माणाधीन है परंतु टोल संचालकों ने अभी से ही टैक्स की वसूली शुरू कर दी है। जो कि असंवेधानिक है।

क्या कहते हैं क्षेत्रवासी
सोहना क्षेत्र के लोग टोल टैक्स गलत तरीके से वसूलने से काफी नाराज हैं। नागरिक सतबीर खटाना, व्यापार मंडल प्रधान अशोक गर्ग, व्यापारी अमित गर्ग, कमल बंसल, अतुल सिंगला, समाजसेवी आनंद गर्ग, विनोद, व्यापारी अनुज गुप्ता, पार्षद जगमेंद्र खटाना आदि का आरोप है कि जब तक उक्त मार्ग का निर्माण पूरा नहीं हो जाता तब तक टैक्स की वसूली करने गैर कानूनी है। इसके अलावा पास के रेट भी गलत निर्धारित किये गए हैं।उन्होंने कहा है कि अगर संचालकों ने क्षेत्र के लोगों के साथ भेदभाव किया तो क्षेत्रवासी उसका डटकर विरोध करेंगे।

होगी महापंचायत घामडोज टोल मुद्दे को लेकर शनिवार, 2 अप्रैल को प्रातः 10 बजे अग्रवाल धर्मशाला सोहना में पंचायत का आयोजन होगा। जिसमें क्षेत्र के पांच, सरपंच, नम्बरदार, पार्षद व गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है। उक्त पंचायत में बड़ा फैसला लिए जाने की उम्मीद है। जिसके कारण प्रशासन की निगाहें उक्त महापंचायत पर लगी हुई हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!