आयोजन को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारियां
गुरूग्राम के सैक्टर-29 एचएसवीपी मैदान में आयोजित होगा सरस मेला
मेले में देशभर से शिल्पकार लेंगे भाग, अपने उत्पाद बिक्री के लिए करेंगे प्रस्तुत

गुरूग्राम, 28 मार्च। गुरूग्राम में 9 से 20 अपै्रल तक सरस मेले का आयोजन किया जाएगा जिसके सुचारू आयोजन को लेकर उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों की एक बैठक गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में बुलाकर उन्हें आयोजन संबंधी जिम्मेदारियां सौंपी। यह मेला गुरूग्राम के सैक्टर-29 स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मैदान में आयोजित किया जाएगा। गुरूग्राम में आखिरी बार सरस मेला 2013 में आयोजित किया गया था।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बनाए गए स्वयं सहायता समूहांे के सदस्यों द्वारा तैयार उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहित कर उन परिवारों को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से इस मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में वे शिल्पकार भी अपना सामान बिक्री के लिए लाएंगे जिनके कौशल विकास में मिशन तथा भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रलाय द्वारा सहयोग दिया गया है। इस प्रकार इस मेले में हरियाणा प्रदेश के विभिन्न जिलों के अलावा देशभर के अलग-अलग प्रदेशों से शिल्पकार भाग लेंगे और अपने तैयार उत्पादों की बिक्री करेंगे। इसके लिए सैक्टर-29 के हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मैदान में लगभग 150 स्टॉल बनाई जाएंगी। फरीदाबाद के सूरजकुंड शिल्प मेले की तर्ज पर इस सरस मेले में भी प्रतिदिन लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। यह मेला शिल्पकारों के उत्पादों की बिक्री के अलावा सांस्कृतिक आदान-प्रदान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मेले में आने वाले लोगों के लिए मेला परिसर में फूड कोर्ट तथा बच्चों के लिए मनोरंजक खेलों का भी प्रबंध किया जाएगा।

उपायुक्त श्री यादव ने सरस मेले के आयोजन को लेकर बुलाई गई बैठक में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को प्रबंधों की जिम्मेदारी सौंपी। मेला परिसर में बिजली का अस्थाई क्नेक्शन लगाने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है, वहीं पेयजल प्रबंधो, स्वच्छता और मोबाइल शौचालय की व्यवस्था करने के लिए गुरूग्राम नगर निगम को कहा गया है। मेला के दिनों में ऐहतियात के तौर पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी मेला परिसर में उपलब्ध रहेगी। यही नहीं, मेले में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए मेला परिसर में मोबाइल एटीएम की व्यवस्था भी अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा की जाएगी। मेला देखने आने वाले लोगों के वाहनों के लिए पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।

इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, एसीपी अशोक कुमार, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त एवं बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव रविंद्र यादव, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी विकास ढांडा, रूडसैट के निदेशक संजय धीगड़ा, उप जिला शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!