स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार विभिन्न स्कूलों में ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपेन

भोजन से पहले और बाद में दांतो की करें सफाई: डॉ ईशा नारंग.
गवर्नमेंट मिडिल स्कूल हेलीमंडी में छात्रों के दांतों की जांच.
दांत साफ रखने से स्वांस की दुर्गंध से भी मिलेगा छुटकारा.
नियमित अंतराल पर अपने दांतों की अवश्य करवाएं जांच

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
भोजन करने से पहले और भोजन करने के बाद कुल्ला करने सहित दांतो की सफाई करना भी जरूरी है । भोजन करने के बाद अक्सर दांतो के बीच में भोजन के अवशेष बचे रह जाते हैं और सफाई अथवा कुल्ला नहीं करने के कारण यही भोजन के अवशेष गलने भी लगते हैं। जिसके कारण दांतों में विभिन्न प्रकार के कीटाणु पैदा होने की संभावना बनी रहती है । इसके साथ ही सांस में दुर्गंध की समस्या का भी सामना करना पड़ता है । इन सभी समस्याओं का एक ही समाधान है कि नियमित रूप से दांतो की साफ सफाई अवश्य करते रहना चाहिए । यह बात डिप्टी सिविल सर्जन, डेंटल सर्जन डॉक्टर ईशा नारंग ने गवर्नमेंट मिडिल स्कूल हेली मंडी में छात्रों के दांतों की जांच किया जाने के दौरान कहीं।

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार विभिन्न स्कूलों में ओरल हेल्थ अवेयरनेस कैंपेन चलाया गया। इसी कैंपेन के दौरान ही गवर्नमेंट मिडिल स्कूल हेली मंडी में छात्रों के दांतो की जांच करने के साथ-साथ दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के विषय में जागरूक किया गया। इस मौके पर स्कूल हेल्थ अभियान के डॉक्टर विकास सैनी, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी कविता, फार्मासिस्ट रविंदर, मेजबान स्कूल के अध्यापक गण, छात्र-छात्राएं सहित अन्य प्रबुद्ध लोग भी मौजूद रहे ।

डॉक्टर ईशा नारंग ने छात्रों के साथ-साथ अध्यापक वर्ग का भी आह्वान किया कि भोजन करने से पहले हाथ अवश्य धोएं और साथ में कुल्ला भी अवश्य करना चाहिए, इसका दोहरा लाभ मिलना तय है। उन्होंने बताया दांतो की साफ-सफाई रहने से मुंह में होने वाले छाले जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। वही सामान्य जीवन में गन्ना चूसना, गाजर – मूली या ऐसे फल-सब्जी का सेवन करना, जिनका सीधा संपर्क दांतो से हो लाभकारी ही होता है । इससे दांत मजबूत होते हैं ,वही दांतों की सफाई भी होती रहती है। उन्होंने कहा केवल मात्र दातों की सफाई ही पर्याप्त नहीं है, ब्रश करने के साथ ही जीभ की सफाई भी अवश्य करनी चाहिए । उन्होंने कहा दांतो की सफाई नहीं करने से अक्सर मुंह अथवा सांस में बदबू पैदा होने लगती है । मसूड़ों में सूजन और खून भी आने लगता है । इस प्रकार की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए और स्वस्थ रहने के वास्ते प्रति  दिन दोनों समय सुबह और शाम को दांतो की सफाई अवश्य करते रहे । यदि दांतों में किसी प्रकार की कोई परेशानी दर्द या अन्य समस्या हो तो अपने सबसे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करवानी चाहिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!